Hindi News »India News »Latest News »National» Rafiya Naaz Controversy - Muslim Girl Threatened, Baba Ramdev Comes In Support

योग को लेकर राफिया नाज की 5 बातें, आपको भी जाननी चाहिए

dainikbhaskar.com | Last Modified - Nov 11, 2017, 11:49 AM IST

राफिया बेखौफ है, वो कहती है कि वो ये योग मजबूरी में नहीं अपने मन से करती है।
योग को लेकर राफिया नाज की 5 बातें, आपको भी जाननी चाहिए, national news in hindi, national news
बाबा रामदेव के साथ एक मंच पर योग करके मुस्लिम समुदाय के निशाने पर आई योगा टीचर राफिया नाज को भले ही सरकार की तरफ से सिक्योरिटी मिल गई हो लेकिन खुद राफिया कहती है कि वो अपने मन से योग करती हैं, किसी मजबूरी में नहीं।
बाबा रामदेव के मंच पर योग करने के कारण राफिया की तस्वीर सोशल मीडिया में वायरल हो गई थी,जिसके बाद उसे कट्टरपंथियों की तरफ से जान से मारने की धमकी और फतवे मिलने लगे। लेकिन राफिया बेखौफ है, वो कहती है कि वो ये योग मजबूरी में नहीं अपने मन से करती है।
राफिया ने समाज को योग को लेकर जागृत करने को लेकर कुछ बातें कहीं हैं जो सबके लिए जाननी जरूरी हैं।
1. योग करना हराम नहीं है, ये स्वस्थ शरीर और मन के लिए किया जाने वाला व्ययाम है।
2. योग को धर्म से जोड़कर नहीं देखना चाहिए। ये आपके ऊपर निर्भर करता है कि योगा करते समय ओम का उच्चारण करें या अपने आराध्य का।
3. एक व्यक्ति जो दवा लेने कैमिस्ट के पास जाता है तो उसे धर्म पूछकर दवा नहीं दी जाती। फिर योग जैसा व्यायाम करने के लिए धर्म कैसे बीच में आ गया।
4. इस्लाम योग या किसी अन्य शारीरिक व्यायाम को करने की मनाही नहीं करता, बशर्ते आप उसे किस मकसद से कर रहे हैं। योग करने का मकसद शारीरिक स्फूर्ति औऱ सेहत होना चाहिए।
5. योगा के नाम पर राजनीति नहीं होनी चाहिए। एक तऱफ मुसिलम योग न करने की सलाह दे रहे हैं तो दूसरी तरफ हिंदू नाम बदलने की सलाह दे रहे हैं। योग को योग ही रहने दे, इसे धर्म के खांचे में फिट करने का प्रयास न करें।
दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए India News in Hindi सबसे पहले दैनिक भास्कर पर | Hindi Samachar अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें Hindi News App, या फिर 2G नेटवर्क के लिए हमारा Dainik Bhaskar Lite App.
Web Title: yoga ko lekar raafiyaa naaj ki 5 batein, aapko bhi jaanni chaahie
(News in Hindi from Dainik Bhaskar)

Stories You May be Interested in

      रिजल्ट शेयर करें:

      More From National

        Trending

        Live Hindi News

        0
        ×