--Advertisement--

सुप्रीम कोर्ट और हाईकोर्ट के जजों की सैलरी बढ़ेगी, प्रपोजल कैबिनेट में मंजूर

कैबिनेट ने सुप्रीम कोर्ट और हाईकोर्ट के जजों की सैलरी बढ़ाने वाले प्रपोजल को मंजूरी दी है।

Danik Bhaskar | Nov 22, 2017, 09:31 PM IST
मौजूदा समय में सुप्रीम कोर्ट में 25 जज हैं। मौजूदा समय में सुप्रीम कोर्ट में 25 जज हैं।

नई दिल्ली. सुप्रीम कोर्ट और हाईकोर्ट के जजों की सेलरी बहुत जल्द बढ़ने वाली है। कैबिनेट ने इस संबंध में प्रपोजल को मंजूरी दे दी है। लॉ मिनिस्टर रविशंकर प्रसाद ने बुधवार को इसकी जानकारी दी। उन्होंने कहा कि सैलरी बढ़ाने से जुड़े दो बिल पार्लियामेंट में विंटर सेशन के दौरान लाए जाएंगे।

कितनी सैलरी मिलेगी?

- सीनियर गवर्नमेंट अफसर ने बताया कि जिस प्रपोजल को मंजूरी दी गई है, उसके मुताबिक- चीफ जस्टिस ऑफ इंडिया (CJI) को 2.80 लाख, सुप्रीम कोर्ट के जजों को 2.50 लाख और 24 हाईकोर्ट्स के जजों को 2.25 लाख रुपए प्रतिमाह सैलरी दी जाएगी।

- बढ़ी हुई सैलरी और रिटायर्ड जजों के लिए बढ़ी हुई पेंशन 1 जनवरी 2016 से लागू होगी।

अभी SC के जज को कितनी सैलरी मिलती है?
- सुप्रीम कोर्ट के जज को सभी तरह के डिडेक्शन के बाद 1.5 लाख रुपए सैलरी अलाउंसेस के साथ मिलती है। CJI को इससे ज्यादा और हाईकोर्ट्स के जजों को इससे कम सैलरी मिलती है।

इस फैसले से कितने लोगों को फायदा होगा?
- मौजूदा समय में सुप्रीम कोर्ट में 25 जज हैं और हाईकोर्ट्स में 682 जज हैं। बढ़ी हुई सैलरी का फायदा इन लोगों को मिलेगा। इसके अलावा 2,500 रिटायर्ड जज को भी बढ़ी हुई पेंशन का लाभ मिलेगा। बता दें कि SC में जजों के 31 पद और हाईकोर्ट्स में 1079 पद अप्रूव्ड हैं।

रविशंकर प्रसाद ने बताया की सैलरी बढ़ाने के प्रपोजल विंटर सेशन में पार्लियामेंट में पेश किए जाएंगे। रविशंकर प्रसाद ने बताया की सैलरी बढ़ाने के प्रपोजल विंटर सेशन में पार्लियामेंट में पेश किए जाएंगे।