--Advertisement--

पोस्ट ऑफिस की इन 4 स्कीम्स में मिल रहा अच्छा रिटर्न, आपका टैक्स भी बचेगा

यदि आप बिना कोई रिस्क लिए टैक्स बचाना चाहते हैं तो आपके लिए पोस्ट ऑफिस की स्कीम्स सबसे अच्छी हो सकती हैं।

Danik Bhaskar | Dec 18, 2017, 12:02 AM IST

यूटिलिटी डेस्क। यदि आप बिना कोई रिस्क लिए टैक्स बचाना चाहते हैं तो आपके लिए पोस्ट ऑफिस की स्कीम्स सबसे अच्छी हो सकती हैं। पोस्ट ऑफिस की स्कीम सबसे ज्यादा सिक्योर मानी जाती हैं। मार्केट में चल रही दूसरी स्कीम्स के कम्पेरिजन में इनमें भले ही बहुत बड़ा रिटर्न न दिया जा रहा हो, लेकिन जितना रिटर्न पोस्ट ऑफिस ऑफर कर रहा है, वे आपको मिलना तय है। इन स्कीम्स में इन्वेस्टमेंट करके आप टैक्स बचा सकते हैं। हम बता रहे हैं पोस्ट ऑफिस की ऐसी ही 4 बेस्ट स्कीम्स के बारे में।

Term deposit (TD)

टर्म डिपॉजिट अकाउंट को कोई भी ओपन करवा सकता है। यह अकाउंट पोस्ट ऑफिस एक ब्रांच से दूसरी ब्रांच में ट्रांसफर भी हो जाता है। TD अकाउंट ओपन करने की कोई लिमिट नहीं है। 10 साल या इससे ज्यादा उम्र का कोई भी व्यक्ति इस अकाउंट को ऑपरेट कर सकता है। इसमें 5 सालों के लिए किया गया इन्वेस्टमेंट 80C के तहत कटौती के योग्य है। TD अकाउंट में आप कितनी भी मनी डिपॉजिट कर सकते हैं। इसमें एनुअली इंटरेस्ट दिया जाता है।

आगे की स्लाइड्स में जानिए पोस्ट ऑफिस की ऐसी ही और स्कीम्स के बारे में...

National Savings Certificate (NSC)

 

> पोस्ट ऑफिस की यह स्कीम खासतौर पर इम्प्लॉइज, बिजनेसमैन या ऐसे लोगों के लिए है जिनकी सैलरी पर टैक्स कटता है। इसमें मैक्सिमम इन्वेस्टमेंट की कोई लिमिट नहीं है। हालांकि, आप इसमें सिर्फ 1.5 लाख रुपए तक का डिडक्शन करवा सकते हैं। NSC के सर्टिफिकेट के आधार पर आप लोन भी ले सकते हैं। लोन में सिक्युरिटी के तौर पर इस सर्टिफिकेट को जमा किया जा सकता है। इसमें इंटरेस्ट रेट 6 माह में संयोजित किया जाता है। फाइनेंशियल ईयर 2016-17 के तीसरे और चौथे क्वार्टर में 5 सालों के लिए NSC का इंटरेस्ट रेट 8 पर्सेंट एनुअली रहा।

Public Provident Fund (PPF)

 

> टैक्स सेविंग करने का यह सबसे ज्यादा प्रिफर करने वाला ऑप्शन है। इसमें कॉन्ट्रिब्यूशन, इंटरेस्ट और मैच्योरिटी अमाउंट टैक्स फ्री होता है। इसमें अकाउंट ओपन होने के 7वें साल से पैसे निकाले जा सकते हैं। वहीं लोन तीसरे फाइनेंशियल ईयर से ही लिया जा सकता है। इसका मैच्योरिटी पीरियड 15 सालों का होता है। इसे 5 साल बढ़ाया भी जा सकता है। रिटायरमेंट के हिसाब से भी इस स्कीम में इन्वेस्ट करना सबसे बेहतर ऑप्शन्स में से एक है। 

Senior Citizen Savings Scheme (SCSS)

 

> इसमें वही लोग अकाउंट ओपन करवा सकते हैं, जिनकी उम्र 60 साल से ज्यादा है। VRS लेने वाले लोग 55 साल की उम्र में अपना अकाउंट ओपन कर सकते हैं। इसका मैच्योरिटी पीरियड 5 सालों का होता है। इसके इन्वेस्टमेंट को भी 80C के तहत क्लेम किया जा सकता है। इसमें क्वारटर्ली इंटरेस्ट दिया जाता है।