--Advertisement--

पुलिस रात में नहीं कर सकती किसी महिला को अरेस्ट, जानिए ये 5 अधिकार

हम इस वीडियो के जरिए बता रहे हैं महिलाओं से जुड़े ऐसे अधिकारों के बारे में जो हर महिला को पता होना ही चाहिए।

Dainik Bhaskar

Dec 22, 2017, 12:04 AM IST
legal rights that every women should know

यूटिलिटी डेस्क। कई महिलाएं अपने लीगल राइट्स (कानूनी अधिकार) को जानती नहीं। ऐसे में इन महिलाओं को बड़ी परेशानियों का सामना करना पड़ता है। हम इस वीडियो के जरिए बता रहे हैं महिलाओं से जुड़े ऐसे अधिकारों के बारे में जो हर महिला को पता होना ही चाहिए।

#रात में नहीं कर सकते अरेस्ट
सुप्रीम कोर्ट के आदेश के मुताबिक किसी भी महिला को सूरज ढलने के बाद अरेस्ट नहीं किया जा सकता। अमूमन 6 बजे के करीब सूरज ढल जाता है। कई महिलाओं को अपने इस अधिकार की जानकारी ही नहीं। महिला सिपाही भी किसी महिला को रात में अरेस्ट नहीं कर सकतीं। यदि कोई बहुत सीरियस क्राइम है तब भी पुलिस को लिखित में मजिस्ट्रेट को बताना होगा कि आखिर क्यों महिला को रात में ही अरेस्ट करना जरूरी है।

# प्राइवेसी का अधिकार
रेप पीड़िता को अपना स्टेटमेंट प्राइवेट जगह पर देने का अधिकार है। ऐसे में सिर्फ मजिस्ट्रेट ही महिला के साथ होते हैं। पीड़ित महिला लेडी कॉन्स्टेबल और पुलिस अधिकारी को भी गोपनीय तरीके से अपना स्टेटमेंट दे सकती है। ऐसे केस में पुलिस महिला को सभी के सामने स्टेटमेंट देने के लिए मजबूर नहीं कर सकती।

# कितने भी समय बाद कर सकती हैं कम्पलेंट
कई बार महिला सोसायटी, फैमिली या किसी दूसरे कारण से पुलिस को घटना के समय शिकायत नहीं कर पाती। ऐसे में महिला देरी से भी शिकायत करती है तो पुलिस कम्पलेंट रजिस्टर करने से मना नहीं कर सकती। महिला ईमेल के जरिए भी कम्पलेंट रजिस्टर करवा सकती है।

X
legal rights that every women should know
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..