--Advertisement--

IAS इंटरव्यू में पूछा, मुस्लिम यूथ ISIS ज्वॉइन करते नजर आते हैं, इसके पीछे क्या वजह है?

सिर्फ 21 साल की उम्र में IAS एग्जाम में सफलता पाने वाले अहमद शेख ने इंटरव्यू में पूछे गए प्रश्न शेयर किए हैं।

Danik Bhaskar | Jan 02, 2018, 12:03 AM IST

यूटिलिटी डेस्क। सिर्फ 21 साल की उम्र में IAS एग्जाम में सफलता पाने वाले अहमद शेख ने पहले अटेम्पट में ही एग्जाम क्लियर किया था। ऑल इंडिया लेवल पर उन्होंने 361वीं रैंक हासिल की थी। इसके बाद ही अहमद IAS एग्जाम की तैयारी कर रहे, स्टूडेंट्स के लिए इंस्पिरेशन बने हुए हैं। उनसे इंटरव्यू में जो सवाल किए गए थे, उन्होंने वो अलग-अलग स्पीच में शेयर किए हैं।

हम उनसे पूछे गए कुछ सवाल आज बता रहे हैं। कौटिल्य एकेडमी के डायरेक्टर अाश्रेंद्र मिश्रा कहते हैं कि इससे IAS एग्जाम की तैयारी कर रहे स्टूडेंट्स को पता चलेगा कि इंटरव्यू में कैसे सवाल किए जाते हैं। इससे वे खुद को इंटरव्यू के लिए तैयार कर सकेंगे। UPSC की जून में होने वाली एग्जाम को लेकर DainikBhaskar.com एक सीरीज चला रहा है। इसमें हम IAS इंटरव्यू में पूछे जाने वाले प्रश्न और उनके जवाब बता रहे हैं। यह सवाल एक्सपर्ट्स और कैंडिडेट्स ने अपने अलग-अलग इंटरव्यूज में शेयर किए हैं।

कब है यूपीएससी की एग्जाम...
यूनियन पब्लिक सर्विस कमीशन (UPSC) सिविल सर्विस प्रारंभिक परीक्षा-2018 का शेड्यूल जारी कर चुका है। एग्जाम 3 जून 2018 को होगी। इसके आवेदन 7 फरवरी से अवेलेबल हो जाएंगे। ऐसे कैंडिडेट्स जो इसमें शामिल होना चाहते हैं, उनका ग्रैजुएशन कम्प्लीट होना जरूरी है। ऐसे स्टूडेंट्स जो फाइनल ईयर में हैं और रिजल्ट के इंतजार में हैं, वे भी इसमें शामिल हो सकते हैं।

तीन स्टेज में होगी एग्जाम
यह एग्जाम तीन स्टेज में होगी। कैंडिडेट्स को सबसे पहले प्रारंभिक परीक्षा देना होगी। इसमें जो सफल होगा, वह मेन एग्जाम के लिए सिलेक्ट होगा। मेन्स में सफल होने वाले कैंडिडेट्स इंटरव्यू राउंड में जाएंगे। इंटरव्यू में सफल होने वालों का सिलेक्शन होगा। क्वेश्चन पेपर हिंदी और इंग्लिश में दोनों लैंग्वेज में सेट होगा। हर प्रश्नपत्र को हल करने के लिए कैंडिडेट्स को 2 घंटे का समय मिलेगा।

मुस्लिम यूथ ISIS ज्वाइन करते नजर आते हैं, इसके पीछे क्या वजह है? देखिए अगली स्लाइड्स में...