Hindi News »National »Latest News »National» Know Your Rights As A Consumer

कुछ भी खरीदने से पहले 1 बार जरूर देख लें ये 7 विज्ञापन, सरकार ने किए हैं जारी

एक कंज्यूमर के तौर पर आपको कई अधिकार मिलते हैं।

dainikbhaskar.com | Last Modified - Mar 15, 2018, 07:54 AM IST

    यूटिलिटी डेस्क। एक कंज्यूमर के तौर पर आपको कई अधिकार मिलते हैं लेकिन कई कंज्यूमर इससे अवेयर न होने के कारण इन अधिकारों का उपयोग नहीं कर पाते। सरकार भी आम लोगों को अवेयर करने के लिए समय-समय पर विज्ञापन भी जारी करती है। इन विज्ञापनों में बताया गया है कि किसी प्रोडक्ट की पहचान कैसे की जाए, यदि कोई आपको ठगे तो आप कहां शिकायत कर सकते हैं। यदि आपको लगता है कि आपके साथ कोई विक्रेता चीटिंग कर रहा है तो आप उसे सख्त सजा दिलवा सकते हैं।

    इसके लिए कंज्यूमर फोरम के टोल फ्री नंबर 1800-11-4000 या 14404 पर कॉल किया जा सकता है। कंज्यूमर फोरम इंदौर के ऑफिस सुपरिंटेंडेंट आरबी सोनी ने बताया कि नेशनल हॉलीडे को छोड़कर सभी दिन सुबह 9.30 से शाम 5.30 बजे के बीच शिकायत की जा सकती है। इसके अलावा आप 8130009809 नंबर पर SMS करके भी अपनी शिकायत कंज्यूमर फोरम तक पहुंचा सकते हैं। आप https://consumerhelpline.gov.in पर जाकर ऑनलाइन शिकायत दर्ज करवा सकते हैं। यहां आपको अपने नाम, ईमेल आईडी, आदि की जानकारी देना होगी। आज हम आपको ऐसे 7 सरकारी विज्ञापन दिखा रहे हैं, जो धोखाधड़ी के खिलाफ कंज्यूमर को अवेयर करते हैं। वर्ल्ड कंज्यूमर राइट्स डे (15, मार्च) के मौके पर हम सीरीज चला रहे हैं। जिसके जरिए कंज्यूमर्स को अपने अधिकारों के प्रति अवेयर किया जा रहा है। वीडियो में देखिए वो 7 विज्ञापन जो सरकार ने जारी किए हैं।

    दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए India News in Hindi सबसे पहले दैनिक भास्कर पर | Hindi Samachar अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें Hindi News App, या फिर 2G नेटवर्क के लिए हमारा Dainik Bhaskar Lite App.
    Web Title: kuchh bhi khridne se pehle 1 baar jrur dekh len ye 7 vijnyaapn, srkar ne kie hain jaari
    (News in Hindi from Dainik Bhaskar)

    More From National

      Trending

      Live Hindi News

      0

      कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
      Allow पर क्लिक करें।

      ×