Home | National | Latest News | National | Use BHIM and Get a Chance to Win Free Rail Ticket

रेलवे टिकट बुकिंग का पैसा कर देगा रिफंड, बस करना होगा ये 1 काम

डिजिटल ट्रांजैक्शन को बढ़ाने के लिए सरकार हर रोज कदम उठा रही है। अब आप भीम ऐप से भी टिकट की बुकिंग कर सकते हैं।

dainikbhaskar.com| Last Modified - Dec 03, 2017, 12:02 AM IST

1 of
Use BHIM and Get a Chance to Win Free Rail Ticket

यूटिलिटी डेस्क। डिजिटल ट्रांजैक्शन को बढ़ाने के लिए सरकार हर रोज कदम उठा रही है। अब आप भीम ऐप से भी टिकट की बुकिंग कर सकते हैं। इसमें आपको डेबिट/क्रेडिट कार्ड रखने की जरूरत भी नहीं होगी। भीम ऐप से टिकट बुक करने के लिए आपको इसे अपने फोन में डाउनलोड करना होगा। यह गूगल प्ले स्टोर से फ्री में डाउनलोड किया जा सकता है। इससे बुकिंग करने पर रेलवे कई तरह के ऑफर भी दे रहा है। इसी में एक ऑफर फ्री में सफर का भी है। 

 

 

कैसे कर सकते हैं फ्री में सफर

 

इंडियन रेलवे 1 अक्टूबर से लकी ड्रॉ स्कीम चला रहा है। इसमें भीम और यूपीआई ऐप से पेमेंट करने पर रेलवे फ्री में सफर करने का मौका दे रहा है। इसके कुछ नियम और शर्तें हैं। इस स्कीम के तहत हर महीने 5 लोगों को फ्री में सफर का मौका मिलेगा। जो लोग भीम और यूपीआई ऐप से भुगतान करेंगे, उन्हीं में से 5 लकी विनर्स का नाम चुना जाएगा। यह चुनाव कम्प्यूटर के जरिए होगा। जो लोग विनर्स बनेंगे, रेलवे उनका टिकट बुकिंग का पैसा रिफंड कर देगा। इस तरह उनका सफर फ्री हो जाएगा। 

 

कब तक चलेगी ये स्कीम, देखिए अगली स्लाइड में...

Use BHIM and Get a Chance to Win Free Rail Ticket
मार्च तक चलेगी स्कीम
 
> यह स्कीम 31 मार्च तक चलेगी। स्कीम की एक शर्त ये भी है कि ऐप से टिकट बुक करने के बाद आपको लकी ड्रॉ जिस महीने में आया है, उसी महीने में सफर करना होगा। टिकट बुक करने के बाद कैंसिल की गई है तो आप इसका फायदा नहीं उठा सकेंगे। हर महीने लकी ड्रॉ जीतने वाले लोगों के नाम IRCTC की वेबसाइट पर नजर दिखाए जा रहे हैं। विनर्स को ईमेल भी किया जा रहा है। 
 
भीम ऐप का यूज कैसे करें, देखिए अगली स्लाइड में...
Use BHIM and Get a Chance to Win Free Rail Ticket
भीम ऐप का यूज कैसे करें...
 
> भीम ऐप को अपने स्मार्टफोन में डाउनलोड करें। इसके बाद इसे अपने बैंक अकाउंट से लिंक कर लें। फिर टिकट बुकिंग का पेमेंट भीम ऐप के जरिए करें। 
 
कोई फीस नहीं लगेगी
 
> भीम ऐप से पेमेंट करने पर आपको अलग से कोई शुल्क नहीं देना है। आपका बैंक यूपीआई और आईएमपीएस फीस ले सकता है। इसका यूज करने के लिए नेट बैंकिंग की सुविधा होना भी जरूरी नहीं। यूजर का सिर्फ मोबाइल नंबर बैंक में रजिस्टर्ड होना चाहिए। 
prev
next
दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए News in Hindi, Breaking News सबसे पहले दैनिक भास्कर पर |

Trending Now