राम से जुड़े सभी धार्मिक स्थलों की यात्रा कराएगी रामायण एक्सप्रेस, 14 नवंबर से दिल्ली से होगी रवाना

3 वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक

- श्रीलंका में यात्रियों के लिए 5 रात और 6 दिन ठहरने का इंतजाम होगा

- राम से संबंधित तीर्थस्थलों के लिए 28 अगस्त को एक एसी ट्रेन भी रवाना होगी

 

नई दिल्ली. भारतीय रेलवे राम से जुड़े धार्मिक स्थलों की यात्रा के लिए नवंबर में एक विशेष ट्रेन रवाना करेगा। इसे रामायण एक्सप्रेस नाम दिया गया है। जो तीर्थयात्री राम-सीता से संबंधित श्रीलंका में मौजूद धार्मिक स्थलों पर जाना चाहते हैं उनके लिए रेलवे कोलंबो की फ्लाइट भी बुक करवाएगा। ट्रेन 14 नवंबर को रवाना होगी। दोनों देशों की यह यात्रा 16 दिन की होगी।
यात्रा दिल्ली के सफदरजंग रेलवे स्टेशन से शुरू होगी। रेलवे ने मंगलवार को बताया, "रामायण एक्सप्रेस 800 सीटर ट्रेन है। पहले चरण में ट्रेन अयोध्या, नंदीग्राम, सीतामढ़ी, जनकपुर, वाराणसी, प्रयाग, श्रृंगवेरपुर, चित्रकूट, नासिक, हंपी और रामेश्वरम की यात्रा कराएगी। इसके लिए प्रति व्यक्ति किराया 15 हजार 120 रुपए रखा गया है। इसमें खाना, धर्मशाला, पर्यटन स्थलों की सैर और टूर मैनेजर की व्यवस्था शामिल होगी।"

 

चेन्नई से मिलेगी फ्लाइट : श्रीलंका जाने वाले यात्रियों के लिए चेन्नई से कोलंबो के लिए फ्लाइट होगी। उन यात्रियों से 36 हजार 970 रुपए अलग से लिए जाएंगे। श्रीलंका में यात्रियों के लिए 5 रात और 6 दिन ठहरने का इंतजाम होगा। उन्हें वहां कैंडी, नुवारा एलिया और नेगोंबो स्थित धार्मिक स्थलों के दर्शन कराए जाएंगे। इसके लिए आईआरसीटीसी की वेबसाइट पर जल्द ही बुकिंग शुरू की जाएगी।"

 

एसी ट्रेन का भी विकल्प : राम से संबंधित धार्मिक स्थलों के सफर पर 28 अगस्त से एक एयरकंडीशंड ट्रेन भी रवाना होने वाली है। यह ट्रेन त्रिवेंद्रम से रवाना होकर पंचवटि, चित्रकूट, श्रृंगवेरपुर, वाराणसी, दरभंगा, सीतामढ़ी, अयोध्या और रामेश्वरम की यात्रा कराएगी। इसमें प्रति व्यक्ति 39 हजार 800 रुपए किराया रखा गया। यह सफर 9 सितंबर को पूरा होगा।

Retracing the Epic Journey of Lord Rama: Indian Railways to introduce a special tourist train 'Shri Ramayana Express' which will cover all the places from Ayodhya to Colombo via Rameshwaram, on the Ramayana circuit.https://t.co/WR9HIYl0ae pic.twitter.com/jcGKeiBz12

— Piyush Goyal (@PiyushGoyal) July 10, 2018
खबरें और भी हैं...