--Advertisement--

पेट्रोल पंप पर आपको मिलते हैं ये 9 Rights, अगली बार जरूर करें यूज

पेट्रोल पंप से पेट्रोल तो सभी भरवाते हैं लेकिन अपने अधिकारों को नहीं जानते।

Danik Bhaskar | Nov 29, 2017, 12:01 AM IST

यूटिलिटी। पेट्रोल पंप से पेट्रोल तो सभी भरवाते हैं लेकिन अपने अधिकारों को नहीं जानते। क्या आप जानते हैं कि इमरजेंसी होने पर आप एक फोन पेट्रोल पंप से कर सकते हैं। पंप संचालक इसका कोई चार्ज भी आप से नहीं वसूल सकता। ऐसे ही कई अधिकार हैं, जो आम लोगों को मिले हुए हैं लेकिन अधिकतर लोग इनसे अवेयर नहीं। आज हम आपको ऐसे ही अधिकारों के बारे में बता रहे हैं, जो आपको पता होना ही चाहिए।

 

58 हजार से ज्यादा पेट्रोल पंप...

एक रिपोर्ट के मुताबिक देशभर में 58 हजार से भी ज्यादा पेट्रोल पंप हैं। इसमें 90 परसेंट से ज्यादा को गवर्नमेंट ऑइल कंम्पनियां चला रही हैं। इनमें इंडियन ऑइल कॉरपोरेशन, भारत पेट्रोलियम, हिंदुस्तान पेट्रोलियम बड़े नाम हैं। जानिए आपको पेट्रोल पंप पर क्या अधिकार मिले हुए हैं। यदि आपको कोई ये सुविधाएं देने से मना करता है तो आप उसके खिलाफ शिकायत कर सकते हैं।

 

कहां कर सकते हैं शिकायत

किसी भी ग्राहक को यदि पेट्रोल पंप इन सुविधाओं को देने से मना करता है तो वो इसकी शिकायत असिस्टेंट सेल्स मैनेजर या डिविजनल मैनेजर को कर सकते हैं। इनके नंबर सभी पेट्रोल पंप पर लिखे होते हैं। फेडरेशन ऑफ पेट्रोल डीलर एसोसिएशन, मप्र के वाइस प्रेसीडेंट पारस जैन ने बताया कि सभी पेट्रोल पंप संचालकों को ग्राहकों को ये अधिकार देना जरूरी है। 

 

पेट्रोल पंप पर आपको मिलते हैं ये 9 Rights, देखिए अगली स्लाइड्स में...