Latest News

--Advertisement--

क्या रेलवे भर्ती फीस मनमोहन सरकार की तुलना में मोदी सरकार में पांच गुना बढ़ गई है? ये है जवाब

सोशल मीडिया पर वायरल मैसेज का सच।

Dainik Bhaskar

Feb 23, 2018, 01:14 PM IST
Railway recruitment examination fee to be refunded Piyush Goyal

स्पेशल डेस्क. वॉट्सएप से लेकर सोशल मीडिया में मोदी सरकार से जुड़ा एक मैसेज वायरल हो रहा है। जिसमें दावा किया जा रहा है कि मनमोहन सरकार जिस भर्ती की फीस 40 रुपए लेती थी मोदी सरकार उसी के लिए 500 रुपए ले रही है। मैसेज देखने के बाद कुछ लोग मोदी सरकार की आलोचना कर रहे हैं तो कुछ फेक मैसेज बता रहे हैं। लेकिन सच्चाई कम ही लोगों को पता है। आज इस मैसेज की हकीकत बताते हैं।

मैसेज में क्या दिख रहा है?
वायरल मैसेज में मनमोहन सिंह और पीएम मोदी की तस्वीर है। सबसे ऊपर भारत सरकार, रेलवे मंत्रालय, रेलवे भर्ती बोर्ड लिखा हुआ है। मैसेज असिस्टेंट लोको पायलट और टेक्नीशियन कैटेगरी में भर्ती के लिए है। मनमोहन सिंह की तस्वीर के साथ लिखा है कि इनके वक्त परीक्षा की फीस 40 रुपए थी। जबकि एसटी/एससी के लिए कोई फीस नहीं। वहीं पीएम मोदी की तस्वीर के सामने लिखा है कि परीक्षा की फीस 500 रुपए है और एसटी/ एससी के लिए फीस 250 रुपए है। तस्वीर में सबसे नीचे लिखा है मोदी हटाओ देश बचाओ।

क्या है मैसेज का सच?
ये मैसेज इतना वायरल हुआ कि रेल मंत्री पीयूष गोयल को प्रेस कॉन्फ्रेंस तक करनी पड़ी। उन्होंने कहा कि 'रेलवे भर्ती में जनरल कैटेगरी की फीस 500 रुपए है और एसटी एससी के लिए 250 रुपए है। पहले ये जनरल कैटेगरी के लिए 100 रुपए और एसटी/एससी के लिए कोई फीस नहीं थी। इसमें कई लोग एग्जाम के लिए फॉर्म भरते हैं और एग्जाम में आते नहीं है। एग्जाम कराने के लिए काफी रुपए खर्च होते हैं लोग नहीं आते हैं तो वो नुकसान होता है। लेकिन जब व्यक्ति एग्जाम दे देता है तो जिसने 250 रुपए दिए हैं उनको 250 रुपए रिफंड मिल जाएगा। जो लोग 500 रुपए भरते हैं। उनको भी 400 रुपए रिफंड कर दिया जाएगा। जब वो एग्जाम में आकर अपना पेपर लिखते हैं'। पियूष गोयल की प्रेस कॉन्फ्रेंस के बाद वायरल मैसेज में जो दावा किया जा रहा है वो झूठा निकला।

Railway recruitment examination fee to be refunded Piyush Goyal
X
Railway recruitment examination fee to be refunded Piyush Goyal
Railway recruitment examination fee to be refunded Piyush Goyal
Click to listen..