Hindi News »National »Latest News »National» BIHAR NDA MEETING DINNER DIPLOMACY

बिहार: डिनर डिप्लोमेसी से नहीं मिटी एनडीए दलों के दिलों की दूरी, राहुल-तेजस्वी के बीच चुनावी रणनीति पर बनी सहमति

जदयू बिहार की 40 लोकसभा सीटों में से 25 सीटें मांग रही है। लोजपा ने भी 7 सीटों पर दावा किया है।

DainikBhaskar.com | Last Modified - Jun 08, 2018, 09:57 AM IST

  • बिहार: डिनर डिप्लोमेसी से नहीं मिटी एनडीए दलों के दिलों की दूरी, राहुल-तेजस्वी के बीच चुनावी रणनीति पर बनी सहमति, national news in hindi, national news
    +2और स्लाइड देखें
    एनडीए के भोज में मुख्यमंत्री नीतीश कुमार, उपमुख्यमंत्री सुशील मोदी, केंद्रीय मंत्री रामविलास पासवान, बिहार प्रभारी भूपेन्द्र यादव और रविशंकर प्रसाद जैसे नेता शामिल हुए।

    • रालोसपा प्रमुख उपेंद्र कुशवाहा इस भोज में शामिल नहीं हुए
    • जदयू लोकसभा की 25 सीटों से कम पर मानने के लिए तैयार नहीं है
    • रालोसपा ने कहा- उपेंद्र कुशवाहा को बिहार में एनडीए का नेता माने तो मिलेगी सफलता

    पटना/नई दिल्ली.केंद्र सरकार के चार साल पूरे होने पर बिहार एनडीए ने गुरुवार को सहभोज का आयोजन किया। मकसद था दलों के बीच हाल के दिनों की बयानबाजी से बढ़े तनाव को डिनर डिप्लोमेसी के जरिए कम करना। भोज पर जदयू, लोजपा, भाजपा और रोलासपा के नेता जुटे तो जरूर लेकिन लजीज खाना भी दलों के नेताओं के दिलों की दूरी और पार्टी लाइन पर हो रही दावेदारी को मिटा नहीं पाया। उधर, दिल्ली में राजद नेता तेजस्वी यादव ने राहुल गांधी से मुलाकात की। इस बैठक में तय किया गया कि बिहार महागठबंधन के उम्मीदवारों के चयन, एक्शन प्लान, एजेंडा सेटिंग और चुनावी प्रचार के केंद्र बिन्दु तेजस्वी होंगे।

    लोजपा और रालोसपा समर्थकों ने दिखाई भोज में ताकत
    - इस भोज में मुख्यमंत्री नीतीश कुमार, लोजपा प्रमुख रामविलास पासवान, उपमुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी से लेकर अनेक केंद्रीय और राज्य सरकार के मंत्रियों की मौजूदगी रही।

    - भोज में जदयू और भाजपा नेताओं की आत्मीयता देखने लायक थी, लेकिन लोजपा और रालोसपा की कोशिश खाने से ज्यादा दूसरों को अपनी ताकत का अहसास कराने की रही। नतीजा जब पासवान खाने के टेबल की ओर बढ़े तो समर्थक ‘गूंजे धरती-आसमान रामविलास पासवान’ के नारे लगाने लगे। देखा-देखी में रालोसपा समर्थक भी ‘उपेंद्र कुशवाहा जिंदाबाद’ नारा बुलंद करने लगे।

    अगला चुनाव उपेंद्र कुशवाहा के नाम से लड़ने की मांग उठी
    - उपेंद्र कुशवाहा की गैर-मौजूदगी के बावजूद रालोसपा नेता नागमणि और एमएलए ललन पासवान ने भोज में जाकर बिहार एनडीए में सबकुछ ठीक-ठाक होने का मैसेज देने की कोशिश की। लेकिन, बात जैसे ही नेतृत्व पर आई तो नागमणि ने कहा कि अगला चुनाव उपेंद्र कुशवाहा को सीएम बनाने के नाम पर लड़ा जाना चाहिए। इतना सुनते ही जदयू के राष्ट्रीय महासचिव श्याम रजक बोले- कौन क्या बोल रहा है, इससे हमें कोई लेना-देना नहीं है? हमारे लिए महत्वपूर्ण है कि बिहार के 12 करोड़ लोग नीतीश को ही सीएम देखना चाहते हैं।

    दिल्ली में राहुल-तेजस्वी ने की मीटिंग: महागठबंधन के उम्मीदवारों के चयन, एजेंडा सेटिंग के केंद्र में रहेंगे तेजस्वी
    - कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी और तेजस्वी यादव के बीच गुरुवार को दिल्ली में बैठक हुई। दोनों के बीच 40 मिनट तक बातचीत चली।

    - उम्मीदवारों के चयन, एक्शन प्लान और एजेंडा सेटिंग जैसे मुद्दों पर सहमति बनी। यह भी तय किया गया कि चुनावी प्रचार के केंद्र बिन्दु तेजस्वी यादव होंगे। इसके अलावा, कांग्रेस आलाकमान बिहार से जुड़ा कोई भी चुनावी फैसला लेने से पहले तेजस्वी की राय को भी जानेंगे।

    - दोनों नेता इस बात पर एकमत हुए कि एनडीए घटक दलों को राज्य में हराने के लिए सीट एडजस्टमेंट को आड़े नहीं आने दिया जाएगा।

    सहयोगी पार्टियों की बात मानी तो भाजपा सिर्फ 4 सीट पर ही लड़ पाएगी चुनाव
    बिहार में कुल लोकसभा सीटें: 40

    - जदयू: 25
    - लोजपा: 7
    - रालोसपा: 4
    - साथियों की डिमांड मांनने पर भाजपा के लिए बची सीटें: 4

    बिहार में अभी किस पार्टी के कितने सांसद
    - भाजपा: 23
    - लोजपा: 6
    - रालोसपा: 3
    - जदयू: 2

  • बिहार: डिनर डिप्लोमेसी से नहीं मिटी एनडीए दलों के दिलों की दूरी, राहुल-तेजस्वी के बीच चुनावी रणनीति पर बनी सहमति, national news in hindi, national news
    +2और स्लाइड देखें
  • बिहार: डिनर डिप्लोमेसी से नहीं मिटी एनडीए दलों के दिलों की दूरी, राहुल-तेजस्वी के बीच चुनावी रणनीति पर बनी सहमति, national news in hindi, national news
    +2और स्लाइड देखें
Topics:
आगे की स्लाइड्स देखने के लिए क्लिक करें
दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए News in Hindi, Breaking News सबसे पहले दैनिक भास्कर पर |

More From National

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×