• Home
  • National
  • About 500 missing children traced through Aadhaar: UIDAI
--Advertisement--

आधार के जरिए 500 लापता बच्चों की पहचान की गई: UIDAI के सीईओ

UIDAI के सीईओ अजय भूषण पांडे ने कहा कि सरकारी योजनाओं को आधार से लिंक करने पर करीब 64 हजार करोड़ की बचत हुई।

Danik Bhaskar | Nov 24, 2017, 05:45 PM IST
UIDAI के मुताबिक देश में 1.19 अरब लोगों का आधार बन गया है।  (इमेज-SPYM) UIDAI के मुताबिक देश में 1.19 अरब लोगों का आधार बन गया है। (इमेज-SPYM)

नई दिल्ली. यूनीक आईडेंटिफिकेशन अथॉरिटी ऑफ इंडिया (UIDAI) के सीईओ अजय भूषण पांडे का कहना है कि आधार के जरिए करीब 500 बच्चों का पता लगाया गया। अजय भूषण ग्लोबल कॉन्फ्रेंस ऑन साइबर स्पेस (GCCS) 2017 में बोल रहे थे। बता दें कि 2011 की जनगणना के मुताबिक, देश की 1.2 अरब आबादी में 40 फीसदी 18 साल से कम एजग्रुप के हैं।

किस तरह हुई बच्चों की पहचान ?

- भूषण ने कहा, "आधार के जरिए लापता बच्चों की पहचान उन मामलों में हुई, जब किसी अनाथ आश्रम के बच्चे का आधार बनवाने की प्रॉसेस शुरू की गई। इस दौरान पता चला कि उसका 12 डिजिट का बायोमीट्रिक आइडेंटिफायर पहले से ही बना हुआ है। इसके जरिए हम उसकी पहचान करने में सफल हुए।"

आधार से 64 हजार करोड़ की बचत हुई
- भूषण ने आगे कहा, "आधार को कई सरकारी स्कीमों से जोड़ने जाने पर ऐसे लोगों को फायदा पहुंचा बंद हो गया, जिनका कोई वजूद ही नहीं था। इसकी वजह से 10 बिलियन डॉलर यानी करीब 64 हजार करोड़ रुपए की बचत हुई। ज्यादा से ज्यादा सरकारी स्कीम्स से आधार को जोड़ा जाएगा तो हर साल इतनी रकम बचाई जा सकेगी। मौजूदा समय में 1.19 अरब लोगों का आधार बन चुका है। इसके अलावा करीब 99 फीसदी एडल्ट्स के पास आधार है।"


हल्के मूड में कहा- फिल्में भी आधार को देखकर लिखनी होंगी
- भूषण ने हल्के-फुल्के अंदाज में कहा, "पुरानी फिल्मों में बड़ी ही आसानी से दिखाया जाता था कि बच्चे बिछड़ जाते हैं और दसियों साल बात अपनों से मिलते हैं। अब ऐसी कहानियों को भी आधार को ध्यान में रखकर लिखना होगा।"

क्या है लापता बच्चों का सच?
- एनजीओ चाइल्ड राइट्स एंड यू (CRY) का कहना है, "ऐसे लापता बच्चे, जिनकी खोज नहीं हो पाए... उनकी तादाद 2013 से 2015 के बीच करीब 84 फीसदी तक बढ़ी है।"
- बता दें कि सरकारी आंकड़ों के मुताबिक, देश में हर दिन 180 बच्चे लापता होते हैं।

UIDAI के CEO अजय भूषण ने कहा ज्यादा से ज्यादा सरकारी स्कीम्स से आधार को जोड़ने पर फायदा होगा। - फाइल UIDAI के CEO अजय भूषण ने कहा ज्यादा से ज्यादा सरकारी स्कीम्स से आधार को जोड़ने पर फायदा होगा। - फाइल