Hindi News »National »Ayodhya Vivad »Latest News» Statue Continuously Demolished In India, What Is Pm Modi Stands

प्रतिमाएं तोड़े जाने के समर्थन में बीजेपी नेता, लेकिन मोदी ने कही ये बात

त्रिपुरा में लेनिन की मूर्ति तोड़ने का विवाद अभी थमा नहीं रहा है।

dainikbhaskar.com | Last Modified - Mar 07, 2018, 03:14 PM IST

  • प्रतिमाएं तोड़े जाने के समर्थन में बीजेपी नेता, लेकिन मोदी ने कही ये बात
    +3और स्लाइड देखें
    पेरियार की प्रतिमा तोड़ने वाला एक आरोपी भाजपा और दूसरा माकपा से जुड़ा।

    स्पेशल डेस्क. आपको याद है जब 18 साल पहले अफगानिस्तान में बामियान बुद्ध की मूर्तियां तोड़ी गई थीं। उस समय भारत समेत दुनिया में तालिबान की इस हरकत की आलोचना की गई थी। कुछ ऐसा ही अब हमारे देश में हो रहा है। भारत के अलग-अलग हिस्सों में पुराने शख्सियत और नेताओं की प्रतिमाओं को तोड़ा या नुकसान पहुंचाया जा रहा है। हम बामियान बुद्ध से लेनिन की बिल्कुल भी तुलना नहीं कर रहे हैं। लेकिन हमारा एक सवाल ये है कि किसी की मूर्ति तोड़ने आखिर हम हासिल क्या करना चाहते हैं? क्या हमारा देश तालिबान की राह पर है? त्रिपुरा में लेनिन की मूर्ति तोड़ने का मामला अभी थमा नहीं था कि देश के अलग-अलग हिस्सों से दूसरी शख्सियतों की मूर्तियां तोड़ने की खबर है। त्रिपुरा में 24 घंटे के अंदर लेनिन की दो मूर्तियां तोड़ी चा चुकी है। तमिलनाडु के वेल्लोर में भी द्रविड़ आंदोलन के संस्थापक और समाजसुधारक ईवी रामासामी पेरियार की प्रतिमा भी तोड़ दी गई है। मेरठ में अंबेडकर की मूर्ति को नुकसान पहुंचाने और कोलकाता में श्यामा प्रसाद मुखर्जी की प्रतिमा पर कालिख पोतने की खबर है। वहीं, पीएम मोदी ने मूर्तियां तोड़ने की घटनाओं पर कड़ी आपत्ति जताई है। हालांकि उनकी राय बीजेपी के अन्य लीडर से मेल नहीं खाती है।

    मूर्तियों के तोड़ने पर क्या बोले बीजेपी नेता...
    एक तरफ मोदी ने प्रतिमाओं के तोड़ने पर चिंता जताई है। वहीं, बीजेपी के बड़े लीडर्स सुब्रमण्यम स्वामी, अनंत कुमार और गिरिराज सिंह ने मूर्तियों के तोड़े जाने का समर्थन किया है। सुब्रमण्यम स्वामी ने कहा कि लेनिन एक आतंकवादी था तो भारत में उसकी मूर्ति का क्या काम है। वहीं, केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह ने कहा कि मुगलों के समय में भी तो मंदिर की मूर्तियां तोड़ी गई थी तो इसमें क्या हर्ज है। अनंत कुमार ने कहा कि त्रिपुरा में वामपंथियों ने बीजेपी के कार्यकर्ताओं को मार गिराया है। एक और केंद्रीय गृह राज्यमंत्री हंसराज अहीर

    ने मंगलवार को कहा कि सरकार हर तरह की हिंसा की निंदा करती है, लेकिन विदेशी नेताओं की प्रतिमाओं के लिए भारत में कोई स्थान नहीं होना चाहिए।


    बीजेपी नेता की फेसबुक पोस्ट के बाद मूर्ति तोड़ी गई
    - पेरियार की मूर्ति को नुकसान पहुंचाए जाने से कुछ घंटे पहले बीजेपी नेता एच राजा ने फेसबुक पर लिखा था कि आज त्रिपुरा में लेनिन की प्रतिमा हटाई गई, कल तमिलनाडु में ईवी रामासामी की प्रतिमा भी हटाई जाएगी।

    - बीजेपी के युवा विंग के उपाध्यक्ष एसजी सूर्या ने भी ट्वीट किया था, “भाजपा ने त्रिपुरा में लेनिन को सफलतापूर्वक गिरा दिया। अब तमिलनाडु में ईवी रामासामी की मूर्ति गिरने का इंतजार नहीं कर पा रहा हूं।’

    - पुलिस के मुताबिक, वेल्लोर के तिरुपत्तूर में रात करीब 9.15 बजे नशे की हालत में आए दो शख्स ने प्रतिमा तोड़ी। उन्हें तुरंत गिरफ्तार कर लिया गया। एक आरोपी मुथुरमन बीजेपी का सदस्य है, जबकि फ्रांसिस नाम का दूसरा शख्स सीपीएम से जुड़ा है।

    टीएमसी और बीजेपी ने की निंदा
    - पश्चिम बंगाल के मंत्री सोवनदेब चट्टोपाध्याय ने कहा, "तोड़फोड़ की एक घटना का वैसी ही घटना से बदला नहीं लेना चाहिए। हम दोनों ही घटनाओं की निंदा करते हैं। हमने छह लोगों को गिरफ्तार किया है और हम इसे (श्यामा प्रसाद मुखर्जी की मूर्ति) रिपेयर करवा रहे हैं।"


    त्रिपुरा: 3 दिन में 770 से भी अधिक झड़पें, 1000 घायल
    - 3 मार्च को चुनावी नतीजे आने के बाद से त्रिपुरा में हिंसक झड़पों की सूचनाएं आ रही हैं। तीन दिन में करीब 770 झड़पों में एक हजार से ज्यादा लोग जख्मी हुए हैं। कुछ जिलों में धारा 144 लागू कर केंद्रीय बल भी तैनात किए जा रहे हैं।

    आगे की स्लाइड्स में देखें, देश के अलग-अलग हिस्सों में प्रतिमाएं तोड़ने की घटनाओं के बारे में..

  • प्रतिमाएं तोड़े जाने के समर्थन में बीजेपी नेता, लेकिन मोदी ने कही ये बात
    +3और स्लाइड देखें
    पश्चिम बंगाल में श्यामाप्रसाद मुखर्जी की मूर्ति पर कालिख पोत दी गई।
  • प्रतिमाएं तोड़े जाने के समर्थन में बीजेपी नेता, लेकिन मोदी ने कही ये बात
    +3और स्लाइड देखें
    दक्षिणी त्रिपुरा में सोमवार को रूसी क्रांति के नायक रहे व्लादिमीर लेनिन की प्रतिमा गिरा दी थी। इसके 24 घंटे बाद एक अन्य लेनिन की मूर्ति गिरा दी गई
  • प्रतिमाएं तोड़े जाने के समर्थन में बीजेपी नेता, लेकिन मोदी ने कही ये बात
    +3और स्लाइड देखें
    तालिबान ने 2001 में अफगानिस्तान के बामियान बुद्ध की प्रतिमाएं उड़ा दी थी।
आगे की स्लाइड्स देखने के लिए क्लिक करें
दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए News in Hindi, Breaking News सबसे पहले दैनिक भास्कर पर |

More From Latest News

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×