--Advertisement--

मोबाइल टॉर्च से किया गया ऑपरेशन, डॉक्टर ने बोला, 'जो बेस्ट था वही किया'

ऑपरेशन करते वक्त बिजली की सप्लाई बंद हो गई थी।

Dainik Bhaskar

Feb 15, 2018, 06:49 PM IST
Doctors perform surgery under mobile flashlight

नेशनल डेस्क. आंध्र प्रदेश के सबसे बड़े हॉस्पिटल में मोबाइल टॉर्च में सर्जरी करने का वीडियो सामने आया है। वीडियो में दिख रहा है कि डॉक्टर प्लास्टिक सर्जरी कर रहे हैं और बगल में खड़ी नर्स टॉर्च दिखा रही है। ऐसा तब हुआ जब सर्जरी के दौरान ऑपरेशन टेबल की लाइट बंद हो गई थी। तब मोबाइल टॉर्च का यूज करना पड़ा।

- मामला आंध्र प्रदेश के गुंटूर गवर्नमेंट हॉस्पिटल का है। यहां कुत्‍ते के काटने के बाद मरीज अपनी नाक की प्‍लास्‍ट‍िक सर्जरी कराने के लिए पहुंचा था। उसकी सर्जरी भी चल रही थी लेकिन बीच में ही लाइट ऑफ हो गई। जिसके बाद डॉक्‍टरों ने बगल में खड़ी नर्स से मोबाइल टॉर्च ऑन करने के लिए कहा। वीडियो में भी दिख रहा है कि डॉक्टर ऑपरेट कर रहे हैं और उसकी अस्टिटेंट नर्स मोबाइल टॉर्च दिखा रही है। हालांकि मोबाइल टॉर्च में भी मरीज की सर्जरी ठीक तरह से हो गई।

- इस मामले में हॉस्पिटल में अधीक्षक डॉक्टर डीएस राजनायक ने कहा कि रूटीन मेंटिनेंस करते हुए अचानक फ्यूज खराब हो गया। जिसके चलते ऑपरेशन थियेटर की लाइट ऑफ हो गई। ऑपरेशन थियेटर में लाइट जाने के बाद बैकअप भी है। लेकिन बैकअप भी काम नहीं किया। हालांकि चार से पांच मिनट के बाद बिजली सप्लाई फिर से शुरू हो गई थी। उन्होंने सर्जरी कर रही डॉक्टर सुनीता का भी पक्ष लिया और कहा कि उस कंडीशन में जो बेस्ट था वो डॉक्टर सुनीता ने किया।

- इससे पहले भी भारत में मोबाइल टॉर्च में ऑपरेशन करने के कई मामले सामने आ चुके हैं। 2016 में ऐसा ही मामला हैदराबाद के गांधी हॉस्पिटल का भी आया था। जिसमें डॉक्टर ने माना था कि ऑपरेशन के बीच में लाइट जाने से मोबाइल टॉर्च की मदद से ऑपरेशन किया गया था।

X
Doctors perform surgery under mobile flashlight
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..