--Advertisement--

ये हैं भारत की 8 सबसे अमीर महिलाएं, जानिए किसके पास है कौन सा बिजनेस

भारत की 8 सबसे रईस महिलाएं।

Dainik Bhaskar

Mar 08, 2018, 07:23 PM IST
सावित्री जिंदल सावित्री जिंदल

स्पेशल डेस्क. फोर्ब्स ने 2018 की दुनिया के सबसे अमीर लोगों की सूची जारी की है। इस सूची की सबसे खास बात यह है कि इस साल मैगजीन में 8 सबसे रईस भारतीय महिलाओं ने भी अपनी जगह बनाई। फोर्ब्स ने इस साल दुनिया की सबसे अमीर महिलाओं में 243 को शामिल किया है। मैगजीन के इतिहास में यह पहला ऐसा मौका है। जब एक साथ इतनी महिलाओं को जगह दी गई है। अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस के एक दिन पहले आई यह सूची वाकई में खास है। आज आपको उन्हीं महिलाओं के बारे में बताते हैं।

1. सावित्री जिंदल

भारत की सबसे अमीर महिला का नाम सावित्री जिंदल है। 8.8 अरब सम्पत्ति के साथ सावित्री को सूची में 176 रैंकिंग मिली है। जिंदल स्टील एंड पॉवर लिमिटेड की चेयरपर्सन हैं। सावित्री जिंदल ने साल 2005 में अपने पति ओपी जिंदल की डेथ के बाद कारोबार संभाला। कांग्रेस लीडर और कारोबारी नवीन जिंदल सावित्री जिंदल के ही बेटे हैं। ये हरियाणा के हिसार में रहती हैं।

आगे की स्लाइड्स में देखें, भारत की ऐसी ही सात अमीर महिलाओं के बारे में...

स्मिता कृष्णा गोदरेज स्मिता कृष्णा गोदरेज

स्मिता कृष्णा गोदरेज
2.9 अरब डॉलर की संपत्ति के साथ कृष्णा को 822 रैंकिंग मिली है। स्मिता के पति विजय कृष्णा एक जाने-माने थियेटर आर्टिस्ट हैं। ये मुंबई में रहती हैं।

 
अनु आगा अनु आगा

अनु आगा
1.4 अरब डॉलर की संपत्ति के साथ अनु आगा को 1650वीं रैंकिंग मिली है। आगा की इंजीनियरिंग फर्म थर्मेक्स में 62 प्रतिशत की हिस्सेदारी है। थर्मेक्स की शुरूआत उनके स्वर्गीय पति ने साल 1985 में किया था। ये महाराष्ट्र के पुणे में रहती हैं। 

किरण मजूमदार किरण मजूमदार

किरण मजूमदार 
भारत की दूसरी सबसे अमीर महिला का नाम किरण मजूदार है। 3.6 अरब की संपत्ति के साथ किरण को 629 रैंकिंग मिली है। वे जेनेटिक दवा निर्माता बायोकॉन की चीफ हैं। किरण देश की सबसे सेल्फ मेड सुपरवुमन हैं। किरण की कंपनी एशिया की सबसे बड़ी इंसुलिन प्रोड्यूसर्स में से एक है। ये बंगलुरू में रहती हैं। 

 
लीना तिवारी लीना तिवारी

लीना तिवारी
2.4 अरब डॉलर की संपत्ति के साथ यूएसवी इंडिया की प्रमुख लीना तिवारी को 1020वीं रैंकिंग मिली है। यह कंपनी डायबिटीज की दवा बनाती है। यूएसवी इंडिया को साल 1961 में लीना के पिता विठ्ठल गांधी ने शुरू किया था। लीना मुंबई में रहती हैं। 

विनोद राय गुप्ता(बैठी हुई) विनोद राय गुप्ता(बैठी हुई)

विनोद राय गुप्ता
फोर्ब्स लिस्ट में 1,103वीं रैंक पर हैवेल्स इंडिया को चला रहीं विनोद राय गुप्ता हैं। ये हैवेल्स की फाउंडर कीमत राय गुप्ता की पत्नी हैं। इनकी कुल कमाई 2.2 बिलियन डॉलर है। हैवल्स की स्थापना विनोद के स्वर्गीय पति कीमत राय गुप्ता ने साल 1958 में किया था। कम्पनी की पूरे भारत में 12 फैक्ट्री हैं। विनोद दिल्ली में रहती हैं। 

 

 

 

मधु कपूर
यस बैंक में 9.3 परसेंट की हिस्सेदारी के साथ मधु को सूची में 1999वां स्थान मिला है।

 
शीला गौतम (दाएं) शीला गौतम (दाएं)

शीला गौतम
1.1 अरब डॉलर के साथ स्लीपवेल मैट्रेस बनाने वाली कंपनी फोम की फाउंडर शीला गौतम को रैंकिंग में 1999वां स्थान मिला है। शीला के पुत्र राहुल फोम के चेयरमैन और मैनेजिंग डायरेक्टर हैं। इनका घर दिल्ली में है।

X
सावित्री जिंदलसावित्री जिंदल
स्मिता कृष्णा गोदरेजस्मिता कृष्णा गोदरेज
अनु आगाअनु आगा
किरण मजूमदारकिरण मजूमदार
लीना तिवारीलीना तिवारी
विनोद राय गुप्ता(बैठी हुई)विनोद राय गुप्ता(बैठी हुई)
शीला गौतम (दाएं)शीला गौतम (दाएं)
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..