Hindi News »National »Latest News »National» BJP Released Fourth Candidates List For Gujarat Election 2017

गुजरात: BJP ने अपने कैंडिडेट्स की चौथी लिस्ट जारी की, पीयूष देसाई नवसारी से मैदान में

गुजरात विधानसभा की 89 सीटों पर पहले फेज में नौ दिसंबर को और दूसरे फेज में 93 सीटों पर 14 दिसंबर को मतदान होगा।

Dainikbhaskar.com | Last Modified - Nov 21, 2017, 12:10 PM IST

गुजरात: BJP ने अपने कैंडिडेट्स की चौथी लिस्ट जारी की, पीयूष देसाई नवसारी से मैदान में, national news in hindi, national news

नई दिल्ली/अहमदाबाद.बीजेपी ने मंगलवार को गुजरात चुनाव के लिए अपनी चौथी लिस्ट जारी की। सोमवार को तीसरी लिस्ट में 28 कैंडिडेट्स के नाम का एलान किया था। पिछले हफ्ते पार्टी ने 70 नामों की पहली और 36 की दूसरी लिस्ट जारी की थी। नई लिस्ट में पीयूष भाई देसाई का नाम है। उन्हें नवसारी से मैदान में उतारा गया है। कांग्रेस अब तक 90 उम्मीदवारों की लिस्ट जारी कर चुकी है। बता दें कि गुजरात विधानसभा की 89 सीटों पर पहले फेज में नौ दिसंबर को और दूसरे फेज में 93 सीटों पर 14 दिसंबर को मतदान होगा। मतगणना 18 दिसंबर को होगी।

ये भी पढ़े -गुजरात में टीम मोदी जैसे 4 तरीके अपनाकर चुनाव लड़ रही है कांग्रेस

पहली लिस्ट में 46 विधायकों को दोबारा मौका

- बीजेपी ने पहली लिस्ट में जिन 70 सीटों पर उम्मीदवार तय किए हैं, उनमें से 50 सीटों पर पार्टी का कब्जा है। 16 कांग्रेस के पास है। 1-1 सीट एनसीपी, जदूय, जीपीपी और निर्दलीय के पास है।
- बीजेपी ने अपने 50 में से 46 विधायकों को दोबारा मैदान में उतारा है। चार मौजूदा विधायकों के टिकट काटे हैं। एक सीट पर महिला विधायक के पति को टिकट दिया है। पार्टी ने कांग्रेस से आए 5 विधायकों को भी टिकट दिया है। एक निर्दलीय विधायक को भी टिकट दिया है। 70 उम्मीदवारों में से 15 पाटीदार हैं।
- बता दें कि गुजरात में 182 विधानसभा सीटों के लिए 9 दिसंबर और 14 दिसंबर को दो फेज में मतदान होना है। पहले फेज में नॉमिनेशन की आखिरी तारीख 21 नवंबर, दूसरे चरण में 27 नवंबर है।

दूसरी लिस्ट में एक मंत्री समेत 11 विधायकों के टिकट कटे

- बीजेपी ने 36 उम्मीदवारों की दूसरी लिस्ट में महिला मंत्री निर्मलाबेन वाधवाणी और संसदीय सचिव शामजी चौहान सहित 11 विधायकों को टिकट नहीं दिया। कुल 19 नए चेहरों को मौका दिया। सिर्फ 5 विधायकों को ही रिपीट किया। - इनमें मंत्री बाबू बोखिरिया (पोरबंदर) और प्रदीप सिंह जाडेजा के नाम प्रमुख रूप से शामिल हैं। अहमदाबाद शहर की नरोडा सीट की विधायक निर्मलाबेन और चोटिला सीट पर संसदीय सचिव शामजी चौहान की जगह नए चेहरों को टिकट दिया गया है।

तीसरी लिस्ट में 15 विधायकों को टिकट नहीं मिले

- 28 कैंडिडेट्स की तीसरी लिस्ट में पूर्व मुख्यमंत्री आनंदीबेन पटेल की बेहद करीबी पूर्व महिला मंत्री वसु बेन त्रिवेदी और मौजूदा मंत्री नानू वानाणी समेत 15 मौजूदा विधायकों के टिकट काट दिए गए।
- कुल 16 पाटीदार, 05 ओबीसी, 03 एससी, 02 एसटी, 01 क्षत्रिय और 01 जैन को टिकट दिया गया।

19 साल में पहली बार नरेंद्र मोदी और अमित शाह नहीं लड़ रहे चुनाव

-प्रदेश में 19 साल में यह पहला विधानसभा चुनाव है, जिसमें नरेंद्र मोदी और अमित शाह राज्य में चुनाव नहीं लड़ रहे हैं। अमित शाह राज्य में 5 बार विधायक रहे हैं। वहीं मोदी सीएम रहे हैं।

राज्य में 18 फीसदी पाटीदार वोटर्स

- गुजरात में करीब 18% पाटीदार वोटर्स हैं। 19 साल से भाजपा को सत्ता दिलाने में इनकी अहम भूमिका रही है। राज्य के 182 में से 44 विधायक पाटीदार हैं। 2012 में 80% पाटीदार वोटर्स ने भाजपा को वोट किया था।

दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए India News in Hindi सबसे पहले दैनिक भास्कर पर | Hindi Samachar अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें Hindi News App, या फिर 2G नेटवर्क के लिए हमारा Dainik Bhaskar Lite App.
Web Title: gujarat: BJP ne apne Candidates ki chauthi list jaari ki, piyus desaaee nvsaari se maidaan mein
(News in Hindi from Dainik Bhaskar)

More From National

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×