Hindi News »National »Latest News »National» IndiGo Crew Alleges Refused To Accept Indian Currency For On Board Sales

इंडिगो की दुबई फ्लाइट में क्रू ने भारतीय करंसी लेने से इनकार किया: पैसेंजर का आरोप

पैसेंजर बेंगलुरु से दुबई जाने के लिए इंडिगो एयरलाइन्स में सवार हुआ था।

DainikBhaskar.com | Last Modified - Nov 22, 2017, 04:22 PM IST

इंडिगो की दुबई फ्लाइट में क्रू ने भारतीय करंसी लेने से इनकार किया: पैसेंजर का आरोप, national news in hindi, national news

नई दिल्ली.इंडिगो एयरलाइन्स से दुबई जा रहे एक पैसेंजर का आरोप है कि ऑन बोर्ड सेल्स (खाने के ऑर्डर) के लिए क्रू ने भारतीय करंसी लेने से इनकार कर दिया। वे बेंगलुरु से फ्लाइट में सवार हुए थे। बिजनेसमैन प्रमोद कुमार ने मंगलवार को इस मामले की शिकायत दिल्ली पुलिस से कर देशद्रोह की धाराओं में कार्रवाई की मांग की। इस घटना पर इंडिगो ने बुधवार को न्यूज एजेंसी से कहा, ''फेमा (फॉरेन एक्सचेंज मैनेजमेंट एक्ट) रेग्यूलेशन को ध्यान में रखते हुए हमारी एयरलाइंस इंटरनेशनल फ्लाइट्स में इंडियन करंसी नहीं लेती है। यह ऑन-बोर्ड सेल्स मैन्यू में साफ पर लिखा होता है।''

ऑन-बोर्ड सेल्स के लिए RBI से गुहार लगाई

- इंडिगो ने आगे कहा, ''हमने ऑन-बोर्ड सेल्स (25 हजार रुपए से ज्यादा) के लिए 2014 के फरवरी और जून महीने में आरबीआई से गुहार लगाई थी। इसके लिए संबंधित अथॉरिटी के साथ चर्चा जारी है।''

क्या है मामला?

- मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, दिल्ली के प्रमोद जैन 10 नवंबर को बेंगलुरु से दुबई जाने के लिए इंडिगो फ्लाइट (6E95) में सवार हुए थे। उनकी टिकट में खाना शामिल नहीं था। फ्लाइट में चढ़ने के बाद प्रमोद ने खाना ऑर्डर किया।
- दिल्ली पुलिस को दी शिकायत में प्रमोद ने बताया कि इंडिगो क्रू ने उन्हें खाना देने से इनकार कर दिया, क्योंकि वे इसका पेमेंट भारतीय करंसी में कर रहे थे। क्रू ने उनसे कहा कि उन्हें सिर्फ फॉरेन करंसी लेने के ऑर्डर हैं।
- हालांकि, प्रमोद का दावा है कि नियमों के मुताबिक, कोई पैसेंजर जहां से चढ़ा है और जिस देश में जा रहा है। वह दोनों में से किसी भी करंसी में पेमेंट कर सकता है।

इंडिगो पर देशद्रोह का केस दर्ज हो: पैसेंजर

- प्रमोद कुमार ने मंगलवार को दिल्ली के सरोजनी नगर पुलिस थाने में शिकायत दर्ज कराई। उन्होंने इंडिगो के खिलाफ आईपीसी 124A (देशद्रोह) के तहत कार्रवाई की मांग की है।

- प्रमोद ने मीडिया से कहा, ''भारत की सीमा में राष्ट्रीय करंसी लेने से इनकार करना देशद्रोह है। मैंने नेशनल ऑनर एक्ट, 1971 के अपमान के मुद्दे को उठाया है। इससे जुड़े केस की सुनवाई 15 दिसंबर को होगी।''

पिछले दिनों इन खबरों से चर्चा में रही इंडिगो

1. एयरपोर्ट पर व्हीलचेयर से गिरी पैसेंजर

- 13 नवंबर को लखनऊ एयरपोर्ट पर एक महिला पैसेंजर के व्हीलचेयर से गिरने पर इंडिगो ने माफी मांगी थी। साथ ही फ्लोर पर क्रैक (छोटा गड्ढे) को हादसे की वजह बताया। एयरलाइन्स ने इस क्रैक का फोटो भी जारी किया। इंडिगो स्टाफ महिला को अराइवल हॉल की ओर ला रहा था।

2. अक्टूबर में दिल्ली में हुई थी बदसलूकी

- 15 अक्टूबर को इंडिगो स्टाफ ने बस में चढ़ने को लेकर एक बुजुर्ग पैसेंजर से मारपीट की थी। इस घटना का वीडियो 7 नवंबर को सोशल मीडिया पर आया और वायरल हो गया। इंडिगो ने पैसेंजर से माफी मांगी थी। घटना के आरोपी दोनों स्टाफ मेंबर्स को टर्मिनेट कर दिया गया था।

दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए India News in Hindi सबसे पहले दैनिक भास्कर पर | Hindi Samachar अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें Hindi News App, या फिर 2G नेटवर्क के लिए हमारा Dainik Bhaskar Lite App.
Web Title: indigao ki dubai flaait mein kru ne bharatiy karnsi lene se inkar kiyaa: paisenjr
(News in Hindi from Dainik Bhaskar)

More From National

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×