Hindi News »National »Ayodhya Vivad »Latest News» Railway Recruitment Examination Fee To Be Refunded Piyush Goyal

क्या रेलवे भर्ती फीस मनमोहन सरकार की तुलना में मोदी सरकार में पांच गुना बढ़ गई है? ये है जवाब

सोशल मीडिया पर वायरल मैसेज का सच।

DainikBhaskar.com | Last Modified - Feb 23, 2018, 01:14 PM IST

  • क्या रेलवे भर्ती फीस मनमोहन सरकार की तुलना में मोदी सरकार में पांच गुना बढ़ गई है? ये है जवाब
    +1और स्लाइड देखें

    स्पेशल डेस्क. वॉट्सएप से लेकर सोशल मीडिया में मोदी सरकार से जुड़ा एक मैसेज वायरल हो रहा है। जिसमें दावा किया जा रहा है कि मनमोहन सरकार जिस भर्ती की फीस 40 रुपए लेती थी मोदी सरकार उसी के लिए 500 रुपए ले रही है। मैसेज देखने के बाद कुछ लोग मोदी सरकार की आलोचना कर रहे हैं तो कुछ फेक मैसेज बता रहे हैं। लेकिन सच्चाई कम ही लोगों को पता है। आज इस मैसेज की हकीकत बताते हैं।

    मैसेज में क्या दिख रहा है?
    वायरल मैसेज में मनमोहन सिंह और पीएम मोदी की तस्वीर है। सबसे ऊपर भारत सरकार, रेलवे मंत्रालय, रेलवे भर्ती बोर्ड लिखा हुआ है। मैसेज असिस्टेंट लोको पायलट और टेक्नीशियन कैटेगरी में भर्ती के लिए है। मनमोहन सिंह की तस्वीर के साथ लिखा है कि इनके वक्त परीक्षा की फीस 40 रुपए थी। जबकि एसटी/एससी के लिए कोई फीस नहीं। वहीं पीएम मोदी की तस्वीर के सामने लिखा है कि परीक्षा की फीस 500 रुपए है और एसटी/ एससी के लिए फीस 250 रुपए है। तस्वीर में सबसे नीचे लिखा है मोदी हटाओ देश बचाओ।

    क्या है मैसेज का सच?
    ये मैसेज इतना वायरल हुआ कि रेल मंत्री पीयूष गोयल को प्रेस कॉन्फ्रेंस तक करनी पड़ी। उन्होंने कहा कि 'रेलवे भर्ती में जनरल कैटेगरी की फीस 500 रुपए है और एसटी एससी के लिए 250 रुपए है। पहले ये जनरल कैटेगरी के लिए 100 रुपए और एसटी/एससी के लिए कोई फीस नहीं थी। इसमें कई लोग एग्जाम के लिए फॉर्म भरते हैं और एग्जाम में आते नहीं है। एग्जाम कराने के लिए काफी रुपए खर्च होते हैं लोग नहीं आते हैं तो वो नुकसान होता है। लेकिन जब व्यक्ति एग्जाम दे देता है तो जिसने 250 रुपए दिए हैं उनको 250 रुपए रिफंड मिल जाएगा। जो लोग 500 रुपए भरते हैं। उनको भी 400 रुपए रिफंड कर दिया जाएगा। जब वो एग्जाम में आकर अपना पेपर लिखते हैं'। पियूष गोयल की प्रेस कॉन्फ्रेंस के बाद वायरल मैसेज में जो दावा किया जा रहा है वो झूठा निकला।

  • क्या रेलवे भर्ती फीस मनमोहन सरकार की तुलना में मोदी सरकार में पांच गुना बढ़ गई है? ये है जवाब
    +1और स्लाइड देखें
आगे की स्लाइड्स देखने के लिए क्लिक करें
दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए News in Hindi, Breaking News सबसे पहले दैनिक भास्कर पर |

More From Latest News

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×