Hindi News »National »Latest News »National» Kiren Rijiju British Minister Brandon Lewis Vijay Mallya Lalit Modi

माल्या-ललित मोदी को जल्द भारत भेजा जाए: रिजिजू ने ब्रिटेन के मंत्री से कहा

भारत ने ब्रिटेन को 13 लोगों के नाम दिए हैं और इन्हें भारत के हवाले करने को कहा है।

DainikBhaskar.com | Last Modified - Nov 06, 2017, 10:14 PM IST

  • माल्या-ललित मोदी को जल्द भारत भेजा जाए: रिजिजू ने ब्रिटेन के मंत्री से कहा, national news in hindi, national news
    +1और स्लाइड देखें
    ब्रिटेन के इमीग्रेशन मिनिस्टर ब्रैंडन लुईस के साथ किरण रिजिजू।
    नई दिल्ली.भारत ने ब्रिटेन से कहा है कि वो विजय माल्या और ललित मोदी के पत्यर्पण (extradition) की प्रॉसेस को जल्द पूरा करे। भारत दौरे पर आए ब्रिटेन के इमीग्रेशन मिनिस्टर ब्रैंडन लुईस से यह बात किरण रिजिजू ने कही। दोनों देशों के डेलिगेशन के बीच सोमवार को नई दिल्ली में कई मुद्दों पर बातचीत हुई। बता दें कि विजय माल्या पर कई बैंकों का करीब नौ हजार करोड़ रुपए का कर्ज है। जबकि, ललित मोदी पर भी कई गंभीर आरोप हैं। दोनों लंबे वक्त से ब्रिटेन में रह रहे हैं।

    13 लोगों के प्रत्यर्पण की मांग

    - भारत ने ब्रिटेन को 13 लोगों के नाम दिए हैं और इन्हें भारत के हवाले करने को कहा है। इनमें विजय माल्या, ललित मोदी और क्रिकेट बुकी संजय चावला भी हैं।
    - ब्रिटेन ने भारत को बताया कि माल्या के प्रत्यर्पण पर सुनवाई 4 दिसंबर को शुरू होगी, वो फिलहाल अभी कुछ शर्तों के साथ जमानत पर है।

    चावला को भारत नहीं भेजा जाएगा

    - क्रिकेट बुकी (सट्टेबाज) संजीव चावला को भारत लाने के मामले भारत को फिलहाल कामयाबी नहीं मिली है। दो दिन पहले ब्रिटेन की एक कोर्ट ने चावला के प्रत्यर्पण की भारत की अर्जी ठुकरा दी।
    - चावला ने अपने बचाव में कहा था कि दिल्ली की तिहाड़ जेल सेफ नहीं है और वहां हालात भी काफी खराब हैं। खास बात ये है कि इसी अदालत में विजय माल्या के प्रत्यर्पण की भी सुनवाई चल रही है।
    - डिस्ट्रिक्ट जज रेबेका क्रेन ने चावला के मामले पर सुनवाई के दौरान कहा- मुझे नहीं लगता कि इस शख्स को जिस देश के हवाले किया जाना है वहां कोई बेहतर सिस्टम है। भारत का सुप्रीम कोर्ट भी वहां के जेलों के हालात को लेकर चिंता जाहिर करता रहा है। लेकिन, वहां जो सुधार हुआ वो काफी नहीं है।

    पाकिस्तानी लॉबीइंग पर भी भारत नाखुश

    - रिजिजू ने अपने ब्रिटिश काउंटर पार्ट से कहा कि ब्रिटेन में कुछ पाकिस्तान समर्थक कश्मीर को लेकर भारत के खिलाफ लॉबीइंग कर रहे हैं। भारत का आरोप है कि इसमें कुछ ब्रिटिश सांसद भी उनका साथ दे रहे हैं।
    - डेलिगेशन लेवल की बातचीत में भारत की तरफ से कुछ नाम भी ब्रिटेन को दिए गए हैं जो भारत के खिलाफ गलत बयानी कर रहे हैं। भारत ने साथ ही ये भी साफ कर दिया कि जम्मू-कश्मीर भारत का अटूट हिस्सा है।
  • माल्या-ललित मोदी को जल्द भारत भेजा जाए: रिजिजू ने ब्रिटेन के मंत्री से कहा, national news in hindi, national news
    +1और स्लाइड देखें
    विजय माल्या भारत से भागने के बाद से ब्रिटेन में रह रहा है। - फाइल
आगे की स्लाइड्स देखने के लिए क्लिक करें
दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए News in Hindi, Breaking News सबसे पहले दैनिक भास्कर पर |

More From National

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×