Hindi News »India News »Latest News »National» No VIP Culture In Airports At All: Aviation Minister

इंडिया के एयरपोर्ट्स पर किसी तरह का वीआईपी कल्चर नहीं है: एविएशन मिनिस्टर

DainikBhaskar.com | Last Modified - Nov 25, 2017, 09:25 PM IST

एविएशन मिनिस्टर जयंत सिन्हा शनिवार को दिल्ली में लिटरेरी फेस्टिवल में बोल रहे थे।
  • इंडिया के एयरपोर्ट्स पर किसी तरह का वीआईपी कल्चर नहीं है: एविएशन मिनिस्टर, national news in hindi, national news
    +1और स्लाइड देखें
    कालीकट एयरपोर्ट का रिव्यू करते एविएशन मिनिस्टर जयंत सिन्हा। - फाइल

    नई दिल्ली.एविएशन मिनिस्टर जयंत सिन्हा ने कहा है कि एयरपोर्ट्स पर किसी तरह का वीआईपी कल्चर नहीं है। सिन्हा ने कहा कि केवल सुरक्षा की वजह से कभी-कभार पैसेंजर्स में अंतर किया जाता है। बता दें कि कुछ दिन पहले इम्फाल एयरपोर्ट पर केंद्रीय मंत्री अल्फोंस कन्ननथानम से एक महिला ने बहस की थी। महिला वीआईपी अराइवल के चलते फ्लाइट में देरी होने से नाराज थी।

    सिक्युरिटी स्क्रीनिंग पर एविएशन मिनिस्टर ने क्या कहा?

    - जयंत सिन्हा ने कहा, "मैं एक बात साफतौर पर कह देना चाहता हूं कि किसी भी तरह का वीआईपी कल्चर नहीं है। केवल सुरक्षा के नजरिए केंद्रीय मंत्रियों और उन लोगों को जिनके नाम लिस्ट में हैं, उन्हें सिक्युरिटी स्क्रीनिंग से जाने की जरूरत नहीं होती। इनके अलावा ज्यादातर सभी को सिक्युरिटी स्क्रीनिंग से गुजरना होता है, जैसा कि बिजनेस क्लास पैसेंजर्स के साथ होता है।"

    किन लोगों को मिली है छूट?
    - जयंत सिन्हा लिटरेरी फेस्टिवल के दौरान बोल रहे थे। उन्होंने एक सवाल के जवाब में कहा, "भारत में वीआईपी और वीवीआईपी की 32 कैटेगरी हैं, जिन्हें फ्लाइट से पहले एयरपोर्ट पर सिक्युिरटी चेक्स प्वाइंट्स पर छूट दी जाती है।"

    दूसरे देशों में क्या नियम हैं?
    - सिन्हा ने कहा, "दूसरे देशों में भी अलग तरह के प्रोटोकॉल इस्तेमाल किए जाते हैं। ऐसा सिक्युरिटी रीजन के चलते होता है, जब अलग तरह के ऑफिशियल्स के साथ अलग प्रोटोकॉल इस्तेमाल होता है। मैं ये बात दावे से कह सकता हूं कि केवल सुरक्षा के नजरिए से पैसेंजर्स में अंतर किया जाता है। वरना मैं भी अपना सामान खुद उठाता हूं, उन्हीं लाइन्स में खड़ा होता हूं जैसा कि मेरे ज्यादातर साथी करते हैं। मैं केवल सिक्युरिटी चेक से नहीं गुजरता हूं।"

    एविएशन मिनिस्टर ने सफाई क्यों दी?
    - पिछले दिनों इम्फाल एयरपोर्ट पर एक महिला पैसेंजर और केंद्रीय मंत्री अल्फोंस कन्ननथानम की बहस का वीडियो सामने आया था। ये महिला VIP अराइवल की वजह से फ्लाइट लेट होने पर नाराज थी। महिला ने कहा कि मैं एक डॉक्टर हूं और मुझे वक्त पर जॉब पर जाना था। अल्फोंस वीडियो में महिला से आई अंडरस्टैंड, आई अंडरस्टैंड’ कहते दिख रहे थे। महिला ने उनसे कहा कि आप मुझे लिखित में देंगे कि अब आगे यह फ्लाइट डिले नहीं होगी?

    केंद्रीय मंत्री ने फ्लाइट डिले होने पर क्या कहा था?
    - अल्फोंस कन्ननथानम ने घटना पर कहा था, "मुझे नहीं लगता है कि किसी तरह का कोई विवाद है। मैंने उस महिला को परेशान देखा और उससे जाकर बात की। उसने कहा कि वो पटना नहीं पहुंच पाई। मैंने उसे बताया कि ये प्रोटोकॉल है, जब प्रेसिडेंट की फ्लाइट लैंड करती है तो कोई फ्लाइट टेकऑफ नहीं कर सकती। पीएम और प्रेसिडेंट के अलावा किसी भी मंत्री के लिए कोई प्रोटोकॉल नहीं है। उस महिला को किसी से बात करनी थी। मुझे इससे कोई परेशानी नहीं है कि उसने अपना गुस्सा मुझपर निकाल लिया।"

  • इंडिया के एयरपोर्ट्स पर किसी तरह का वीआईपी कल्चर नहीं है: एविएशन मिनिस्टर, national news in hindi, national news
    +1और स्लाइड देखें
    पिछले दिनों इम्फाल एयरपोर्ट पर फ्लाइड डिले होने से नाराज महिला पैसेंजर ने केंद्रीय मंत्री अल्फोंस थामस पर नाराजगी जताई थी। -फाइल
आगे की स्लाइड्स देखने के लिए क्लिक करें
दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए India News in Hindi सबसे पहले दैनिक भास्कर पर | Hindi Samachar अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें Hindi News App, या फिर 2G नेटवर्क के लिए हमारा Dainik Bhaskar Lite App.
Web Title: No VIP Culture In Airports At All: Aviation Minister
(News in Hindi from Dainik Bhaskar)

Stories You May be Interested in

      रिजल्ट शेयर करें:

      More From National

        Trending

        Live Hindi News

        0
        ×