Hindi News »National »Latest News »National» India, China Likely To Hold Border Talks Next Month

भारत-चीन के बीच बॉर्डर इश्यूज पर बातचीत का 20वां राउंड अगले महीने मुमकिन

भारत की तरफ से एनएसए अजीत डोभाल जबकि चीन की तरफ से स्टेट काउंसलर यांग जियची बातचीत करेंगे।

DainikBhaskar.com | Last Modified - Nov 10, 2017, 06:52 PM IST

  • भारत-चीन के बीच बॉर्डर इश्यूज पर बातचीत का 20वां राउंड अगले महीने मुमकिन, national news in hindi, national news
    +1और स्लाइड देखें
    बॉर्डर इश्यूज पर भारत और चीन के बीच बातचीत का यह 20वां दौर होगा। तारीखों का एलान नहीं किया गया है। - सिम्बॉलिक
    बीजिंग/नई दिल्ली. भारत और चीन के बीच बॉर्डर इश्यूज पर बातचीत का 20वां राउंड अगले महीने शुरू हो सकता है। शी जिनपिंग के दूसरी बार प्रेसिडेंट बनने के बाद दोनों देशों के बीच सीमा विवाद पर यह पहली बातचीत होगी। चीन की फॉरेन मिनिस्ट्री ने शुक्रवार को कहा कि भारत-चीन की बॉर्डर इश्यूज पर बातचीत और भारत-चीन के अलावा रूस के फॉरेन मिनिस्टर्स की मुलाकात पहले से तय शेड्यूल के मुताबिक ही होगी।

    बातचीत की तारीखों का एलान नहीं

    - चीन की फॉरेन मिनिस्ट्री की स्पोक्सपर्सन हुआ चुनियांग ने शुक्रवार को कहा कि भारत और चीन के बीच सीमा विवाद पर बातचीत शेड्यूल के मुताबिक ही होगी। हालांकि, उन्होंने इस मीटिंग की तारीखों का एलान नहीं किया। इस मीटिंग के साथ ही भारत, रूस और चीन के फॉरेन मिनिस्टर्स की मीटिंग भी होनी है। लेकिन, अब तक इसकी तारीखों का भी एलान चीन की तरफ से नहीं किया गया है।
    - हालांकि, न्यूज एजेंसी ने सूत्रों के हवाले से कहा है कि दोनों ही मीटिंग्स अगले महीने नई दिल्ली में होंगी।

    डोकलाम के बाद पहली बार हाई लेवल बातचीत

    - भारत और चीन के बीच बॉर्डर इश्यूज पर यह 20वें राउंड की बातचीत होगी। खास बात ये है कि डोकलाम विवाद के हल होने के बाद दोनों देशों में यह पहली हाई लेवल बातचीत होगी। भारत की तरफ से एनएसए अजीत डोभाल जबकि चीन की तरफ से स्टेट काउंसलर यांग जियची बातचीत करेंगे।
    - इन दोनों अफसरों के पास अधिकार है कि वो आपसी रिश्तों से जुड़े दूसरे मुद्दे भी डिस्कस कर सकें। यांग जियची का की रैंक चीन के फॉरेन मिनिस्टर से भी ऊपर है। वो 25 मेंबर्स वाले पोलित ब्यूरो का भी अहम हिस्सा है।

    बॉर्डर मुद्दा दोनों देशों के लिए अहम

    - हुआ ने कहा कि बॉर्डर मसला दोनों देशों के लिए बेहद अहम है और इसीलिए हम लगातार बातचीत कर रहे हैं। चुनियांग ने कहा- दोनों देशों के स्पेशल रिप्रेजेंटटेटिव्स इस मुद्दे पर लगातार बातचीत करते आ रहे हैं। कुछ प्रोग्रेस भी हुई है। यह सिस्टम अब तक बहुत बेहतर काम कर रहा है।
    - चीन में साउथ एशिया मामलों के जानकार क्विन फेंग ने चीन के सरकारी अखबार ग्लोबल टाइम्स से कहा- डोकलाम के बाद दोनों देशों के बीच बॉर्डर मुद्दे पर बातचीत होने का मतलब ये है कि वो विवादों को बातचीत से हल करना चाहते हैं। हुआ चुनियांग ने कहा कि भारत इस बातचीत की मेजबानी करेगा और हम इसका पूरी तरह सपोर्ट करते हैं।
    - बॉर्डर के अलावा दोनों देशों के बीच चीन-पाकिस्तान इकोनॉमिक कॉरिडोर और बेल्ट एंड रोड इनिशिएटिव पर भी बातचीत हो सकती है। भारत का कहना है कि वो CPEC का समर्थन नहीं कर सकता क्योंकि ये पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर से गुजरता है।
  • भारत-चीन के बीच बॉर्डर इश्यूज पर बातचीत का 20वां राउंड अगले महीने मुमकिन, national news in hindi, national news
    +1और स्लाइड देखें
    भारत की तरफ से अजीत डोभाल चीन से बॉर्डर इश्यू पर बातचीत करेंगे। - फाइल
आगे की स्लाइड्स देखने के लिए क्लिक करें
दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए News in Hindi, Breaking News सबसे पहले दैनिक भास्कर पर |

More From National

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×