Hindi News »National »Ayodhya Vivad »Latest News» Aadhar Link Extend Indefinitely By Supreme Court

सुप्रीम कोर्ट ने आधार लिंक कराने की समय सीमा अनिश्चितकाल के लिए बढ़ाई

सुप्रीम कोर्ट ने आधार लिंक कराने की समय सीमा अनिश्चित काल के लिए बढ़ा दी है।

dainikbhaskar.com | Last Modified - Mar 13, 2018, 04:58 PM IST

सुप्रीम कोर्ट ने आधार लिंक कराने की समय सीमा अनिश्चितकाल के लिए बढ़ाई

स्पेशल डेस्क. सुप्रीम कोर्ट ने आधार लिंक कराने की समय सीमा अनिश्चित काल के लिए बढ़ा दी है। सुप्रीम कोर्ट ने साफ किया है कि सरकार जनता से 31 मार्च तक आधार लिंक कराने के लिए दबाव नहीं बना सकती। बता दें कि सरकार ने 31 मार्च तक आधार को बैंक और फोन से लिंक कराने की तारीख तय की है। सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि सरकार तत्‍काल पासपोर्ट के लिए भी आधार को बाध्‍यकारी नहीं बना सकती। बता दें कि पिछले साल 15 दिसंबर को कोर्ट ने आधार को बैंक अकाउंट्स और मोबाइल फोन से लिंक करने की डेडलाइन को बढ़ाकर 31 मार्च, 2018 कर दिया था। सुप्रीम कोर्ट का ये फैसला उन लोगों के लिए राहत की खबर लेकर आया है, जिन्होंने अब तक फोन और बैंक अकाउंट आधार से लिंक नहीं कराया था।

पांच जजों की बेंच का फैसला

- पांच जजों की बेंच ने आधार की संवैधानिक वैद्यता को चुनौती देने वाली याचिका पर सुनवाई करते हुए यह भी कहा कि सब्सिडी को छोड़कर बाकी सेवाओं के लिए भी सरकार आधार नंबर पेश करने पर दबाव नहीं डाल सकती।

सुप्रीम कोर्ट ने क्या कहा

- सुप्रीम कोर्ट ने खातों को आधार से जोड़ने की समयसीमा बढ़ा दी है। बैंक खातों और मोबाइल के लिए भी डेडलाइन बढ़ी है।

- आधार सिर्फ सब्सिडी बेनिफिट्स और सर्विसेज यानी समाजिक कल्याणकारी योजनाओं के ही लिए रहेगा।

अब आगे क्या करेगी सरकार

इससे पहले सरकार ने कोर्ट से कहा था कि वह आधार लिकिंग डेडलाइन को 31 मार्च से आगे बढ़ाने पर विचार कर सकती है। पांच जजों की बेंच आधार स्‍कीम की संवैधानिक वैद्यता को चुनौती देने वाली याचिकाओं पर विचार कर रही है। चूंकि यह मामला विचाराधीन है, ऐसे में इस महीने के आखिर से पहले इस पर किसी अंतिम फैसले की संभावना कम ही है।

दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए News in Hindi, Breaking News सबसे पहले दैनिक भास्कर पर |

More From Latest News

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×