--Advertisement--

हे राम ! अब केरल में बापू की मूर्ति का चश्मा तोड़ा

देश में मूर्तियों पर सियासत तेज

Dainik Bhaskar

Mar 08, 2018, 03:47 PM IST
केरल में बापू की मूर्ति का चश्मा तोड़ा केरल में बापू की मूर्ति का चश्मा तोड़ा

स्पेशल डेस्क: देश में मूर्तियों पर सियासत तेज है या यूं कहें कि राजनीति का गुस्सा प्रतिमाओं पर निकल रहा है। केरल के थालीपारंबा इलाके में महात्मा गांधी की प्रतिमा को कुछ अज्ञात लोगों ने नुकसान पहुंचाया है। उनका चश्मा टूटा मिला है। वहीं, तमिलनाडु में अंबेडकर की मूर्ति पर पेंट डाल दिया गया। इससे पहले त्रिपुरा में बीजेपी की जीत के बाद वहां रूसी क्रांतिकारी व्लादिमीर लेनिन की दो प्रतिमाएं ढहा दी गई थीं। इसके बाद देशभर में अलग-अलग जगहों पर महापुरुषों की मूर्ति को नुकसान पहुंचाने की खबरें आ रही हैं।


कहां-कहां प्रतिमाओं को नुकसान पहुंचाया गया?
त्रिपुरा:
2 दिन में बीजेपी कार्यकर्ताओं ने लेनिन की दो प्रतिमाओं को गिरा दिया त्रिपुरा में चुनाव परिणामों के बाद सोमवार को बीजेपी कार्यकर्ताओं ने बेलोनिया में 11.5 फीट ऊंची लेनिन की प्रतिमा को बुल्डोजर से गिरा दिया था। मंगलवार को भी राज्य में लेनिन की एक मूर्ति को तोड़ दिया गया। त्रिपुरा में 25 साल से वाम मोर्चा की सरकार थी, पहली बार बीजेपी यहां सत्ता में आई है। वहीं, बुधवार को सीपीआईएम कार्यकर्ताओं के हमले में बीजेपी के पांच कार्यकर्ता घायल हो गए।

तमिलनाडु: तिरुवेत्तुयूर में बुधवार रात अंबेडकर की मूर्ति पर अज्ञात लोगों ने पेंट डाल दिया। इससे पहले राज्य के वेल्लोर जिले में मंगलवार रात समाज सुधारक और द्रविड़ आंदोलन के संस्थापक ईवी रामासामी पेरियार की मूर्ति को नुकसान पहुंचाया। यह काम बीजेपी के एक नेता एच राजा की फेसबुक पोस्ट के बाद किया गया। पुलिस ने दो आरोपियों को गिरफ्तार किया है। इनमें एक बीजेपी और एक सीपीएम से जुड़ा है। वहीं, इसके बाद कोयंबटूर में बीजेपी दफ्तर पर पेट्रोल बम से हमला किया गया।

उत्तर प्रदेश: मेरठ जिले के मवाना इलाके में मंगलवार रात शरारती तत्वों ने भीमराव अंबेडकर की मूर्ति को तोड़ दिया। इसे लेकर स्थानीय लोगों ने काफी देर तक हंगामा किया और मूर्ति को बदलवाने की मांग की। जल्द ही प्रशासन ने नई मूर्ति लगवा दी पुलिस ने अज्ञात लोगों के खिलाफ केस दर्ज किया है।

पश्चिम बंगाल: कोलकाता के कालीघाट में जनसंघ संस्थापक श्यामा प्रसाद मुखर्जी की मूर्ति पर बुधवार को कालिख पोत दी। पुलिस ने प्रतिमा के साथ छेड़छाड़ करने के आरोप में सात लोगों को गिरफ्तार किया है। पुलिस के मुताबिक, सभी आरोपी लेफ्ट विंग से जुड़े हैं। इनमें 6 पुरुष, एक महिला है।

गृह मंत्रालय ने सभी राज्यों को दिया आदेश
केंद्रीय गृह मंत्रालय ने कहा कि देशभर में मूर्ति तोड़ने की घटनाएं सामने आ रही हैं। प्रधानमंत्री मोदी ने भी इस पर चिंता जताई है। मंत्रालय इस तरह की घटनाओं पर सख्त कार्रवाई करेगा। गृह मंत्रालय ने राज्यों को भी इस तरह की घटनाओं पर जरूरी कदम उठाने के आदेश दिए हैं। ये भी कहा कि जो लोग में इसमें शामिल होंगे, उनसे कानून के तहत सख्ती से निपटा जाएगा।

अमित शाह की चेतावनी
अमित शाह ने ट्वीट किया, "मैंने तमिलनाडु और त्रिपुरा में पार्टी यूनिट्स से बात की है। बीजेपी का कोई भी शख्स मूर्ति तोड़ने की घटनाओं में शामिल पाया गया तो पार्टी कड़ी कार्रवाई करेगी।"

अज्ञात लोगों पर आरोप अज्ञात लोगों पर आरोप
तमिलनाडु में अंबेडकर की प्रतिमा पर स्याही फेंकी तमिलनाडु में अंबेडकर की प्रतिमा पर स्याही फेंकी
Statue vandalism row: Mahatma Gandhi's statue vandalised
X
केरल में बापू की मूर्ति का चश्मा तोड़ाकेरल में बापू की मूर्ति का चश्मा तोड़ा
अज्ञात लोगों पर आरोपअज्ञात लोगों पर आरोप
तमिलनाडु में अंबेडकर की प्रतिमा पर स्याही फेंकीतमिलनाडु में अंबेडकर की प्रतिमा पर स्याही फेंकी
Statue vandalism row: Mahatma Gandhi's statue vandalised
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..