--Advertisement--

पासपोर्ट के नियमों में हुए ये बड़े बदलाव, अब इस जगह नहीं करेगा काम

पासपोर्ट के नियमों में सरकार बदलाव करने जा रही है। जानिए इससे आपको क्या फर्क पड़ेगा।

Dainik Bhaskar

Jan 15, 2018, 12:02 AM IST
new Passport Rules

यूटिलिटी डेस्क। अब आपका पासपोर्ट ऐड्रेस प्रूफ के काम नहीं आ सकेगा। पासपोर्ट के नियमों में बदलाव होने जा रहे हैं। पासपोर्ट का कलर भी चेंज किया जाएगा। हम बता रहे हैं पासपोर्ट में कौन-से नए बदलाव हो रहे हैं।

ऐड्रेस प्रूफ के काम क्यों नहीं आएगा?
विदेश मंत्रालय और महिला एवं बाल विकास मंत्रालय द्वारा गठित तीन सदस्यीय समिति की रिपोर्ट के बाद यह निर्णय लिया गया है। विदेश मंत्रालय के स्टेटमेंट के मुताबिक, समिति की रिपोर्ट को स्वीकार कर लिया गया है। नए वर्जन में पासपोर्ट का लास्ट पेज खाली रखा जाएगा। इसी पेज में एड्रेस सहित लीगल गार्डियन का नाम, मां, पत्नी, पति का नाम और पुराने पासपोर्ट का नंबर आदि जानकारी दी गयी होती है। यह पेज अब नए पासपोर्ट के साथ नहीं होगा। इस कारण एड्रेस प्रूफ के तौर पर अब पासपोर्ट काम नहीं आ सकेगा।

जो मौजूदा पासपोर्ट हैं उनका क्या होगा?
विदेश मंत्रालय के मुताबिक, अभी तक जारी हो चुके पासपोर्ट भी मान्य रहेंगे। यह पासपोर्ट जब एक्सपायर होंगे, तब संबंधित व्यक्ति को नय नियमों के तहत पासपोर्ट जारी किया जाएगा। यानी वेलिडिटी खत्म होने तक आपको आपके पासपोर्ट में किसी तरह का परिवर्तन करवाने की जरूरत नहीं है। बता दें, नए पासपोर्ट की डिजाइनिंग का काम इंडियन सिक्योरिटी प्रेस (नासिक) में जारी है।

जल्द ही पुलिस वेरिफिकेशन भी ऑनलाइन होगा

पिछले साल अगस्त में क्राइम एंड क्रिमिनल ट्रेकिंग नेटवर्क एंड सिस्टम प्रोजेक्ट (CCTNS) को पासपोर्ट सर्विस के साथ लिंक कर दिया गया था। जल्द ही यह फिजिकल पुलिस वेरिफिकेशन को खत्म कर देगा। इस सिस्टम के लागू होते ही वेरिफिकेशन भी ऑनलाइन ही हो जाएगा। इससे पासपोर्ट बनने में लगने वाला टाइम और भी ज्यादा कम हो जाएगा।

कौन से बदलाव किए गए, देखिए अगली स्लाइड्स में...

X
new Passport Rules
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..