Hindi News »National »Latest News »National» Uber Ceo Says Hackers Stole Data From 57 Million Uber Riders Drivers

5.7Cr ड्राइवर्स-राइडर्स के डाटा चुराए गए: Uber; कंपनी ने हैकर्स को 65 लाख रु. भी दिए

उबर सीईओ दारा खोस्रोवशाही ने कहा, ऐसा नहीं होना चाहिए था और मैं इसके लिए कोई सफाई नहीं दूंगा।

DainikBhaskar.com | Last Modified - Nov 22, 2017, 10:00 AM IST

  • 5.7Cr ड्राइवर्स-राइडर्स के डाटा चुराए गए: Uber; कंपनी ने हैकर्स को 65 लाख रु. भी दिए, national news in hindi, national news
    +1और स्लाइड देखें
    उबर ने माना है कि जो फाइलें चुराई गई हैं, उनमें लोगों के नाम, ईमेल ऐड्रेस, उबर में बैठने वाले राइडर्स के मोबाइल नंबर, ड्राइवर्स के नाम और लाइसेंस शामिल हैं। (सिम्बॉलिक)

    सैन फ्रांसिस्को. उबर ने बुधवार को कहा कि हैकर्स ने उसके 5 करोड़ 70 लाख ड्राइवर्स और राइडर्स के डाटा चुराए। डाटा चोरी का मामला एक साल पहले का है, लेकिन उबर ने इस बात को अब माना है। उबर सीईओ दारा खोस्रोवशाही ने कहा, "ऐसा नहीं होना चाहिए था, लेकिन मैं इसके लिए कोई सफाई नहीं दूंगा।" वहीं, उबर ने डाटा खत्म करने के लिए हैकर्स को एक लाख डॉलर (करीब 65 लाख रु.) दिए थे। बता दें कि खोस्रोवशाही ने इसी साल अगस्त में ही उबर ज्वाइन किया था।

    उबर सिक्युरिटी टीम ने अलर्ट भी नहीं किया

    - न्यूज एजेंसी के मुताबिक खोस्रोवशाही ने कहा, "2 मेंबर्स वाली उबर इन्फॉर्मेशन सिक्युरिटी टीम ने भी इस बात को लेकर कोई अलर्ट नहीं दिया कि सैन फ्रांसिस्को बेस्ड कंपनी से डाटा चोरी हो रहा है।"
    - "हाल ही में मुझे पता लगा कि बाहर के लोगों ने कंपनी के सर्वर में सेंध लगाकर डाटा हासिल किया और कई अहम जानकारियां डाउनलोड कर लीं।"
    - उबर ने माना है कि जो फाइलें चुराई गई हैं, उनमें लोगों के नाम, ईमेल ऐड्रेस, उबर में बैठने वाले राइडर्स के मोबाइल नंबर, ड्राइवर्स के नाम और लाइसेंस शामिल हैं। उबर में करीब 6 लाख ड्राइवर्स हैं।

    उबर ने हैकर्स को दिए थे 65 लाख रुपए

    - इस मामले से जुड़े उबर के एक शख्स ने बताया कि कंपनी ने हैकर्स को डाटा खत्म करने के लिए करीब 65 लाख रुपए दिए थे। साथ ही ड्राइवर्स-राइडर्स की जानकारियां सार्वजनिक नहीं करने को कहा था।
    - जैसे ही डाटा चोरी का पता लगा, उबर के को-फाउंडर रहे और बाद में निकाले गए चीफ ट्रेविस कैलानिक को इसके बारे में बताया गया था। जब तक नए बॉस खोस्रोवशाही को इसका पता नहीं चल गया, ये बात सार्वजनिक नहीं की गई थी।

    क्या बोले खोस्रोवशाही?

    - "आप मुझसे पूछ सकते हैं कि एक साल बाद इन सब बातों को बताने का क्या मतलब है? मेरे सामने भी यह सवाल था। मैंने तुरंत डिटेल में जांच कराने के लिए कहा था। साथ ही, ये भी पूछा था कि मामले से कैसे निपटा जा सकता है?"
    - "मैंने जो सीखा वो यही है कि उबर के फेल्योर की वजह सही एक्शन न लिया जाना रहा।"

  • 5.7Cr ड्राइवर्स-राइडर्स के डाटा चुराए गए: Uber; कंपनी ने हैकर्स को 65 लाख रु. भी दिए, national news in hindi, national news
    +1और स्लाइड देखें
    उबर के को-फाउंडर रहे ट्रेविस कैलानिक (बाएं) को डाटा चोरी की जानकारी थी, लेकिन खोस्रोवशाही (बीच में) के नए बॉस बनने तक कुछ भी सार्वजनिक नहीं करने को कहा गया। (फाइल)
आगे की स्लाइड्स देखने के लिए क्लिक करें
दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए India News in Hindi सबसे पहले दैनिक भास्कर पर | Hindi Samachar अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें Hindi News App, या फिर 2G नेटवर्क के लिए हमारा Dainik Bhaskar Lite App.
Web Title: Uber Ceo Says Hackers Stole Data From 57 Million Uber Riders Drivers
(News in Hindi from Dainik Bhaskar)

More From National

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×