पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Dust Storms, Rain And Severe Thunderstorms News And Updates

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

राजस्थान, यूपी में खतरा टला नहीं: बवंडर और आंधी से अब तक 133 की मौत, मानसून पर नहीं पड़ेगा असर

3 वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक

  • वैज्ञानिकों के मुताबिक, इस मौसम में तूफान और आंधी चलना सामान्य घटना है, वायुमंडल में इसके हालात बने हैं
  • बुधवार को राजस्थान, यूपी, मध्य प्रदेश में आए तूफान और कुछ राज्यों में बारिश होने से 133 से ज्यादा की मौत हुई  

 

 

नई दिल्ली.  धूलभरी आंधी और बवंडर का खतरा अभी टला नहीं है। मौसम विभाग ने शनिवार को अगले तीन दिन (5 से 7 मई) के लिए 12 राज्यों में तेज आंधी-तूफान की आशंका जताई है। साथ ही उत्तर-पूर्व और दक्षिण के कुछ राज्यों में भारी बारिश की भी चेतावनी जारी की गई। बुधवार रात भी यूपी-राजस्थान समेत देश के उत्तरी इलाकों में धूल भरी आंधी चली थी। इसके असर से गुरुवार को दक्षिणी राज्यों में जमकर बारिश हुई। मौसम के इस पलटे मिजाज का असर 12 राज्यों पर पड़ा। इसमें 133 से ज्यादा लोगों की मौत हुई। 300 से ज्यादा घायल हो गए। हजारों मकान, सैकड़ों वाहन और फसलों को भारी नुकसान हुआ है।

इन राज्यों में तूफान और बारिश का खतरा

- मौसम विभाग के मुताबिक, 5 से 7 मई तक उत्तराखंड, राजस्थान, असम, मेघालय, नगालैंड, मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा, सिक्किम, पश्चिम बंगाल में अलग-अलग स्थानों पर आंधी तूफान की आशंका है। इसी दौरान तमिलनाडु, केरल, असम, मेघालय और त्रिपुरा कुछ जगहों पर भारी बारिश भी हो सकती है।

- मौसम विभाग ने बताया कि मौसम में तूफान और आंधी चलना सामान्य घटना है। वायुमंडल में कुछ ऐसी स्थितियां बनी हुईं हैं, जिनसे तूफान उठ सकता है। देश के उत्तर-पश्चिम, उत्तर-पूर्वी और दक्षिणी प्रायद्वीपीय इलाकों में तूफान की आशंका है। इसके लिए अलर्ट जारी हो चुका है।

 

तूफान से किस राज्य में कितनी मौतें

 

राज्य मरने वालों की तादाद
उत्तरप्रदेश 73
राजस्थान 36
आंध्रप्रदेश 5
तेलांगना 5
ओडिशा 3

- इनके अलावा मप्र, झारखंड, हिमाचल, पंजाब और उत्तराखंड में भी आंधी और बारिश से करीब 15 लोगों की मौत होने की खबर है।

 

तारीखों में जाने, कहां-क्या हो सकता है? 

05 मई: जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड के कुछ इलाकों में तेज हवा और धूलभरी आंधी चल सकती है।

06 मई: जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश के कुछ इलाकों में तेज हवा के साथ धूलभरी आंधी आ सकती है, ओले भी गिर सकते हैं। 

07 मई: हिमाचल प्रदेश के कुछ हिस्सों में तेज हवाओं के साथ ओले गिर सकते हैं। जम्मू-कश्मीर, उत्तराखंड, हरियाणा, पंजाब, चंडीगढ़, दिल्ली और पश्चिमी उत्तर-प्रदेश के कुछ हिस्सों में आंधी और तेज हवाएं चल सकती हैं। पश्चिमी राजस्थान के हिस्सों में धूल का गुबार यानी बवंडर उठ सकता है।

 

3 दुर्लभ वेदर सिस्टम का कॉम्बिनेशन लाया तूफान, मानसून पर नहीं पड़ेगा असर

- तीन दुर्लभ वेदर सिस्टम के कॉम्बिनेशन ने ये हालात बनाए। वेस्टर्न डिस्टरबेंस ने राजस्थान, पंजाब और हरियाणा के ऊपर साइक्लोनिक सर्कुलेशन बनाया। इससे गरजने वाले बादल बने। यह पैटर्न यूपी होते हुए बिहार पहुंचा। वहां बंगाल की खाड़ी से आ रही नमी मिली। उच्च तापमान के चलते तूफान जैसा माहौल बन गया।

 

क्या खतरे का पहले पता नहीं लग सकता है?

- करीब 1500 मीटर की ऊंचाई पर वेदर सिस्टम बनता है। जब किसी सूखे इलाके में 90% तक नमी वाली हवाएं भारी मात्रा में अचानक पहुंच जाती हैं, तो इससे गरज वाले बादल बनने लगते हैं और तूफान जैसी स्थिति पैदा हो जाती है। यह सब कुछ दो घंटे के अंदर ही होता है। बचने की तैयारी का वक्त नहीं मिल पाता।

 

आगरा के 800 गांव अंधेरे में डूबे

- तूफान के चलते यूपी के आगरा में बिजली आपूर्ति चरमराई हुई है। जिले के 800 से ज्यादा गांव अंधेरे में डूबे हैं। बिजली के खंभे और लाइनों की मरम्मत में करीब डेढ़ करोड़ रुपए का खर्च आएगा। ताजमहल को भी नुकसान पहुंचा है। इसकी दो मीनारें हिल गई। एक मीनार के ऊपरी हिस्से का दरवाजा उखड़ गया। बुधवार को आगरा में 43 लोगों की मौत हुई।  
- वहीं, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ शनिवार को 6 दिवसीय कर्नाटक दौरा बीच में छोड़कर आगरा और कानपुर में पीड़ितों का हालचाल लेंगे। बताया जा रहा है कि इसके बाद वे फिर कर्नाटक लौट जाएंगे। 

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- घर के बड़े बुजुर्गों की देखभाल व उनका मान-सम्मान करना, आपके भाग्य में वृद्धि करेगा। राजनीतिक संपर्क आपके लिए शुभ अवसर प्रदान करेंगे। आज का दिन विशेष तौर पर महिलाओं के लिए बहुत ही शुभ है। उनकी ...

और पढ़ें