Hindi News »National »Ayodhya Vivad »Latest News» Authority For Advance Ruling Ruled That Duty Free Shops At Delhi International Airport Liable To Pay GST

देश के सभी इंटरनेशनल एयरपोर्ट की 'ड्यूटी फ्री' दुकानों से खरीदारी पर देना होगा जीएसटी: एएआर

एएआर के अनुसार, सामान एवं सेवा कर व्यवस्था के तहत दिल्ली इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर स्थित ऐसी दुकानें कर मुक्त नहीं हैं।

DainikBhaskar.com | Last Modified - Apr 22, 2018, 04:55 PM IST

  • देश के सभी इंटरनेशनल एयरपोर्ट की 'ड्यूटी फ्री' दुकानों से खरीदारी पर देना होगा जीएसटी: एएआर
    +1और स्लाइड देखें

    नई दिल्ली.देश के सभी इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर स्थित 'ड्यूटी फ्री' स्टोर्स से खरीदारी करने वाले इंटरनेशनल पैसेंजर्स को जीएसटी (सामान एवं सेवा कर) अदा करना होगा। अथॉरिटी ऑफ एडवांस रूलिंग (एएआर) ने स्पष्ट किया है कि जीएसटी के तहत दिल्ली इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर स्थित ऐसे स्टोर्स कर मुक्त नहीं हैं।

    पहले नहीं लगता था सीएसटी और वैट

    - 1 जुलाई, 2017 से देश भर में जीएसटी लागू है। इससे पहले एक्साइज एंड सर्विस टैक्स के तहत 'ड्यूटी फ्री' दुकानों से खरीदारी करने पर केंद्रीय बिक्री कर (सीएसटी) और मूल्य वर्धित कर (वैट) नहीं लगता था। हालांकि इन दुकानों पर होने वाली बिक्री को निर्यात माना जाता था।

    - एएआर की नई दिल्ली बेंच ने हाल ही में दिए आदेश में कहा कि ड्यूटी फ्री दुकानों से विदेश जाने वाले इंटरनेशनल पैसेंजर्स को माल की आपूर्ति भले ही इंटीग्रेटेड गुड्स एंड सर्विस टैक्स (आईजीएसटी) के तहत भारतीय सीमा शुल्क सीमाओं से बाहर हो सकती हैं, लेकिन सेंट्रल जीएसटी एक्ट के तहत ये दुकानें भारतीय सीमा में हैं।

    रॉड रिटेल की याचिका पर दिया आदेश

    - एएआर ने यह आदेश रॉड रिटेल प्राइवेट लिमिटेड की ओर से दायर याचिका पर दिया है। रॉड रिटेल नई दिल्ली स्थित इंदिरा गांधी इंटरनेशनल एयरपोर्ट के टर्मिनल 3 पर स्थित एक रिटेल आउटलेट है।

    - आदेश में कहा गया है, 'उपरोक्त आउटलेट भारत के बाहर नहीं स्थित है.... लेकिन सेंट्रल जीएसटी एक्ट 2017 की धारा 2(56) और कस्टम्स एक्ट, 1962 की धारा 2(27) के तहत परिभाषित किए गए भारतीय क्षेत्र में स्थित है। याचिकाकर्ता सामान को भारत से बाहर नहीं ले जा रहा है, इसलिए उसकी आपूर्ति को आईजीएसटी एक्ट, 2017, या आईजीएसटी एक्ट, 2017 की धारा 16(1) और धारा 2(23) 'जीरो रेटेड सप्लाई' कही जा सकती है। तदनुसार, याचिकाकर्ता को लागू दरों के आधार पर जीएसटी अदा करना होगा।"

    कम प्रतिस्पर्धी हो जाएंगी कस्टम स्टेशंस के बाहर की दुकानें

    - एएमआरजी एंड एसोसिएट्स पार्टनर रजत मोहन ने बताया कि एएआर के इस फैसले से 'ड्यूटी फ्री' दुकानों से खरीदारी पर जीएसटी लगेगा।

    - इस कारण ये दुकानें एयरपोर्ट से बाहर स्थित दुकानों की अपेक्षा कम प्रतिस्पर्धी हो जाएंगी।
    - इसके अलावा मोटा किराया चुकाकर कस्टम्स स्टेशंस के बाहर ऐसी दुकानें चलाने के लिए प्रोत्साहन भी खत्म हो जाएगा।

  • देश के सभी इंटरनेशनल एयरपोर्ट की 'ड्यूटी फ्री' दुकानों से खरीदारी पर देना होगा जीएसटी: एएआर
    +1और स्लाइड देखें
आगे की स्लाइड्स देखने के लिए क्लिक करें
दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए News in Hindi, Breaking News सबसे पहले दैनिक भास्कर पर |

More From Latest News

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×