--Advertisement--

IAS इंटरव्यू: रात 3 बजे 10 किमी दूर कोई घटना होने की सूचना मिले तो क्या करेंगे?

IAS, IPS. IFS भारत की सबसे कठिन परीक्षाओं में से एक हैं।

Danik Bhaskar | Dec 13, 2017, 12:02 AM IST

यूटिलिटी डेस्क। IAS, IPS. IFS भारत की सबसे कठिन परीक्षाओं में से एक हैं। हर साल लाखों कैंडिडेट्स IAS की तैयारी करते हैं, लेकिन इनमें से चुनिंदा ही एग्जाम क्रेक कर पाते हैं। यूपीएससी हर साल इस परीक्षा को आयोजित करता है।

पहले प्रारंभिक परीक्षा होती है। इसमें सफल होने वालों को मुख्य परीक्षा के लिए सिलेक्ट किया जाता है। फिर आखिरी राउंड इंटरव्यू का होता है। इंटरव्यू में कैंडिडेट के ड्रेसिंग सेंस से लेकर कॉमन सेंस तक की एबिलिटी को परखा जाता है। कई बार एक्सपर्ट्स अटपटे सवाल भी कर लेते हैं। हम ऐसे ही सवालों की सीरीज चला रहे हैं। ये सवाल एक्सपर्ट्स ने अलग-अलग इंटरव्यूज में अलग-अलग जगह शेयर किए हैं। इन सवालों से आप समझ सकेंगे कि आईएएस एग्जाम में किस तरह के प्रश्न पूछे जाते हैं।

7 फरवरी से भराएंगे आवेदन
यूनियन पब्लिक सर्विस कमीशन (UPSC) सिविल सर्विस प्रारंभिक परीक्षा-2018 का शेड़यूल जारी कर चुका है। एग्जाम 3 जून 2018 को होगी। इसके आवेदन 7 फरवरी से अवेलेबल हो जाएंगे। ऐसे कैंडिडेट्स जो इसमें शामिल होना चाहते हैं, उनका ग्रैजुएशन कम्प्लीट होना जरूरी है। ऐसे स्टूडेंट्स जो फाइनल ईयर में हैं और रिजल्ट के इंतजार में हैं, वे भी इसमें शामिल हो सकते हैं।


तीन स्टेज में होंगे एग्जाम
यह एग्जाम तीन स्टेज में होंगे। कैंडिडेट्स को सबसे पहले प्रारंभिक परीक्षा देना होगी। इसमें जो सफल होगा, वह मेन एग्जाम के लिए सिलेक्ट होगा। मेन्स में सफल होने वाले कैंडिडेट्स इंटरव्यू राउंड में जाएंगे। इंटरव्यू में सफल होने वालों का सिलेक्शन होगा। क्वेश्चन पेपर हिंदी और इंग्लिश में दोनों लैंग्वेज में सेट होगा। हर प्रश्नपत्र को हल करने के लिए कैंडिडेट्स को 2 घंटे का समय मिलेगा।

आगे की स्लाइड्स में देखिए कैसे प्रश्न पूछे जाते हैं हर स्लाइड के नीचे उसका जवाब भी जानिए...