जम्मू-कश्मीर में बारिश की वजह से अमरनाथ यात्रा फिर रोकी गई, बालटाल मार्ग पर भूस्खलन में 5 की मौत

3 वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
  • अमरनाथ यात्रा 28 जून से शुरू हुई है, यह 60 दिन चलेगी
  • कश्मीर घाटी में कहीं तेज और कहीं रुक-रुक बारिश हो रही है 
  • बालटाल मार्ग पर पानी भरने से फिसलन हो गई है

 

श्रीनगर.    कश्मीर घाटी में तेज बारिश हो रही है। इस वजह से अमरनाथ यात्रा फिलहाल रोक दी गई है। बालटाल मार्ग पर मंगलवार शाम को भूस्खलन से पांच श्रद्धालुओं की मौत हो गई। इनमें चार पुरुष और एक महिला शामिल हैं। पुलिस ने बताया कि बालटाल मार्ग पर रेलपतरी और बरारीमर्ग के बीच जमीन खिसकने से यह हादसा हुआ। इसके साथ ही इस साल अमरनाथ यात्रा के दौरान मरने वालों की तादाद बढ़कर 11 हो गई। सोमवार से मंगलवार सुबह तक अलग-अलग वजहों से तीन व्यक्तियों की मौत हो गई थी। इससे पहले, बीएसएफ के एक अफसर, एक यात्रा स्वयंसेवी और एक पालकी ढोनेवाले की भी जान चली गई थी।

पुलिस के मुताबिक, जत्थे में शामिल सात यात्री पहाड़ के मलबे में दब गए। मौके पर मौजूद टीमों ने तुरंत बचाव कार्य शुरू किया। मलबे से निकाले जाने तक तीन लोगों की मौत हो चुकी थी। पुलिस के मुताबिक, मारे गए लोगों और घायलों की पहचान अभी नहीं हो सकी है। इन्हें बालटाल बेस हॉस्पिटल लाया गया है। अमरनाथ यात्रा 28 जून से शुरू हुई है। यह 60 दिन चलेगी। अमरनाथ यात्रा के पांचवें दिन सोमवार को सबसे ज्यादा 22,500 यात्रियों ने दर्शन किए। अब तक कुल 36,366 श्रद्धालु दर्शन कर चुके हैं।

 

राजनाथ सिंह दो दिन के दौरे पर: राज्य में 20 जून को राज्यपाल शासन लगा था। इसके बाद गृह मंत्री राजनाथ सिंह पहली बार बुधवार को दो दिन के दौरे पर श्रीनगर पहुंच रहे हैं। वे यहां अमरनाथ यात्रा के लिए किए गए सुरक्षा इंतजामों की भी समीक्षा करेंगे। भाजपा ने महबूबा मुफ्ती की अगुवाई वाली पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी (पीडीपी) गठबंधन सरकार से 19 जून को समर्थन वापस ले लिया था। 

 

अगले 24 घंटों में 23 राज्यों में भारी बारिश का अनुमान 

                          राज्य
मूसलाधार बंगाल, सिक्किम,कोंकण और गोवा  
भारी बारिश  जम्मू-कश्मीर, उत्तराखंड, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली, पंजाब, तटीय आंध्रप्रदेश, तटीय और दक्षिण कर्नाटक, गुजरात रीजन, झारखंड, बिहार, ओडिशा, अरुणाचल प्रदेश, असम, मेघालय, नगालैंड, मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा और अंडमान और निकोबार द्वीप

 

 

खबरें और भी हैं...