--Advertisement--

दिल्ली समेत नॉर्थ इंडिया में कुछ महीने जारी रहेगा स्मॉग, ठंड बढ़ेगी: रिपोर्ट

दिल्ली में पिछले हफ्ते पॉल्यूशन लेवल सीवियर लेवल तक पहुंच गया। इसे देखते हुए सरकार को हेल्थ इमरजेंसी जारी की थी।

Dainik Bhaskar

Nov 16, 2017, 04:34 PM IST
अमेरिकी ऑर्गनाइजेशन ने नॉर्थ इंडिया और पाकिस्तान में छाए स्मॉग की सैटेलाइट इमेज जारी की है। अमेरिकी ऑर्गनाइजेशन ने नॉर्थ इंडिया और पाकिस्तान में छाए स्मॉग की सैटेलाइट इमेज जारी की है।

नई दिल्ली. नॉर्थ इंडिया और पाकिस्तान के कुछ शहरों में आगे भी जहरीला स्मॉग-एयर पॉल्यूशन जारी रहेगा। यह दावा अमेरिका के एटमॉस्फियरिक ऑर्गनाइजेशन की रिपोर्ट में किया गया है। सैटेलाइट इमेज जारी करते हुए गाड़ियों के धुएं और पराली जलाने को पॉल्यूशन की वजह बताया गया है। साथ ही ऑर्गनाइजेशन ने कहा है कि पॉल्यूशन के चलते इस रीजन में ज्यादा ठंड पड़ेगी और स्नो ग्लोब की कंडीशन बन सकती है। बता दें कि दिल्ली और नॉर्थ इंडिया के कुछ शहरों में पिछले हफ्ते पॉल्यूशन लेवल सीवियर लेवल तक पहुंच गया। इसे देखते हुए सरकार को हेल्थ इमरजेंसी लागू करनी पड़ी थी। दिल्ली-एनसीआर में कंस्ट्रक्शन, ईंट भट्टों पर रोक लगाई गई।

क्या होती है स्नो ग्लोब कंडीशन?

- एनओएए के मुताबिक, दिल्ली समेत नॉर्थ इंडिया के एटमॉस्फियर में हानिकारक कणों (पॉल्यूटेंट्स) की इनवर्जन लेयर बन चुकी है। इसकी वजह से धुंध (स्मॉग) के ऊपर गर्म हवा मौजूद है। वहीं, जमीन से आसपास की हवा ठंडी है और इसे ऊपर जाने का मौका नहीं मिल रहा। ठंडी हवा में घुले पॉल्यूटेंट्स से जहरीली धुंध छाई रहेगी। साथ ही आने वाले कुछ महीनों में ठंड बढ़ सकती है।

एटमॉस्फियर में हानिकारक कणों की लेयर बनी

- अमेरिका के नेशनल ओशिनिक एंड एटमॉस्फियरिक एडमिनिस्ट्रेशन (NOAA) ने बुधवार को जारी बयान में कहा, ''नॉथ इंडिया और पाकिस्तान के शहरों में अभी धुंध (स्मॉग) के सीजन की शुरुआत हुई है। कुछ महीने पहले मानसून का मौसम खत्म होने से आसमान में बादल मौजूद होने की आशंका बढ़ गई है। हवा में हानिकारक कणों का लेवल भी ज्यादा है। इसके चलते यहां ज्यादा ठंड पड़ेगी, जो हेल्थ के लिए खतरनाक होगी।

- एनओएए ने एक सैटेलाइट तस्वीर जारी कर बताया कि इस रीजन में गाड़ियों से निकलने वाला धुंए, खेतों में पराली और कचरा जलाने की वजह से एटमॉस्फियर में धुंध बढ़ गई। एयर पॉल्यूशन भी खतरनाक लेवल तक चला गया।

पाकिस्तान में भी धुंध से हालात बदतर

- नॉर्थ इंडिया से सटे पाकिस्तान के कुछ शहरों में भी पिछले हफ्ते पॉल्यूशन और जहरीली धुंध छाई हुई है। स्मॉग के चलते पाकिस्तान में 600 फ्लाइट कैंसल करनी पड़ी थीं।

- पाकिस्तान के पंजाब प्रांत की एक मंत्री ने एयर पॉल्यूशन को रीजनल समस्या बताया और इसके लड़ने के लिए भारत के साथ मिलकर काम करने की इच्छा जताई थी। उन्होंने इस मुद्दे को सार्क में उठाने की बात कही थी।

दिल्ली में एयर क्वालिटी खराब होने से लोगों को घरों में रहने की सलाह दी गई थी। -फाइल दिल्ली में एयर क्वालिटी खराब होने से लोगों को घरों में रहने की सलाह दी गई थी। -फाइल
दिल्ली में जहरीले स्मॉग के चलते मॉस्क की बिक्री बढ़ गई है। -फाइल दिल्ली में जहरीले स्मॉग के चलते मॉस्क की बिक्री बढ़ गई है। -फाइल
X
अमेरिकी ऑर्गनाइजेशन ने नॉर्थ इंडिया और पाकिस्तान में छाए स्मॉग की सैटेलाइट इमेज जारी की है।अमेरिकी ऑर्गनाइजेशन ने नॉर्थ इंडिया और पाकिस्तान में छाए स्मॉग की सैटेलाइट इमेज जारी की है।
दिल्ली में एयर क्वालिटी खराब होने से लोगों को घरों में रहने की सलाह दी गई थी। -फाइलदिल्ली में एयर क्वालिटी खराब होने से लोगों को घरों में रहने की सलाह दी गई थी। -फाइल
दिल्ली में जहरीले स्मॉग के चलते मॉस्क की बिक्री बढ़ गई है। -फाइलदिल्ली में जहरीले स्मॉग के चलते मॉस्क की बिक्री बढ़ गई है। -फाइल
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..