--Advertisement--

रात में गैस सिलिंडर लीक हो तो, कहां कॉन्टैक्ट करूं? जानें ऐसे ही 5 सवालों के जवाब

एलपीजी गैस सिलिंडर का इस्तेमाल हर घर में होता है, लेकिन इससे जुड़ी जानकारियों को लेकर सभी अवेयर नहीं।

Dainik Bhaskar

Jan 29, 2018, 12:02 AM IST
Safety Tips for Consumer

यूटिलिटी डेस्क। एलपीजी गैस सिलिंडर का इस्तेमाल हर घर में होता है, लेकिन इससे जुड़ी जानकारियों को लेकर सभी अवेयर नहीं। जैसे, रात के समय गैस लीक हो रही हो तो कहां संपर्क किया जाए? या फिर छुट्टी के दिन जब सब बंद होता है तब कोई दिक्कत हो तो किससे संपर्क किया जाए? इन सवालों के जवाब कंपनियों ने ही अपने ऑफिशियल वेबसाइट पर दिए हैं। हम बता रहे हैं ऐसे ही सवाल और उनके जवाब। इससे आप मुश्किल में पड़ने पर परेशानी को दूर कर सकेंगे।

रात में या छुट्टियों के दौरान एलपीजी रिसाव के मामले में कहां संपर्क कर सकते हैं?

ऐसे समय में आपातकालीन सेवा सेल (ESC) में संपर्क किया जा सकता है। रिफिल कैश मेमो पर ESC के फोन नंबर दिए गए होते हैं। अपने ESC का पता लगाने के लिए कंपनी की ऑफिशियल वेबसाइट पर सर्च कर सकते हैं। इसकी जानकारी मिलते ही आपातकालीन सेवा प्रकोष्ठ में कॉन्टैक्ट किया जा सकता है।

जानें ऐसे ही 5 सवालों के जवाब, अगली स्लाइड्स में...

Safety Tips for Consumer

खाली और भरे हुए सिलिंडर का वजन क्या होता है?


> खाली सिलिंडर का वजन सिलिंडर के ढक्कन पर छपा रहता है। एलपीजी से भरे सिलिंडर का वजन 14.2 किलोग्राम होता है। भरे हुए सिलिंडर की डिलीवरी को

स्वीकार करने से पहले, आप

सिलिंडर की जांच कर सकते हैं।

Safety Tips for Consumer

क्‍या मोटर वाहन, गीजर और अन्य एलपीजी पर चलने वाले उपकरणों में घरेलू सिलेंडर का उपयोग कर सकते हैं?

 

> नहीं। मोटर वाहन, गीजर या एलपीजी पर चलने वाले किसी अन्य उपकरणों में घरेलू रसोई गैस का प्रयोग करना एलपीजी कंट्रोल ऑर्डर के अंतर्गत नहीं किया जा 

सकता। इसके बजाय आप वाहनों में ऑटो एलपीजी का उपयोग कर सकते हैं, जो चयनित खुदरा दुकानों (पेट्रोल पंप) पर उपलब्ध है हालांकि, ऐसे कामों के लिए 19 किलो में उपलब्‍ध गैर घरेलू एलपीजी इस्तेमाल किया जा सकता है ।

 

Safety Tips for Consumer

सिलिंडर, रेग्युलेटर खो जाने पर क्या करें?


> ऐसे में अपने डिस्ट्रिब्यूटर को सादे कागज पर शपथ पत्र देना चाहिए। एक्सीडेंट में डैमेज हुए सिलिंडरों बिना चार्ज लिए दोबारा ग्राहक को सिलिंडर दिया जाता है।

 

कितनी गैस कम होने पर सिलिंडर लेने से मना कर सकते हैं?

 

 

> यदि गैस का वजन +/-150 ग्राम है, तो आप मुहरबंद सिलेंडर स्वीकार करने से मना कर सकते हैं और ग्राहक सेवा प्रकोष्ठ से संपर्क कर सकते हैं ।

X
Safety Tips for Consumer
Safety Tips for Consumer
Safety Tips for Consumer
Safety Tips for Consumer
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..