Hindi News »National »Latest News »National» LIC Warns Against Aadhaar Scam

वायरल हुआ आधार से जुड़ा ये मैसेज, आप भी तो नहीं हो रहे हैं इसका शिकार?

इन दिनों आधार कार्ड से जुड़ा एक मैसेज सोशल मीडिया में वायरल हो रहा है।

dainikbhaskar.com | Last Modified - Nov 29, 2017, 12:02 AM IST

  • वायरल हुआ आधार से जुड़ा ये मैसेज, आप भी तो नहीं हो रहे हैं इसका शिकार?, national news in hindi, national news
    +2और स्लाइड देखें

    यूटिलिटी डेस्क।इन दिनों आधार कार्ड से जुड़ा एक मैसेज सोशल मीडिया में वायरल हो रहा है। इसमें LIC पॉलिसी होल्डर से SMS के जरिए अपनी पॉलिसी को आधार से लिंक करने की बात कही जा रही है। जबकि LIC ने यह स्पष्ट किया है कि उसके ऐसा कोई मैसेज नहीं किया। ऐसे में यदि आपने भी LIC की इन्श्योरेंस पॉलिसी ले रखी है तो अलर्ट हो जाएं। कुछ जालसाज आधार से LIC पॉलिसी को लिंक करने का मैसेज लोगों के पास भेज रहे हैं। इससे बचने के लिए LIC की तरफ से एक डिटेल नोटिफिकेशन जारी किया गया है।

    ये मैसेज भेज रहे
    सोशल मीडिया में कुछ मैसेज सर्कुलेट हो रहे हैं। जिसमें LIC का चिह्न और लोगो का इस्तेमाल किया गया है। इस मैसेज में पॉलिसी होल्डर्स को SMS के जरिए अपने आधार को पॉलिसी से लिंक करने का कहा जा रहा है।

    LIC ने क्या कहा
    LIC ने सभी पॉलिसी होल्डर्स को आगाह करते हुए कहा है कि ऐसा कोई भी मैसेज LIC की तरफ से नहीं किया गया। अभी तक पॉलिसी को आधार नंबर से लिंक करने की ऐसी कोई प्रॉसेस भी नहीं है, जो SMS के जरिए पूरी हो।

    पर्सनल जानकारी शेयर न करें
    LIC ने कहा है कि अपनी पर्सनल इन्फॉर्मेशन शेयर करने से पहले LIC ऑफिस में जाकर पूरी जानकारी लें। LIC की तरफ से जब भी कोई नोटिफिकेशन जारी होता है तो वो ऑफिशियल वेबसाइट पर अपडेट होता है।

    इन्श्योरेंस पॉलिसी को आधार से लिंक करना है जरूरी, सही प्रॉसेस देखें अगली स्लाइड में...

  • वायरल हुआ आधार से जुड़ा ये मैसेज, आप भी तो नहीं हो रहे हैं इसका शिकार?, national news in hindi, national news
    +2और स्लाइड देखें

    आधार नंबर देना ही होगा...

    > अब यदि किसी व्यक्ति को कोई नई पॉलिसी लेना है तो उसे आधार नंबर भी देना होगा। प्रिवेंशन ऑफ मनी लॉन्ड्रिंग सेकंड अमेंडमेंट रूल्स 2017 के तहत इसे अनिवार्य किया गया है। देशभर में अभी 24 लाइफ इन्श्योरेंस और 33 जनरल इन्श्योरेंस कंपनियां काम कर रही हैं।

    > कुछ समय पहले RBI ने आधार को बैंक अकाउंट्स से लिंक करना अनिवार्य कर दिया था। इसी के बाद IRDAI ने यह कदम उठाया है। हालांकि, सुप्रीम कोर्ट यह साफ कर चुका है कि आधार लीगल डॉक्युमेंट नहीं है। आधार मैंडेटरी करने को लेकर सुप्रीम कोर्ट का अंतिम निर्णय आना अब भी बाकी है।

    लिंक करने की प्रॉसेस देखें अगली स्लाइड में...

  • वायरल हुआ आधार से जुड़ा ये मैसेज, आप भी तो नहीं हो रहे हैं इसका शिकार?, national news in hindi, national news
    +2और स्लाइड देखें

    कैसे करें लिंक

    > आपका जिस भी इन्श्योरेंस कंपनी में रजिस्ट्रेशन है, आप वहां कस्टमर सर्विस पोर्टल में लॉग-इन करके अपनी आधार डिटेल एड कर सकते हैं। यदि आपका ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन नहीं है तो आप इन्श्योरेंस कंपनी की वेबसाइट से पूरी प्रॉसेस की जानकारी ले सकते हैं और प्रॉसेस कम्प्लीट कर सकते हैं।

    > इसमें पॉलिसी होल्डर को पॉलिसी नंबर, डेट ऑफ बर्थ, पैन, ईमेल आईडी और मोबाइल नंबर के साथ आधार नंबर की जरूरत होगी। यह प्रकिया करने के बाद ओटीपी के जरिए सत्यापन हो जाएगा। OTP फिल करते ही प्रक्रिया पूरी हो जाएगी। आप इन्श्योरेंस कंपनी की ब्रांच में जाकर भी यह प्रक्रिया कर सकते हैं।

आगे की स्लाइड्स देखने के लिए क्लिक करें
दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए India News in Hindi सबसे पहले दैनिक भास्कर पर | Hindi Samachar अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें Hindi News App, या फिर 2G नेटवर्क के लिए हमारा Dainik Bhaskar Lite App.
Web Title: LIC Warns Against Aadhaar Scam
(News in Hindi from Dainik Bhaskar)

More From National

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×