विज्ञापन

तीन दिन तक 22 राज्यों में भारी बारिश का अलर्ट, देशभर में 10% बारिश कम; अब तक 200 लोग गंवा चुके जान

Dainik Bhaskar

Aug 10, 2018, 08:00 AM IST

हिमाचल में 160 सड़क मार्गों से संपर्क टूटा, यहां छह दिन का अलर्ट

बांध से और पानी छोड़े जाने के च बांध से और पानी छोड़े जाने के च
  • comment

  • केरल के 58 बांधों में 24 में क्षमता से ज्यादा पानी
  • बाढ़ से निपटने के लिए आर्मी, नेवी, एयरफोर्स, कोस्ट गार्ड और एनडीआरएफ की टीमें तैनात

नई दिल्ली. केरल में बाढ़-बारिश से शुक्रवार को हालात और बिगड़ गए। 2 दिनों में भूस्खलन और बारिश से जुड़ी घटनाओं में 29 लोगों की मौत हो गई। 54 हजार से ज्यादा लोग बेघर हो गए। इनके लिए राज्य के अलग-अलग इलाकों में 439 राहत शिविर बनाए गए हैं। बाढ़ प्रभावित इडुक्की, कन्नूर, कोझीकोड, पनामारम, वायनाड और मलप्पुरम जिलों में राहत और बचाव के लिए सेना की 8 टुकड़ियां तैनात की गई हैं। इनके अलावा बाढ़ से निपटने के लिए नेवी की 4 और कोस्टगार्ड की 3 टीमों को भी अलर्ट पर रखा गया है। वहीं, राज्य के 58 बांधों में 24 में क्षमता से ज्यादा पानी भर गया।

उधर, 40 साल में पहली बार इडुक्की बांध के सभी पांच गेट खोल दिए गए। इससे पांच लाख लीटर पानी हर सेकंड निकल रहा है। इससे रिहाइशी इलाकों में पानी बढ़ने का खतरा है। इडुक्की में रेड अलर्ट जारी किया गया है। यहां बीते दो दिन में 10 हजार लोगों को राहत शिविरों में भेजा गया। गृहमंत्री राजनाथ सिंह 12 अगस्त को राज्य का दौरा करेंगे।

मुन्नार में फंसे सैलानी निकाले गए: मुन्नार में भूस्खलन के बाद फंसे 50 से ज्यादा सैलानी को सुरक्षित निकाल लिया गया। इनमें से 24 विदेशी थे। मुख्यमंत्री पी विजयन ने 12 अगस्त तक अपने सभी कार्यक्रमों को रद्द कर दिया है। विजयन ने शुक्रवार को बाढ़ की स्थिति जानने के लिए आर्मी, नेवी, एयरफोर्स, कोस्ट गार्ड और एनडीआरएफ के साथ बैठक की। उन्होंने बताया- पेरियार नदी का जलस्तर लगातार बढ़ रहा है। इसके चलते इडुक्की बांध का तय सीमा से तीन गुना पानी छोड़ने की जरूरत है। उन्होंने लोगों से सतर्कता बरतने की अपील की है।

7 राज्यों में मानसून के दौरान बारिश और बाढ़ से 718 की मौत: गृह मंत्रालय ने शुक्रवार को सदन में बताया कि इस साल मानसून के दौरान 7 राज्यों में 718 लोगों की मौत हुई है। सबस ज्यादा केरल में 178 लोगों ने जान गंवाई।

राज्य मौतें
केरल 178
उत्तरप्रदेश 171
बंगाल 170
महाराष्ट्र 139
गुजरात 52
असम 44
नगालैंड 8
कुल 718

यहां भारी बारिश का अलर्ट : उत्तराखंड, उत्तरप्रदेश, जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, हरियाणा, दिल्ली, झारखंड, बिहार, पश्चिमी बंगाल, सिक्किम, मध्यप्रदेश, अरुणाचल प्रदेश, असम, मेघालय, नगालैंड, मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा, कर्नाटक, तमिलनाडु, केरल और अंडमान निकोबार द्वीप समूह में अगले तीन दिन भारी बारिश हो सकती है।

X
बांध से और पानी छोड़े जाने के चबांध से और पानी छोड़े जाने के च
COMMENT
Astrology

Recommended

Click to listen..
विज्ञापन
विज्ञापन
एप में पढ़ें