25 राज्यों में अगले 4 दिन भारी बारिश का अलर्ट, इनमें मध्यप्रदेश-राजस्थान शामिल नहीं: मौसम विभाग

3 वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक

- एक महीने में हरियाणा, जम्मू-कश्मीर, राजस्थान, तमिलनाडु में सामान्य से ज्यादा बारिश दर्ज की गई
- राजस्थान में 77.6 मिमी बारिश रिकॉर्ड हुई,  51.1 मिमी बारिश का अनुमान था

 

नई दिल्ली. मौसम विभाग ने अगले 4 दिन के भीतर 7 राज्यों में भारी बारिश और 18 राज्यों में अच्छी बारिश का अनुमान जताया है। इन राज्यों में मध्यप्रदेश और राजस्थान शामिल नहीं हैं। विभाग के मुताबिक, 1 जून से 2 जुलाई के बीच देशभर में 167.4 मिलीमीटर बारिश हुई, जो सामान्य से 7 फीसदी कम है। अगर मानसून सामान्य रहता तो देश में एक महीने के भीतर 180.7 मिलीमीटर बारिश दर्ज की जाती।

भारी बारिश : शुक्रवार तक उत्तराखंड, उत्तर प्रदेश, बंगाल, सिक्किम, बिहार, असम, मेघालय में भारी बारिश के आसार हैं।

अच्छी बारिश : जम्मू-कश्मीर, महाराष्ट्र, केरल, छत्तीसगढ़, तमिलनाडु, गुजरात, हिमाचल, पंजाब, उत्तरी हरियाणा, झारखंड, अरुणाचल, नगालैंड, मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा, गोवा, कर्नाटक, ओडिशा में अच्छी बारिश का अनुमान जाहिर किया गया है।

 

1 जून से 2 जुलाई के बीच कितने राज्यों में कैसी बारिश हुई

बारिश राज्य
बहुत ज्यादा 2
ज्यादा 4
सामान्य 18
कम  10
बहुत कम 2
सूखा 0

* 29 राज्य और 7 केंद्र शासित प्रदेशों की स्थिति

 

उत्तराखंड में बादल फटा: सोमवार को देशभर में 7.2 मिमी. बारिश दर्ज की गई, जो कि सामान्य से 16 फीसदी कम है। सामान्य स्थिति में ये 8.6 मिमी दर्ज हो सकती थी। उधर, उत्तराखंड में भी सामान्य से 114 फीसदी ज्यादा 23.1 मिली बारिश दर्ज की गई। यहां नेशनल हाईवे-94 पर ऋषिकेश-गंगोत्री जाने वाला मार्ग भूस्खलन के चलते रविवार रात से बंद हो गया। जिसे खोलने की कोशिश की जा रही है। पिथौरागढ़ में सोमवार सुबह बादल फट गया। जिसके चलते सेराघाट हाइड्रो पावर प्रोजेक्ट को नुकसान पहुंचा। 

 

मानसून 3 दिन पहले आया, 17 दिन पहले पूरे देश में पहुंचा: चार महीने लंबे मानसून सीजन की शुरुआत सामान्यत: 1 जून को होती है और ये  30 सितंबर को खत्म होता है। लेकिन, इस साल मानसून 3 दिन पहले 29 मई को केरल पहुंचा। मौसम विभाग के मुताबिक, आमतौर पर मानसून पूरे देश में 15 जुलाई तक पहुंचता है, लेकिन इस बार 29 जून को पूरे देश में ये प्रभावी हो गया।

खबरें और भी हैं...