--Advertisement--

एक-एक अकाउंट डिलीट कर रहे हैं सेलेब्रिटीज, फेसबुक को 10 दिन में हुआ इतना नुकसान

डाटा लीक मामले में दुनियाभर के यूजर्स का भरोसा तोड़ चुके फेसबुक से अब बड़ी हस्तियों ने अपना हाथ खींच लिया है।

Danik Bhaskar | Mar 27, 2018, 09:38 PM IST

स्पेशल डेस्क. डाटा लीक मामले में दुनियाभर के यूजर्स का भरोसा तोड़ चुके फेसबुक से अब बड़ी हस्तियों ने अपना हाथ खींच लिया है। एक्टर और डायरेक्टर फरहान अख्तर ने फेसबुक से अपना पर्सनल अकाउंट हमेशा के लिए डिलीट कर दिया। इतना ही नहीं, इसकी जानकारी उन्होंने ट्वीट करके अपने फैन्स को दी। इससे पहले यूएस बिजनेसमैन और बिलिनियर्स एलन मस्क ने अपने दो कंपनियों के फेसबुक अकाउंट डिलीट कर दिए थे। वहीं, मशहूर अमेरिकी सिंगर चेर ने फेसबुक अकाउंट डिलीट कर दिया। बता दें कि बीते 10 दिनों में फेसबुक को 75 बिलियन डॉलर का नुकसान हुआ है। ये दौलत भारत के सबसे अमीर शख्स मुकेश अंबानी की जिंदगी भर की कमाई से भी दोगुनी है। फरहान ने क्या कहा...

- फरहान ने मंगलवार सुबह ट्वीट किया, "गुड मॉर्निंग। आपको ये सूचना दे रहा हूं कि मैंने फेसबुक से अपना पर्सनल अकाउंट डिलीट कर दिया है। हालांकि, मेरा फेसबुक पेज FarhanAkhtarLive अभी भी एक्टिव है।"
- हालांकि फरहान अख्तर ने अपने ट्वीट में फेसबुक अकाउंट डिलीट करने की वजह नहीं बताई है।

बीते 10 दिनों में हुआ इतना नुकसान

- कैम्ब्रिज एनालिटिका का मामला दुनिया के सामने आने करीब 10 दिन में फेसबुक का मार्केट से 75 बिलियन डॉलर यानी करीब 4.8 लाख करोड़ रुपए का नुकसान हो चुका है।

- ये दौलत मुकेश अंबानी की नेटवर्थ से भी दोगुनी है। फोर्ब्स के मुताबिक, मुकेश अंबानी की नेटवर्थ 39.9 बिलियन डॉलर यानी 2.5 लाख करोड़ रुपए के करीब है।

- 16 मार्च के बाद फेसबुक के शेयर $185.06 पर थे। जबकि मंगलवार को एक शेयर का दाम $159.70 हो गया है।
- इसका नतीजा ये हुआ कि फेसबुक का मार्केट कैप 537.59 बिलियन डॉलर से घटकर 463.93 बिलियन डॉलर हो गया। मार्केट कैप और शेयर में करीब 13.7% का डाउनफॉल है।

एलन मस्क भी कर चुके हैं
- एलन मस्क ने फेसबुक से अपनी दो कंपनियों- "टेस्ला और स्पेस-एक्स" के पेज हटा लिए थे। इन पर 26 लाख लाइक्स और फॉलोवर्स थे। मस्क को ऐसा करने के लिए ट्विटर पर #deletefacebook के तहत चैलेंज मिला था।
- ये कदम उठाने के बाद मस्क ने ट्वीट किया था, "मैं फेसबुक ज्यादा इस्तेमाल नहीं करता, इसलिए मुझे नहीं लगता कि मेरी कंपनियों को इससे फर्क पड़ेगा। हम अपना विज्ञापन भी नहीं करते, तो हमें इसकी कोई परवाह नहीं। टेस्ला इलेक्ट्रिक कार और स्पेस एक्स रॉकेट बनाती है।"

सिंगर चेर ने बताया टफ डिसीजन
- यूएस सिंगर चेर ने फेसबुक अकाउंट डिलीट करते हुए ट्वीट किया- "ये मेरे लिए बड़ा मुश्किल फैसला है। फेसबुक मेरी चैरिटी में मदद करता है। इसके अलावा वहां और भी अमेजिंग लोग हैं। मैं फेसबुक अकाउंट डिलीट कर रही हूं। मैं अमेरिका से प्यार करती हूं। मुझे विश्वास है कि पैसे से ज्यादा और भी दूसरी चीजें मायने रखती हैं।'