• Home
  • National
  • us pew survey says modi remains by far the most popular figure in indian politics
--Advertisement--

भारतीय राजनीति में मोदी अब भी सबसे पॉपुलर, राहुल से 30 प्वाइंट आगे: US सर्वे

मोदी को 88% तो राहुल गांधी को 58% वोट मिले। सोनिया गांधी को 57% और अरविंद केजरीवाल को 39% वोट मिले।

Danik Bhaskar | Nov 16, 2017, 07:49 AM IST

वॉशिंगटन. भारतीय राजनीति में नरेंद्र मोदी अब भी सबसे पॉपुलर हैं। अमेरिका की PEW रिसर्च में ये बात सामने आई है। सर्वे में 2,464 भारतीयों ने हिस्सा लिया। सर्वे में मोदी को 88% तो राहुल गांधी को 58% वोट मिले। लिहाजा मोदी, राहुल से 30 प्वाइंट आगे हैं।

सोनिया से 31 प्वाइंट तो केजरीवाल से 49 प्वाइंट आगे

- न्यूज एजेंसी के मुताबिक, सर्वे में सोनिया गांधी को 57% और अरविंद केजरीवाल को 39% वोट मिले। मोदी से सोनिया से 31 प्वाइंट और केजरीवाल से 49 प्वाइंट आगे हैं।
- PEW का ये सर्वे इस साल 21 फरवरी से 10 मार्च के बीच किया गया।
- PEW का कहना है कि लोगों में मोदी को लेकर पॉजिटिव सोच की वजह उनका इकोनॉमी में भरोसा पैदा करना है। 10 में से 8 लोगों को कहना है कि देश की आर्थिक स्थिति अच्छी है।
- वहीं, सर्वे में 30% अडल्ट्स का कहना है कि इकोनॉमी की हालत बहुत अच्छी है। बीते 3 सालों में इकोनॉमी में ग्रोथ तिगुनी हुई है।

70% भारतीय संतुष्ट

- सर्वे के मुताबिक, 10 में 7 भारतीय (70%) देश की मौजूदा स्थिति से संतुष्ट हैं। 2014 के बाद से देश के पॉजिटिव रवैये में दोगुना इजाफा हुआ है।
- PEW में कहा गया है, "भारत के दक्षिणी राज्य आंध्र प्रदेश, कर्नाटक, तमिलनाडु, तेलंगाना और वेस्टर्न स्टेट्स महाराष्ट्र, गुजरात और छत्तीसगढ़ में 10 में से 9 लोग मोदी को पसंद करते हैं।"
- "बिहार, झारखंड, ओडिशा, वेस्ट बंगाल, दिल्ली, हरियाणा, मध्य प्रदेश, पंजाब, राजस्थान और उत्तर प्रदेश में 10 में से 8 लोग मोदी के काम से खुश हैं।"
- रिपोर्ट में कहा गया है कि 2015 के बाद से देश के उत्तरी हिस्से में मोदी की पॉपुलैरिटी में कोई बदलाव नहीं हुआ है, पश्चिमी-दक्षिणी हिस्से में पॉपुलैरिटी बढ़ी है जबकि पूर्वी हिस्से में मोदी की पॉपुलैरिटी में कमी आई है।

नोटबंदी के दौरान कैश का न होना बड़ी समस्या

- सर्वे के मुताबिक, भारत की करीब आधी आबादी का मानना है कि नोटबंदी के दौरान कैश का न होना सबसे बड़ी समस्या था।
- PEW रिपोर्ट में धार्मिक या सांप्रदायिक हिंसा को भी बड़ी समस्या बताया गया है।

PEW में कहा गया है, भारत के दक्षिणी राज्य आंध्र प्रदेश, कर्नाटक, तमिलनाडु, तेलंगाना और वेस्टर्न स्टेट्स महाराष्ट्र, गुजरात और छत्तीसगढ़ में 10 में से 9 लोग मोदी को पसंद करते हैं। (फाइल) PEW में कहा गया है, भारत के दक्षिणी राज्य आंध्र प्रदेश, कर्नाटक, तमिलनाडु, तेलंगाना और वेस्टर्न स्टेट्स महाराष्ट्र, गुजरात और छत्तीसगढ़ में 10 में से 9 लोग मोदी को पसंद करते हैं। (फाइल)
यूएस सर्वे के मुताबिक, बिहार, झारखंड, ओडिशा, वेस्ट बंगाल, दिल्ली, हरियाणा, मध्य प्रदेश, पंजाब, राजस्थान और उत्तर प्रदेश में 10 में से 8 लोग मोदी के काम से खुश हैं। (फाइल) यूएस सर्वे के मुताबिक, बिहार, झारखंड, ओडिशा, वेस्ट बंगाल, दिल्ली, हरियाणा, मध्य प्रदेश, पंजाब, राजस्थान और उत्तर प्रदेश में 10 में से 8 लोग मोदी के काम से खुश हैं। (फाइल)