Hindi News »India News »Latest News »National» India Supports Rules-Based Security Architecture

आतंकवाद सबसे बड़ा खतरा, ASEAN को एकजुट होकर लड़ना होगा: मोदी

DainikBhaskar.com | Last Modified - Nov 14, 2017, 09:50 PM IST

नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को ASEAN समिट में स्पीच दी। उन्होंने आतंकवाद को सबसे बड़ा खतरा बताया।
    • Video- ASEAN में बोली मोदी- आतंकवाद के खिलाफ मिलकर लड़ना होगा...
      मनीला.नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को ASEAN में कहा कि आतंकवाद के खिलाफ लड़ाई में रीजनल कोऑपरेशन बढ़ाना होगा। मोदी ने कहा, "आतंकवाद और चरमपंथ इस वक्त सबसे बड़ा खतरा हैं, जिनका सामना हम लोग कर रहे हैं। हममें से हर किसी ने आतंकवाद और चरमपंथ से लड़ने में काफी कोशिशें की हैं। अब वक्त आ गया है कि हम मिलकर इसके खिलाफ लड़ें और इस संंबंध में अपने सहयोग को बढ़ाएं।" आसियान समिट में 3 दिन तक हिस्सा लेने के बाद मोदी मंगलवार शाम दिल्ली के लिए रवाना हो गए।

      चीन पर क्या बोले मोदी?

      - ASEAN में अपनी स्पीच के दौरान मोदी ने सीधे चीन का नाम नहीं लिया, लेकिन कहा- रिसोर्स रिच इंडो पैसेफिक रीजन में रूल बेस्ड सिक्युरिटी आर्किटेक्चर होना चाहिए।
      - उन्होंने कहा, "भारत ASEAN को भरोसा दिलाता है कि हम ऐसे रूल बेस्ड सिक्युरिटी इन्फ्रास्ट्रक्चर को सपोर्ट जारी रखेंगे, जो इस रीजन के हितों के लिए बेहतर और शांतिपूर्ण विकास के लिए होगा।"
      आसियान लीडर्स के स्वागत को तैयार सवा सौ करोड़ भारतीय
      - मोदी ने कहा, "सवा सौ करोड़ लोग भारत और SEAN के साझा मूल्यों, भविष्य को लेकर बात करते हैं। रिपब्लिड डे पर ASEAN लीडर्स के स्वागत के लिए सवा सौ करोड़ भारतीय इंतजार कर रहे हैं। भारत अगले साल जनवरी में विशेष ASEAN समिट भी आयोजित करेगा। भारत और ASEAN के बीच रिश्ते मजबूत हो रहे हैं।"

      मोदी जेंटलमैन और हमारे दोस्त, वो बेहतरीन काम कर रहे हैं: ट्रम्प
      - मोदी को ट्रम्प ने एक ऐसा दोस्त बताया जो बेहतरीन काम कर रहा है। ट्रम्प ने मोदी को जेंटलमैन भी कहा। उन्होंने कहा- प्रधानमंत्री यहां मेरे साथ हैं। हम पहले भी व्हाइट हाउस में मिल चुके हैं। वो अब हमारे एक ऐसे दोस्त बन गए हैं जो बेहतरीन काम कर रहे हैं। कई मसलों को हमने सुलझाया है और आगे भी ऐसा करते रहेंगे। भारत से अब काफी अच्छी रिपोर्ट्स सामने आ रही हैं। बता दें कि दोनों नेताओं के बीच चार महीने में यह दूसरी मुलाकात थी।
      - मोदी और ट्रम्प के बीच सिक्युरिटी इश्यूज के अलावा आपसी महत्व के कुछ मुद्दों पर भी बातचीत हुई थी। इसमें बाइलेटरल ट्रेड बढ़ाना भी शामिल है। (पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें...)
      भारत-US दुनिया की सबसे मजबूत आर्मी बनें: व्हाइट हाउस
      - नरेंद्र मोदी और डोनाल्ड ट्रम्प की ASEAN समिट के दौरान हुई मुलाकात के बाद अमेरिका ने कहा है कि दोनों ही नेता चाहते हैं कि अमेरिका और भारत दुनिया की सबसे मजबूत आर्मी बनें। व्हाइट हाउस ने मंगलवार को जारी बयान में इस बात की जानकारी दी है। बता दें कि मनीला में चल रही आसियान समिट (आसियान शिखर सम्मेलन) के दौरान सोमवार को मोदी और ट्रम्प की मुलाकात हुई थी। चार महीने में मोदी और ट्रम्प की यह दूसरी मुलाकात थी। (पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें...)
    • आतंकवाद सबसे बड़ा खतरा, ASEAN को एकजुट होकर लड़ना होगा: मोदी, national news in hindi, national news
      +2और स्लाइड देखें
      नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को ASEAN समिट में स्पीच दी। उन्होंने साउथ चाइना सी में रूल बेस्ड सिक्युरिटी इन्फ्रास्ट्रक्चर पर जोर दिया।
    • आतंकवाद सबसे बड़ा खतरा, ASEAN को एकजुट होकर लड़ना होगा: मोदी, national news in hindi, national news
      +2और स्लाइड देखें
      नरेंद्र मोदी ने जापान के पीएम शिंजो आबे से आपसी सहयोग बढ़ाने पर बात की।
    आगे की स्लाइड्स देखने के लिए क्लिक करें
    दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए India News in Hindi सबसे पहले दैनिक भास्कर पर | Hindi Samachar अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें Hindi News App, या फिर 2G नेटवर्क के लिए हमारा Dainik Bhaskar Lite App.
    Web Title: India Supports Rules-Based Security Architecture
    (News in Hindi from Dainik Bhaskar)

    Stories You May be Interested in

        More From National

          Trending

          Live Hindi News

          0
          ×