• Home
  • National
  • you may have to pay more for railway lockers] cloack room
--Advertisement--

Railway की इस सुविधा के लिए देना पड़ सकता है ज्यादा चार्ज, होने वाला है ये बदलाव

हर यात्री से जुड़ी रेलवे की यह सुविधा जल्द ही महंगी हो सकती है। अभी यात्रियों को इसके लिए इतना चार्ज देना होता है।

Danik Bhaskar | Jan 15, 2018, 01:53 PM IST

यूटिलिटी डेस्क। जल्द ही आपको रेलवे के क्लॉक रूम और लॉकर के इस्तेमाल पर ज्यादा पैसे चुकाना पड़ सकते हैं। रेलवे इस पूरे सिस्टम को मॉर्डनाइज करने जा रहा है। इसके बाद बिडिंग सिस्टम लागू हो जाएगा। इन्वेंटरी को भी कम्प्यूटराइज्ड कर दिया जाएगा। इसके साथ ही एनुअली फीस बढ़ोत्तरी शुरू हो जाएगी।

अभी कितना चार्ज ले रहा है रेलवे
रेलवे का लॉकर यदि आप 24 घंटे यूज के लिए यूज करते हैं तो इसका चार्ज अभी 20 रुपए है। इसके बाद हर 24 घंटे में यह चार्ज 30 रुपए के हिसाब से बढ़ता जाता है। पहले यह चार्ज 15 रुपए था। इसी तरह क्लॉक रूम के लिए शुरुआती 24 घंटे का चार्ज 15 रुपए है। बाद में आगे के हर 24 घंटे के 20 रुपए वसूले जाते हैं। पहले यह चार्ज 10 रुपए था। रेट्स में आखिरी चेंज फरवरी 2013 में किए गए थे। नई पॉलिसी लागू होने के बाद डीआरएम को रेट निर्धारित करने का पूरा पावर होगा।

डीआरएम चेंज कर सकेंगे रेट, देखिए अगली स्लाइड में...

डीआरएम चेंज कर सकेंगे रेट


> नई पॉलिसी लागू होने के बाद डीआरएम पहले से ज्यादा पावरफुल हो जाएंगे। न्यू डिसिजन पॉलिसी में कहा गया है कि डीआरएम को क्लॉक रूम और लॉकर टैरिफ के रिविजन का पूरा पावर होगा।स्टेशन की लोकल कंडीशन के हिसाब से इसके रेट तय किए जा सकेंगे। अभी इस सर्विस का सबसे ज्यादा यूज ऐसे लोग करते हैं, जो शॉर्ट विजिट पर टूरिस्ट स्पॉट में आना-जाना करते हैं। रेलवे काफी लंबे समय से यह फेसिलिटी उपलब्ध करवा रहा है। यात्री सेफ्टी के लिहाज से बाहर के बजाए रेलवे के लॉकर को ही प्रिफरेंस देते हैं। 

 

ए1 और 1 स्टेशन में होगा ट्रायल रन


> पॉलिसी डिसीजन में यह भी कहा गया है कि इसका ट्रायल रन ए1 और ए क्लास के स्टेशन में किया जा सकता है। यहां नीलामी के बाद कॉन्ट्रेक्ट पर यह सुविधा उपलब्ध करवाई जाएगी। फिर देखा जाएगा कि यात्रियों को पहले से बेहतर सुविधा मिल रही है या नहीं।