--Advertisement--

बेबी वॉकर, समोसा सहित ये चीजें यहां हैं बैन, नियम तोड़ा तो 50 लाख तक का जुर्माना

खाने की कई ऐसी चीजें हैं जो भारत में तो चल रही हैं लेकिन विदेशों में बैन हैं।

Danik Bhaskar | Jan 08, 2018, 12:02 AM IST

यूटिलिटी डेस्क। कनाडा में बेबी वॉकर बैन है। इसे वहां अनसेफ माना गया है। यदि आप वहां इसका यूज करते हैं तो आप पर 50 लाख रुपए तक का फाइन लग सकता है। 2004 से ही इस प्रोडक्ट को वहां बैन करके रखा गया है।

च्युईंगम चबाने पर लग सकता है 47 लाख का जुर्माना

इसी तरह सिंगापुर में च्युईंगम पर पाबंदी है। वहां के कानून में ऐसा प्रावधान है कि च्युईंगम चबाने पर आपको 47 लाख रुपए तक का जुर्माना देना पड़ सकता है। हालांकि मेडिकल रीजन के चलते कुछ च्युईंगम को वहां बाद में अलाउ भी किया गया है।

इसी तरह पाकिस्तान में वेलेंटाइन डे सेलिब्रेट करना मना है। इसके मुस्लिम ट्रेडीशन के खिलाफ बताया गया है। इंडोनेसिया में भी इस तरह का नियम लागू किया गया है। साउदी अरेबिया भी 2008 में इसे बैन कर चुका है। ऐसे में यदि आप इन देशों में वेलेंटाइन डे सेलिब्रेट करते हैं तो मुश्किल में पड़ सकते हैं।

खाने की कई चीजें विदेश में बैन, भारत में चल रहीं

> खाने की कई ऐसी चीजें हैं जो भारत में तो चल रही हैं लेकिन विदेशों में बैन हैं। जैसे डिस्प्रीन, डीकोल्ड, विक्स एक्शन 500, एनालजिन जैसी दवाओं पर कई देशों ने बैन लगा रखा है।

> इसी तरह बहुत से कीटनाशक भी कई देशों में बैन हैं, लेकिन यह भारत में चल रहे हैं। जिस च्यवनप्राश को भारत में शक्ति बढ़ाने के लिए खाया जाता है उसे भी कई देशों ने बैन कर रखा है। इसके पीछे तर्क है कि इसमें लेड और मरकरी भारी मात्रा में पाया जाता है जो ह्युमन बॉडी को नुकसान पहुंचा सकता है।

> अमेरिका में भारत के नामी ब्रांडी हल्दीराम के भी कई प्रोडक्ट्स पर बैन लगाया जा चुका है। आज हम ऐसे ही कुछ प्रोडक्ट्स की जानकारी आपको दे रहे हैं, जो विदेशों में बैन हैं।

और किस देश में क्या है बैन, देखिए अगली स्लाइड में...