• Hindi News
  • National
  • IndiGo, Air Deccan Planes, 700 Metres Apart, Avert Mid-Air Collision Over Dhaka
--Advertisement--

टकराने से बाल-बाल बचे दो विमान, पायलटों की सूझबूझ से बची जान

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक दोनों विमान लगभग समान ऊंचाई पर थे।

Dainik Bhaskar

May 11, 2018, 08:45 PM IST
सांकेतिन फोटो: इंडिगो और एयर डेक्कन एयरलाइंस टकराने से बाल-बाल बचे सांकेतिन फोटो: इंडिगो और एयर डेक्कन एयरलाइंस टकराने से बाल-बाल बचे

मुंबई. ढाका एयर स्पेस में दो विमान टकराने से बाल-बाल बच गए। मामला इंडिगो और एयर डेक्कन एयरलाइंस का है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक दोनों विमान लगभग समान ऊंचाई पर थे। तभी विमान में लगे टीसीएएस सिस्टम ने दोनों पायलटों को एलर्ट किया। जिसके बाद दोनों ने दूरी बना ली। जिससे बड़ा हादसा होने से बच गया।

- मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक मामला 2 मई का है। ढाका एयर स्पेस में इंडिगो विमान 6 ई-892 कोलकाता से अगरतला जा रहा था। उसी वक्त एयर डेक्कन का विमान डीएन 602 अगरतला से कोलकाता जा रहा था। दोनों की ऊंचाई लगभग बराबर थी।

टीसीएएस से मिला एलर्ट
रिपोर्ट्स के मुताबिक डेक्कन विमान 9000 फिट की ऊंचाई पर था जबकि इंडिगो का विमान 8300 फिट की ऊंचाई पर था। दोनों के बीच महज 700 मीटर की दूरी थी। तभी विमान में लगे टीसीएएस ने दोनों पायलटों को एलर्ट किया। जिसके बाद दोनों पायलट अपने विमानों को कुछ दूरी पर ले गए। दरअसल टीसीएएस विमान में लगा एक उपकरण होता है। जो पायलटों को विमान की पहुंच के दायरे में एय़र ट्रैफिक की जानकारी देता है। इंडिगो के स्पोक्सपर्सन ने बताया है कि घटना की जांच की जा रही है।

कितनी होनी चाहिए दूरी

तय नियमों के मुताबिक दो यात्री विमानों के लेवल में कम से कम 1000 फिट का अंतर होनी चाहिए। इसके साथ ही दो विमानों के बीच कम से कम तीन मील की दूरी होनी चाहिए।

IndiGo, Air Deccan Planes, 700 Metres Apart, Avert Mid-Air Collision Over Dhaka
X
सांकेतिन फोटो: इंडिगो और एयर डेक्कन एयरलाइंस टकराने से बाल-बाल बचेसांकेतिन फोटो: इंडिगो और एयर डेक्कन एयरलाइंस टकराने से बाल-बाल बचे
IndiGo, Air Deccan Planes, 700 Metres Apart, Avert Mid-Air Collision Over Dhaka
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..