• Home
  • National
  • Irrfan Khan issued an official statement on his rare disease
--Advertisement--

क्या इरफान खान को ब्रेन ट्यूमर है? : ये हैं ट्यूमर के 5 संकेत, भूलकर भी न करें इग्नोर

मीडिया रिपोर्ट्स में बॉलीवुड एक्टर इरफान खान को ब्रेन ट्यूमर होने की बात कही जा रही है।

Danik Bhaskar | Mar 07, 2018, 12:14 PM IST

यूटिलिटी डेस्क। मीडिया रिपोर्ट्स में बॉलीवुड एक्टर इरफान खान को ब्रेन ट्यूमर होने की बात कही जा रही है। हालांकि, अभी इसकी पुष्टि नहीं हुई है कि क्या वाकई में इरफान को ब्रेन ट्यूमर हुआ है या नहीं। इसको लेकर इरफान के परिवार और डॉक्टर की तरफ से कोई कंफर्मेशन नहीं आया है। तेजी से वायरल हो रही इस खबर में कहा जा रहा है कि इरफान को ग्लियोब्लास्टोमा मल्टीफोर्मे (जीबीएम) ग्रेड-4 है। डॉक्टरों के अनुसार इसे 'डेथ ऑन डायग्नोसिस' कहा जाता है। इन सबके बीच हम आपको बता रहे हैं कि ब्रेन ट्यूमर के क्या संकेत होते हैं। समय रहते इसका इलाज शुरू करवा दिया जाए तो जान बीमारी को ठीक किया जा सकता है।

ब्रेन टयूमर कई शेप और साइज में होता है इसी तरह इसके सिम्टम भी होते हैं। न्यूरोसर्जन के एमडी Theodore Schwartz कहते हैं कि संकेत ट्यूमर की लोकेशन पर डिपेंड करते हैं। जैसे कि अगर आपको ट्यूमर ब्रेन के एकदम पास है तो ये आपके आर्म और आईशाइट को अफेक्ट करेगा। वही दूसरे पार्ट में होने पर आपको धुंधला दिखने के साथ ही जोड़ो में दर्द होगा। लेकिन डॉक्टर्स के अनुसार कुछ ऐसे कॉमन सिम्टम हैं, जिनसे इस खतरनाक बीमारी को पहचाना जा सकता है।

ऐसे होता है ब्रेन ट्यूमर

शरीर में बनने वाली सेल्स कुछ समय बाद नष्ट हो जाती हैं और उनकी जगह नई सेल्स बन जाती हैं। यह एक साधारण प्रक्रिया है। जब यह प्रक्रिया बाधित हो जाती है, तो ट्यूमर सेल्स बनने लगती हैं। ट्यूमर कई कारणों से बन सकते हैं। यह रोग विशेष प्रकार के विषाणु के संक्रमण से, प्रदूषित पदार्थो का सांस लेने के साथ शरीर के अंदर चले जाने से यह सेल्स इकट्ठा होकर टिश्यू बनाती हैं। ये सेल्स मरती नहीं हैं और इसलिए समय के साथ ट्यूमर भी बढ़ता जाता है। ट्यूमर मस्तिष्क के जिस क्षेत्र में बनता है, उस क्षेत्र के कार्य करने की प्रक्रिया बाधित हो जाती है।

किसी भी हिस्से का अचानक सुन्न हो जाना
बॉडी या फेस के किसी भी हिस्से का अचानक सुन्न हो जाना। ब्रेन के किसी भी हिस्से पर ट्यूमर होने पर ऐसा होता है।

आगे की स्लाइड्स पर जानिए दूसरे संकेतों के बारे में...

अलग तरह के चक्कर आना


> किसी भी प्रकार का ब्रेन ट्यूमर हो इसका पहला संकेत सीजर होता है। इसमें अचानक से ब्रेन में बिजली जैसी चमकती है और चक्कर आते हैं। इसमें कभी पूरी बॉडी अकड़ सकती है तो कभी झटके लग सकते हैं, तो कभी अचानक से बॉडी झुक या मुड़ सकती है।

उल्टी आना या जी मचलाना


> डॉक्टर Schwartz के अनुसार उल्टी आना या जी मचलाना जैसे संकेतों के बारे में ज्यादा एक्सप्लेन नहीं किया जा सकता। लेकिन ये टयूमर के संकेतों में से एक है।

चीजें याद न रहना

 

अगर आप कौन सी चाबी किस चीज की है भूल रहे हैं। आपको सीढ़ियां याद नहीं रहती और अपने बैलेंस को याद रखने के लिए परेशानी हो रही है तो ये अलर्ट होने का समय है।

विजन चेंज हो जाना


> ब्लर या डबल विजन या कम दिखाई देने लगना भी ब्रेन ट्यूमर का संकेत है। बोलने और निगलने में परेशानी होना। फेशियल एक्सप्रेशन चेंज होने पर डॉक्टर से कंसल्ट करना चाहिए।