--Advertisement--

जूनियर्स को 'तू' और 'तुम' कहकर नहीं 'आप' कहकर संबोधित करें अफसर : रेलवे बोर्ड चेयरमैन

लोहानी भारतीय रेलवे में प्रोटोकॉल और वीआईपी कल्चर को रोकने के लिए नियमित अंतराल पर दिशा-निर्देश जारी कर रहे हैं।

Danik Bhaskar | Apr 22, 2018, 09:41 PM IST
अश्वनी लोहानी ने रेलवे अफसरों को दिशा-निर्देश जारी किए हैं। - फाइल अश्वनी लोहानी ने रेलवे अफसरों को दिशा-निर्देश जारी किए हैं। - फाइल

नई दिल्ली. रेलवे के अधिकारी अब अपने जूनियर्स को 'तू' और 'तुम' कहकर नहीं बल्कि 'आप' कहकर संबोधित करेंगे। इस संबंध में रेलवे बोर्ड के चेयरमैन अश्वनी लोहानी ने विभाग के वरिष्ठ अधिकारियों को दिशा-निर्देश जारी किए हैं। लोहानी ने कहा है कि कोई भी अधिकारी अपने मातहत से ऐसी भाषा का प्रयोग न करे, जिससे की वह (कर्मचारी) खुद को अपमानित महसूस करे। बता दें कि लोहानी भारतीय रेलवे में प्रोटोकॉल और वीआईपी कल्चर को रोकने के लिए नियमित अंतराल पर दिशा-निर्देश जारी कर रहे हैं।

मातहतों से सभ्य व्यवहार करें- लोहानी
- दिशा-निर्देश में लोहानी ने कहा, "बहुत से सुपरवाइजर्स और कर्मचारियों ने मुझसे शिकायत की थी कि अधिकारी उन्हें 'तू' और 'तुम' कहकर पुकारते हैं, न कि 'आप'। इस तरह का व्यवहार अभद्र है। हमें निश्चित रूप से अपने मातहतों के साथ सभ्य व्यवहार करना चाहिए।"
- लोहानी ने सभी मंडल प्रबंधकों, महा प्रबंधकों और विभिन्न विभागों के प्रमुखों को ये दिशा-निर्देश जारी किए। इसमें उन्होंने कहा, "आइए हम एक सुसंस्कृत संगठन और बेदाग आचरण का निर्माण करें। कृपया इस मोर्चे पर भी नेतृत्व करें।"

गिफ्ट देने की परंपरा पर लगा चुके हैं रोक
- लोहानी इससे पहले भी वरिष्ठ अधिकारियों को बुके या गिफ्ट देने की परंपरा पर भी रोक लगा चुके हैं।
- उन्होंने जोनल रेलवे के दौरे के दौरान रेलवे बोर्ड के चेयरमैन या सदस्यों के आगमन या प्रस्थान के समय महा प्रबंधकों की व्यक्तिगत उपस्थिति भी बंद करा दी है। लोहानी वरिष्ठ अधिकारियों के विभिन्न यात्रा लाभों को भी घटा चुके हैं।

लोहानी (बाएं) ने अधिकारियों से सुसंस्कृत संगठन और बेदाग आचरण का निर्माण करने को कहा है। - फाइल लोहानी (बाएं) ने अधिकारियों से सुसंस्कृत संगठन और बेदाग आचरण का निर्माण करने को कहा है। - फाइल