Hindi News »National »Ayodhya Vivad »Latest News» Bjp Mp Maheish Girri Calls Aurangzeb Terrorist Hails Dara Shikoh

बीजेपी सांसद ने कहा, 'औरंगजेब शासन नहीं बल्कि एक आतंकवादी था'

पूर्वी दिल्ली से बीजेपी सांसद ने औरंगजेब पर बहस शुरू कर दी है।

DainikBhaskar.com | Last Modified - Feb 11, 2018, 10:26 AM IST

बीजेपी सांसद ने कहा, 'औरंगजेब शासन नहीं बल्कि एक आतंकवादी था'

नेशनल डेस्क.बीजेपी सांसद महेश गिरी ने मुगल बादशाह औरंगजेब को आतंकवादी बताया है। उन्होंने कहा कि औरंगजेब का बड़ा भाई दारा शिकोह एक विद्वान था। महेश गिरी आईजीएनसीए में 'औरंगजेब और दारा शिकोह: ए टेल ऑफ टू ब्रदर्स' नाम के एक प्रोग्राम में पहुंचे हुए थे।

औरंगजेब के नाम पर न हो सड़कें
पूर्वी दिल्ली से सांसद महेश गिरी ने कहा कि औरंगजेब एक आतंकवादी था लेकिन उसे शासक कहा जाने लगा। उसे जो सजा मिलनी चाहिए थी वो नहीं मिली। कम से कम उसके नाम पर बनी सड़क का नाम बदल देना चाहिए। उन्होंने कहा कि दिल्ली के कई सड़कों के नाम बदलकर पूर्व राष्ट्रपति के नाम पर होना चाहिए। इसके लिए उन्होंने प्रस्ताव भी भेजा है।

गिरी ने कहा कि दारा शिकोह अपने भाई से बिल्कुल अलग था। वो क्रूर नहीं था। वो इस्लाम की सच्चाई के साथ था।

साल 2015 में बदला था औरंगजेब रोड का नाम
साल 2015 में केंद्र सरकार ने दिल्ली के औरंगजेब रोड का नाम बदलकर पूर्व राष्ट्रपति एपीजे कलाम के नाम पर रख दिया था। जिसके बाद कई संगठनों ने आरोप लगाया कि बीजेपी सरकार जानबूझकर इतिहास को मिटाना चाहती है। उस वक्त गिरी ने ही केंद्र सरकार को सड़क का नाम बदलने का प्रस्ताव भेजा था।

कौन था औरंगजेब

औरंगजेब भारत पर राज्य करने वाला छठा मुगल शासक था। उसका शासन 1658 से 1707 तक रहा। वो अकबर के बाद सबसे ज्यादा समय तक शासन करने वाला मुगल शासक था। औरंगजेब की मृत्यु के बाद मुगल साम्राज्य सिकुड़ने लगा। इतिहासकारों की माने तो औरंगजेब के शासन में मुगल साम्राज्य का खूब विस्तार हुआ। औरंगजेब ने पूरे साम्राज्य पर शरियत या इस्लामी कानून लागू किया और कुछ समय के लिए गैर-मुस्लिमों पर अतिरिक्त कर भी लगाया। मुगल शासनकाल में उसके दरबारियों में सबसे ज्यादा हिंदु थे।

दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए India News in Hindi सबसे पहले दैनिक भास्कर पर | Hindi Samachar अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें Hindi News App, या फिर 2G नेटवर्क के लिए हमारा Dainik Bhaskar Lite App.
Web Title: bijepi sansad ne khaa, aurngajeb shaasn nahi blki ek aatnkvaadi thaa
(News in Hindi from Dainik Bhaskar)

More From Latest News

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×