Hindi News »India News »Latest News »National» आसियान शिखर सम्मेलन: ASEAN Summit LIVE Updates, PM Narendra Modi Addresses Indian Community In Manila

2014 के पहले लोग पूछते थे कितना गया, अब पूछते हैं कितना आया: मनीला में मोदी

Dainikbhaskar.com | Last Modified - Nov 13, 2017, 06:49 PM IST

ASEAN समिट (आसियान शिखर सम्मेलन) में हिस्सा लेने के लिए मोदी फिलीपींस में हैं।
  • 2014 के पहले लोग पूछते थे कितना गया, अब पूछते हैं कितना आया: मनीला में मोदी, national news in hindi, national news
    +1और स्लाइड देखें
    मोदी ने फिलीपींस में भारतीय कम्युनिटी को संबोधित किया।
    मनीला.नरेंद्र मोदी ने यहां सोमवार को भारतीय कम्युनिटी को संबोधित किया। इस मौके पर उन्होंने अपनी सरकार के एचीवमेंट गिनाए। बताया कि करप्शन के खिलाफ लड़ाई कैसे लड़ी जा रही है? उन्होंने कहा- " 2014 के पहले खबरें आती थीं, कितना पैसा गया। अब लोग पूछते हैं मोदीजी कितना आया। हमारे देश में कोई कमी नहीं है। देश के पास ताकत है। गरीब से गरीब को साथ लेकर हम चल रहे हैं, इसके परिणाम ऐसे मिलेंगे कि आप भी लंबे वक्त तक यहां रहना पसंद नहीं करेंगे।" इससे पहले मोदी ने अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प से मुलाकात की। बता दें कि मोदी ASEAN समिट (आसियान शिखर सम्मेलन) में हिस्सा लेने के लिए फिलीपींस में हैं।"

    मनीला में नरेंद्र मोदी के स्पीच की 7 अहम बातें

    1)आपसे बिना मिले जाता तो ये मेरे लिए अजीब होता

    - नरेंद्र मोदी ने कहा- "नमस्ते, अगर आपसे बिना मिले जाता तो ये मेरे लिए अजीब होता। आप लोग काम के दिन भी अलग-अलग जगहों से यहां आए। भारत के प्रति आपके लगाव के चलते ही हम सब आज यहां जमा हुए हैं। मैं सबसे पहले जहां भी जाता हूं। भारतीयों से जरूर मिलता हूं। आज आपने जो अनुशासन दिखाया, उसके लिए बधाई। मेरे लिए ये बड़ा मौका है।"
    2) पहली बार आया हूं यहां
    - नरेंद्र मोदी ने कहा- "यहां पहली बार आया हूं, लेकिन भारत के लिए ये देश बहुत अहम है। जब से प्रधानमंत्री बना हूं, हमने एक्ट ईस्ट पॉलिसी पर बल दिया है, क्योंकि हमें इन देशों के साथ अपनापन महसूस होता है। कुछ विरासतों के कारण एक इमोशनल बॉन्डिंग हमारे बीच है।"
    - "बहुत कम देश होंगे कि जिन्हें रामायण और बुद्ध के प्रति श्रद्धा न हो। ये अपने आप में एक विरासत है। ये काम भारतीय समुदाय बखूबी कर सकता है। जो काम एम्बेसी करती है, वहीं काम एक आम भारतीय कर सकता है।"
    3) भारत में कुछ बुरा होता है, तो आपको नींद आती है क्या?
    - नरेंद्र मोदी ने कहा-"वह गौरव के साथ भारतीय होने की बात करता है। किसी भी देश के लिए ये एक पूंजी है। भारतीय हर देश में फैले हैं और देश-विदेश घूमने का शौक रखते हैं। हम जहां गए, जिससे मिले उसे अपना बना लिया। अपनापन बचाकर दूसरे को अपना बनाना एक दृढ़ निश्चय का परिचय कराता है। आप कितने सालों से बाहर रहे होंगे। भाषा से भी नाता टूट गया होगा, लेकिन जब भी भारत में कुछ बुरा होता है आपको नींद नहीं आती है और अच्छाई पर भी फूले नहीं समाते हैं।"
    4)भारतीयों को दुनिया में कोई नहीं रोक सकता
    - प्रधानमंत्री ने कहा - "हम देश को उस स्तर पर ले जाएं, जिससे दुनिया की बराबरी कर सकें। एक बार इस लेवल पर आ गए तो कोई देश हमें आगे बढ़ने से नहीं रोक पाएगा। एक बार कठिनाइयों को पार कर लिया तो भारतीयों के दिल, दिमाग और भुजाओं में वो बल है कि उसे कोई रोक नहीं सकता है। इसीलिए सरकार ने सवा सौ करोड़ देशवासियों, प्राकृतिक संसाधनों, सांस्कृतिक विरासत है। इतिहास में कोई ऐसी घटना सामने नहीं आई कि हमने किसी देश का बुरा किया हो।"
    5) भारतीय देने वाले लोग हैं, लेने वाले नहीं
    - प्रधानमंत्री ने नरेंद्र मोदी ने कहा- "मैं दुनिया के नेताओं को बताता हूं कि पहले और दूसरे विश्व युद्ध में हमारे देश के डेढ़ लाख जवानों ने शांति के लिए शहादत मोल ली थी। हमें किसी की जमीन नहीं चाहिए थी। हम लोग देने वाले लोग है, लेने वाले नहीं और छीनने वाले तो कतई नहीं। आज दुनिया में कहीं भी अशांति पैदा होती है तो यूएन की पीस कीपिंग फोर्स वहां जाती है। इसमें सबसे ज्यादा हिन्दुस्तान के जवान होते हैं।"
    6) एशिया की है 21वीं सदी
    - प्रधानमंत्री मोदी ने कहा- " भारत बुद्ध और गांधी की धरती। हम वो लोग हैं, जिन्होंने शांति को जिया है, उसे पचाया है और बढ़ाया है। इसीलिए तो हमारे पूर्वजों ने वसुधैव कुटुम्बकम की बात कही है। दुनिया उसी देश को मानती है, जिसका वर्तमान पराक्रमी हो। भले ही भविष्य कितना भी उज्ज्वल क्यों न रहा हो। 21वीं सदी एशिया की है, मुझे लगता है कि यह संभव है।"
    7) 67 हजार करोड़ रुपए जमा हुए जनधन अकाउंट्स में
    - प्रधानमंत्री मोदी ने कहा- "पिछले दिनों भारत से सकारात्मक खबरें आती रही हैं। हर बार फैसले देश हित और विकास को ध्यान में रखते हुए लिए जा रहे हैं। हमने प्रधानमंत्री जनधन योजना की शुरुआत की। मनीला में बैंकिंग कैसी है, सबको पता है। मैंने कहा कि हर भारतीय को बैंक में एंट्री का हक मिलना चाहिए। उसे बैंक के बाहर गार्ड देखकर डर लगता था। आज जनधन अकाउंट्स में 67 हजार करोड़ रुपए जमा हैं। पहले वे गेहूं या घर के किसी कोने में पैसे छिपा कर रखते थे।"
  • 2014 के पहले लोग पूछते थे कितना गया, अब पूछते हैं कितना आया: मनीला में मोदी, national news in hindi, national news
    +1और स्लाइड देखें
    रविवार को मोदी फिलीपींस में गाला डिनर में शामिल हुए थे। उन्होंने फिलीपींस की पारंपरिक ड्रेस भी पहनी थी।
आगे की स्लाइड्स देखने के लिए क्लिक करें
दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए India News in Hindi सबसे पहले दैनिक भास्कर पर | Hindi Samachar अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें Hindi News App, या फिर 2G नेटवर्क के लिए हमारा Dainik Bhaskar Lite App.
Web Title: आसियान शिखर सम्मेलन: ASEAN Summit LIVE Updates, PM Narendra Modi Addresses Indian Community In Manila
(News in Hindi from Dainik Bhaskar)

Stories You May be Interested in

      More From National

        Trending

        Live Hindi News

        0
        ×