देश

--Advertisement--

गुजरात इलेक्शन: कांग्रेस को सपोर्ट देने पर हार्दिक पटेल आज कर सकते हैं एलान

गुजरात में पहले फेज की 89 सीट के लिए नॉमिनेशन भरने की मंगलवार को आखिरी तारीख है। वोट 9 दिसंबर को डाले जाएंगे।

Danik Bhaskar

Nov 21, 2017, 10:03 AM IST
पाटीदार अनामत आंदोलन समिति (PAAS) ने गुजरात चुनाव में समर्थन के लिए कांग्रेस के सामने 5 मांगें रखी थीं। कांग्रेस ने 4 मान लींं, लेकिन आरक्षण पर कोई ठोस भरोसा नहीं दिलाया। पाटीदार अनामत आंदोलन समिति (PAAS) ने गुजरात चुनाव में समर्थन के लिए कांग्रेस के सामने 5 मांगें रखी थीं। कांग्रेस ने 4 मान लींं, लेकिन आरक्षण पर कोई ठोस भरोसा नहीं दिलाया।

अहमदाबाद. कांग्रेस को समर्थन के मुद्दे पर पाटीदार नेता हार्दिक पटेल मंगलवार को प्रेस कॉन्फ्रेंस कर अपनी बात रख सकते हैं। कांग्रेस अपने 90 कैंडिडेट्स की लिस्ट जारी कर चुकी है। उधर, बीजेपी अब तक 134 कैंडिडेट्स के नाम का एलान कर चुकी है। कांग्रेस की 77 नामों की लिस्ट जारी होने के बाद पाटीदार वर्कर्स ने जमकर हंगामा किया था। बता दें कि पहले फेज की 89 सीटों के लिए नॉमिनेशन फाइल करने की आज आखिरी तारीख है। गुजरात में 9 और 14 दिसंबर को 2 फेज में चुनाव होना है। नतीजे 18 दिसंबर को आएंगे।

ये भी पढ़े - हार्दिक पटेल बोले - पाटीदार आरक्षण आंदोलन पर भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस ने बात मानी

PAAS के वर्कर्स क्यों भड़के?

- कांग्रेस ने रविवार रात 10.45 बजे 77 कैंडिडेट्स की लिस्ट जारी की थी। इसमें पाटीदार आरक्षण आंदोलन समिति (PASS) के दो कन्वीनर ललित वसोया और अमित ठुम्मर का नाम शामिल था।

- इसे लेकर पास के नेता और हार्दिक पटेल के करीबी दिनेश बांभणिया ने नाराजगी जताई। उन्होंने कहा कि कांग्रेस ने संगठन को जानकारी दिए बिना टिकटों के बारे में फैसला ले लिया। पास के कई वर्कर्स और नेता रविवार-सोमवार की देर रात प्रदेश मुख्यालय और कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष भरतसिंह सोलंकी के घर पर पहुंच गये। नारेबाजी की और पुलिस से बांभणिया की धक्कामुक्की हुई।

पास ने सूरत से 6 टिकट मांगे थे, मिला एक भी नहीं
- कांग्रेस ने सूरत से पाटीदार कम्युनिटी के 4 नेताओं को टिकट दिया है, लेकिन 'पास' को एक भी नहीं मिला। उसने यहां से 6 टिकटों की मांग की थी। कांग्रेस की पहली लिस्ट में पास के कुल 11 कन्वीनर्स को टिकट मिलने की उम्मीद थी।

कांग्रेस-हार्दिक अलायंस में टकराव पर किसने क्या कहा?

कांग्रेस: सीनियर लीडर अशोक गहलोत ने कहा था- "मैं इस हिंसा की निंदा करता हूं। हार्दिक और उनके कार्यकर्ताओं को सूझबूझ से काम लेना चाहिए। जो भी मुद्दा है उसे बातचीत से हल कर सकते हैं। गुजरात के सीएम खुद अपनी पार्टी (बीजेपी) में टिकट बंटवारे पर फूट से परेशान हैं। उन्हें हम पर कमेंट नहीं करना चाहिए।''
BJP: गुजरात के सीएम विजय रुपाणी ने कांग्रेस और पाटीदार नेताओं के बीच विवाद पर कहा- ''जो PAAS नेता कांग्रेस के एजेंट बनकर काम कर रहे थे, अब उनकी सच्चाई खुलकर सामने आ गई है।''
NCP: प्रफुल्ल पटेल ने कहा था- ''गुजरात में हम कांग्रेस के साथ अलायंस कर चुनाव लड़ना चाहते थे, इसके लिए शुरुआती बातचीत भी हुई। लेकिन मुझे लगता है कि कांग्रेस सीरियस नहीं है और लगातार इसमें देरी कर रही है। इसलिए एनसीपी अकेले चुनाव लड़ेगी और भरोसा है कि अकेले ही बेहतर करके दिखाएंगे।''

एनसीपी 182 पर, जेडीयू 3 सीट पर चुनाव लड़ेगी
- राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (एनसीपी‌) ने कांग्रेस से गठबंधन नहीं होने के बाद गुजरात की 182 सीटों पर चुनाव लडने का एलान किया। उधर, कांग्रेस ने जेडीयू को झगडिया, डेडियापाडा और मांगरोल सीट दी है।
- झगडिया से छोटू वसावा चुनाव लड रहे हैं, उन्होंने भारतीय ट्राइबल पार्टी से नॉमिनेशन फाइल किया है।

कांग्रेस गुजरात चुनाव के लिए अब तक 90 कैंडिडेट्स की लिस्ट जारी कर चुकी है। कांग्रेस गुजरात चुनाव के लिए अब तक 90 कैंडिडेट्स की लिस्ट जारी कर चुकी है।
Click to listen..