FD से मिलने वाला Interest कहलाता है आपकी आय, इस पर देना होगा Tax

3 वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक

नई दिल्ली. बिना जोखिम के पैसे दोगुने करने के लिए लोग बैंक में फिक्स्ड डिपॉजिट (सावधि जमा) कराते हैं। सामान्य सोच यही होती है कि अगर आज 1 लाख रुपए जमा करेंगे तो करीब 9 साल बाद पैसा 2 लाख रुपए हो जाएगा। जो लोग एफडी कराने वाले हैं या जिन्होंने करा रखी है और ITR  भरने जा रहे हैं उन्हें यह जानना जरूरी है कि एफडी से मिलने वाली ब्याज पर टैक्स लगता है। बैंकिग-टैक्स एक्सपर्ट संदीप शुक्ला बता रहे हैं कि एफडी को लेकर क्या प्रावधान हैं :

 

10 हजार से अधिक है ब्याज तो लगेगा टीडीएस
इनकम टैक्स कंसल्टेंट संदीप शुक्ला बताते हैं कि आयकर अधिनियम 1961 के तहत अगर एफडी से मिलने वाले ब्याज को आय का स्त्रोत माना जाता है। अगर ब्याज 10,000 रुपए से अधिक है तो हर साल मिलने वाले ब्याज पर टीडीएस देना होता है। अगर आप टीडीएस जमा नहीं करते तो आपके खाते से यह रकम काट ली जाती है।

 

ऐसे कटवा सकते हैं टीडीएस
बैंक टीडीएस काटने के लिए फार्म 16A भरवाते हैं। अगर आप खुद डीटीएस के लिए फार्म भरना चाहें तो आप फार्म 16AS भर सकते हैं। इसके बाद बैंक आपको इसकी रिसीविंग देता है जिसे आपको ITR भरते समय आयककर विभाग को देना होता है। तब आपको टैक्स में छूट मिलती है।अगर आप इस साल टीडीएस नहीं कटवाना चाहते हैं तो आपको 15G और वरिष्ठ नागरिकों को फार्म 15H भरना होगा। इस स्थिति में आपका टीडीएस नहीं कटेगा, लेकिन आने वाले वित्त वर्ष में आपको टैक्स भरते समय इसे अदा करना होगा। 

 

फिक्सड डिपाजिट पर टैक्स लाभ 
एक व्यक्ति फिक्सड डिपाजिट 1,50,000 रुपए तक के निवेश में टैक्स देने में छुटकारा पा सकता है, अगर वह आदमी बैंक में पांच साल से कम अवधि के लिए निवेश ना किया हो। इसके आतिरिक्त इनकम टैक्स की धारा 80TTB के तहत वरिष्ठ नागरिक 50 हजार रुपए तक की ब्याज पर टैक्स कटौती का लाभ ले सकते हैं। 

 

कौन सी बैंक किस एफडी में कितना ब्याज देती है
एफडी पर ब्याज देने के मामले में निजी और छोटी बैंक आगे होती हैं। ये बैंक बड़ी बैंकों की अपेक्षा कम समयावधि में ज्यादा ब्याज दर देती हैं। ऐसी पांच बैंकों की ब्याज दर और अवधि के बारे में बयाया गया है। 

बैंक का नाम अवधि ब्याज दर
रत्नाकर बैंक 241 दिन से 364 दिन 7.25%
यस बैंक 90 दिन से 180 दिन 7.00%
कोटक महिंद्रा 364 दिन 7.00%
डीसीबी बैंक 180 दिन से 450 दिन 7.00%
स्टैंडर्ड चार्टर्ड बैंक 181 दिन से 364 दिन 7.00%

 

खबरें और भी हैं...