--Advertisement--

सैकड़ों बेगुनाहों की मौत के जिम्मेदार हाफिज को अरेस्ट करे PAK, सजा दे: US

जमात-उ-दावा का चीफ सईद जनवरी से नजरबंदी में था।

Dainik Bhaskar

Nov 24, 2017, 06:26 PM IST
हाफिज को 10 महीने पर नजरबंदी से रिहाई मिली है। इस पर उसके समर्थकों ने जश्न मनाया। हाफिज को 10 महीने पर नजरबंदी से रिहाई मिली है। इस पर उसके समर्थकों ने जश्न मनाया।

नई दिल्ली. मुंबई हमलों के मास्टरमाइंड हाफिज सईद की रिहाई पर अमेरिका ने एतराज जताया है। शुक्रवार को अमेरिका विदेश मंत्रालय ने पाकिस्तान से कहा कि वह सईद को गिरफ्तार करे और गुनाहों के लिए सजा दे। उसके आतंकी संगठन लश्कर-ए-तैयबा ने दुनियाभर में सैकड़ों बेगुनाहों की जान ली है। आतंकी सईद 10 महीने की नजरबंदी के बाद गुरुवार रात रिहा हुआ। इसके बाद केक काटकर उसने रिहाई का जश्न मनाया। इस दौरान उसने कहा कि कश्मीर की आजादी के लिए लड़ता रहूंगा। बुधवार को लाहौर हाईकोर्ट ने हाफिज की रिहाई का ऑर्डर दिया था। सईद पर अमेरिका ने और क्या कहा...

- न्यूज एजेंसी के मुताबिक, अमेरिकी विदेश मंत्रालय के स्पोक्सपर्सन हेथर न्यूर्ट ने कहा कि लश्कर-ए-तैयबा के सरगना हाफिज सईद की रिहाई को लेकर अमेरिका चिंतित है। पाकिस्तान की सरकार उसे गिरफ्तार कर गुनाहों के लिए सजा दे।

- लश्कर एक ग्लोबल टेररिस्ट ऑर्गनाइजेशन है और आतंकी हमले कर अब तक सैकड़ों बेगुनाहों की जान ले चुका है। इसमें कई अमेरिकी नागरिक भी शामिल हैं।

- बता दें कि आतंकी हाफिज के ऊपर अमेरिका ने 10 मिलियन डॉलर का इनाम रखा है।

हाफिज ने नवाज शरीफ को गद्दार बताया

- भारत के साथ बेहतर रिश्तों की बात कहने पर सईद ने पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ को गद्दार बताया। शुक्रवार को नमाज के बाद आतंकी ने कहा, ''भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ शांति की पहल करने वाले नवाज शरीफ को बेदखल कर देना चाहिए।''
- ''नवाज शरीफ पूछते हैं कि उन्हें क्यों हटाया गया था? मैं आपको बताता हूं, क्योंकि उन्होंने मोदी के साथ दोस्ती की शुरुआत कर पाकिस्तान के खिलाफ देशद्रोह किया था।''

अपने मकसद के लिए लोगों को इकट्ठा करूंगा

- न्यूज एजेंसी के मुताबिक, रिहाई के बाद हाफिज ने कहा- "10 महीने तक मुझे इसलिए कैद किया गया था, ताकि कश्मीर को लेकर मेरी आवाज दबाई जा सके।"
- "मैं कश्मीरियों और कश्मीर की आजादी के लिए लड़ता रहूंगा। कश्मीर के लिए मैं पूरे पाकिस्तान से लोगों को इकट्ठा करता रहूंगा। हमारी कोशिश रहेगी कि कश्मीरी आजादी के अपने मकसद में कामयाब हो सकें।"
- "मुझे खुशी है कि मेरे खिलाफ कोई आरोप साबित नहीं हो सका। लिहाजा, हाईकोर्ट के तीन जजों ने रिहाई का ऑर्डर दे दिया।"
- "भारत मुझ पर आधारहीन आरोप लगाता रहा है। कोर्ट का फैसला मेरी बेगुनाही साबित करता है।"
- "मुझे अमेरिका के दबाव में नजरबंद किया गया था। इसके लिए भारत सरकार ने अमेरिका से गुहार लगाई थी।"

पाक में रिहाई का मना जश्न

- हाफिज की रिहाई का उसके समर्थकों ने जमकर जश्न मनाया। सैकड़ों जमात-उद-दावा समर्थक लाहौर में हाफिज के घर पर इकट्ठा हुए और उन्होंने भारत विरोधी नारे लगाए।
- जमात के स्पोक्सपर्सन अहमद नदीम ने कहा, "हमें खुशी है कि हमारे नेता को आजाद कर दिया गया। जेल अफसरों ने उन्हें रिहाई का ऑर्डर दे दिया।"

हाफिज की रिहाई पर क्या बोला भारत

- हाफिज सईद की पाकिस्तान में रिहाई पर भारतीय विदेश मंत्रालय ने नाराजगी जताई।
- MEA स्पोक्सपर्सन रवीश कुमार ने गुरुवार को कहा कि हाफिज की रिहाई एक आतंकवादी को मुख्यधारा में लाने की पाकिस्तान की कोशिश है, जिसे यूनाइटेड नेशन्स ने बैन किया है।
- कुमार ने कहा, "इस कदम से साफ जाहिर होता है कि पाकिस्तान आतंकियों को सजा देने को लेकर संजीदा नहीं है और उसके देश का ढांचा ऐसे आतंकियों को सुरक्षा और सहयोग मुहैया कराता है। आतंकियों पर पाकिस्तान ने अपनी पॉलिसी नहीं बदली है और उसका असली चेहरा अब सभी देख रहे हैं।"

कौन है हाफिज सईद?

- हाफिज सईद आतंकी संगठन जमात-उद-दावा का चीफ है। ये एक दूसरे आतंकी संगठन लश्कर-ए-तैयबा का को-फाउंडर भी है। इन दोनों संगठनों का भारत में कई आतंकी हमलों में हाथ पाया गया है। हाफिज के सिर पर अमेरिका ने 1 करोड़ डॉलर का इनाम घोषित कर रखा है। इसके खिलाफ इंटरपोल का रेड कॉर्नर नोटिस भी जारी हो चुका है।
- पाक सरकार ने हाफिज का नाम एग्जिट कंट्रोल लिस्ट (ECL) में भी शामिल किया है। यानी यह पाक छोड़कर नहीं जा सकता। पाकिस्तान ने हाफिज सईद को आतंकी भी माना है। पंजाब प्रोविन्स की सरकार ने सईद का नाम एंटी-टेररिज्म एक्ट (ATA) के 4th शेड्यूल में शामिल कर रखा है।
- हाफिज सईद मुंबई के 26/11 हमले का मास्टरमाइंड है। इन हमलों में 6 अमेरिकी नागरिकों समेत 166 लोग मारे गए थे।
- भारत पाकिस्तान से लगातार मुंबई हमले की जांच दोबारा से करने मांग करता रहा है। भारत की ये भी मांग है कि हाफिज और लश्कर-ए-तैयबा के कमांडर जकीउर रहमान लखवी पर केस चलाया जाए। इसके लिए भारत पहले ही पाक को सबूत दे चुका है।

रिहाई के बाद हाफिज ने केक काटकर जश्न मनाया। उसने कहा कि कश्मीर के लोगों के लिए लड़ता रहूंगा। रिहाई के बाद हाफिज ने केक काटकर जश्न मनाया। उसने कहा कि कश्मीर के लोगों के लिए लड़ता रहूंगा।
जमात-उ-दावा का चीफ हाफिज सईद जनवरी से पाकिस्तान की नजरबंदी में था। गुरुवार रात को उसे रिहा कर दिया गया। - फाइल जमात-उ-दावा का चीफ हाफिज सईद जनवरी से पाकिस्तान की नजरबंदी में था। गुरुवार रात को उसे रिहा कर दिया गया। - फाइल
X
हाफिज को 10 महीने पर नजरबंदी से रिहाई मिली है। इस पर उसके समर्थकों ने जश्न मनाया।हाफिज को 10 महीने पर नजरबंदी से रिहाई मिली है। इस पर उसके समर्थकों ने जश्न मनाया।
रिहाई के बाद हाफिज ने केक काटकर जश्न मनाया। उसने कहा कि कश्मीर के लोगों के लिए लड़ता रहूंगा।रिहाई के बाद हाफिज ने केक काटकर जश्न मनाया। उसने कहा कि कश्मीर के लोगों के लिए लड़ता रहूंगा।
जमात-उ-दावा का चीफ हाफिज सईद जनवरी से पाकिस्तान की नजरबंदी में था। गुरुवार रात को उसे रिहा कर दिया गया। - फाइलजमात-उ-दावा का चीफ हाफिज सईद जनवरी से पाकिस्तान की नजरबंदी में था। गुरुवार रात को उसे रिहा कर दिया गया। - फाइल
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..