Hindi News »National »Latest News »National» कर्नाटक चुनाव, पांच समीकरण, Karnataka Assembly Election 2018 5 Condition Make Government

कर्नाटक विधानसभा चुनाव में वो पांच समीकरण, जिनसे बन सकती है सरकार

एग्जिट पोल में किसी पार्टी को बहुमत मिलता नहीं दिखा। ऐसे में जेडीएस को किंगमेकर माना जा रहा है।

DainikBhaskar.com | Last Modified - May 15, 2018, 06:10 PM IST

    • बेंगलुरु. कर्नाटक विधानसभा चुनाव की वोटों की गिनती का काउंटडाउन शुरू हो चुका है। एग्जिट पोल ने भी नेताओं की धड़कने बढ़ा दी हैं। एग्जिट पोल में किसी पार्टी को बहुमत मिलता नहीं दिखा। ऐसे में जेडीएस को किंगमेकर माना जा रहा है। रिजल्ट से पहले बताते हैं कि आखिर कर्नाटक विधानसभा चुनाव में पांच कौन से समीकरण बनते हैं जिससे सरकार बनाई जा सकती है।

      1. अगर कांग्रेस को बहुमत मिलता है
      कर्नाटक विधानसभा चुनाव में अगर कांग्रेस को बहुमत मिलता है तो ज्यादा संभावना है कि सिद्धारमैया को सीएम बनाया जाए। लेकिन अगर वो बादामी और चामुंडेश्वरी दोनों सीटों से चुनाव हार जाते हैं तो सीएम नहीं बन पाएंगे।

      कांग्रेस को पूर्ण बहुमत मिलता है तो कांग्रेस के लिए ये जीत संजीवनी का काम करेगी। पार्टी अध्यक्ष बनने के बाद राहुल की ये पहली जीत होगी। इससे राहुल अपनी लीडरशिप भी साबित कर सकेंगे, जो 2019 के चुनाव में पार्टी कार्यकर्ताओं में दोबारा जान डालने का काम करेगी। वहीं हार के बाद बीजेपी के लिए 2019 का चुनाव मुश्किल होगा। क्योंकि गुजरात में भी बीजेपी की हालत ज्यादा अच्छी नहीं थी। उसके बाद कर्नाटक हारना मोदी-अमित शाह की जोड़ी के लिए खतरे की घंटी होगी। बीजेपी को नई प्लानिंग के साथ 2019 का चुनाव लड़ना पड़ सकता है।

      2. कांग्रेस बड़ी पार्टी बनती है लेकिन बहुमत से दूर
      अगर कर्नाटक में कांग्रेस बड़ी पार्टी बनकर उभरती है लेकिन बहुमत से दूर होती है तो उसकी पहली कोशिश होगी कि निर्दलीय विधायकों के साथ मिलकर सरकार बना ले। निर्दलीय विधायकों से भी सरकार नहीं बनती तो फिर दूसरा विकल्प जेडीएस बचती है। 13 मई को सिद्धारमैया के दिए बयान के मुताबिक अगर कोई दलित सीएम बने तो वो पद छोड़ने के लिए तैयार हैं। ऐसी कंडीशन में प्रदेश में बड़ा नाम मल्लिकार्जुन खड़गे का आता है। इसके अलावा जेडीएस सीएम पद के लिए कुमारस्वामी का नाम भी आगे बढ़ा सकती है।

      3. अगर बीजेपी को बहुमत मिलता है

      बीजेपी को बहुमत मिलता है तो येदियुरप्पा सीएम बनेंगे। वहीं बेल्लारी में सिद्धारमैया के खिलाफ चुनाव लड़े श्रीरामुलु को डेप्युटी सीएम बनाया जा सकता है। श्रीरामुलु को अहम पद देकर बीजेपी अनुसूचित जनजाति के बीच अपना जनाधार मजबूत कर सकती है।

      2019 पर असर
      बीजेपी को पूर्ण बहुमत मिलता है तो मोदी-अमित शाह की जोड़ी साबित कर देगी कि 2019 में उनके विजय रथ को रोक पाना मुश्किल है। वहीं कांग्रेस अध्यक्ष बनने के बाद कर्नाटक में राहुल का पहला चुनाव है। ऐसे में कांग्रेस हारती है तो 2019 के लिए नए सिरे से सोचना पड़ेगा।

      4. बीजेपी बड़ी पार्टी बनती है लेकिन बहुमत से दूर तब
      अगर बीजेपी बड़ी पार्टी बनकर उभरती है लेकिन बहुमत से दूर होती है तो उसकी पहली कोशिश होगी की निर्दलीय विधायकों को जोड़े। क्योंकि एग्जिट पोल के मुताबिक वो बहुमत से कम ही सीटों से दूर हो सकती है।

      5. जेडीएस का स्टैंड
      एग्जिट पोल के मुताबिक कर्नाटक में जेडीएस किंगमेकर बन सकती है। ऐसे में सवाल उठता है कि वो किसके साथ जाएगी। अगर वो कांग्रेस के साथ सरकार बनाती है तो कांग्रेस को सीएम पद के उम्मीदवार सिद्धारमैया को बदलना पड़ सकता है। क्योंकि सिद्धारमैया के संबंध जेडीएस से अच्छे नहीं रहे हैं। एक सवाल के जवाब में जेडीएस ने संकेत भी दिए थे कि अगर सिद्धारमैया सीएम न बने तो वो कांग्रेस के साथ जाने के बारे में सोच सकती है। ऐसे में दो चेहरे सामने आते हैं पहला कुमारस्वामी और दूसरा मल्लिकार्जुन खड़गे का। वहीं अगर जेडीएस बीजेपी के साथ जाती है तो कर्नाटक में हार के बाद कांग्रेस को 2019 में मुश्किल खड़ी हो सकती है।

      2019 पर असर

      जेडीएस के सपोर्ट से मल्लिकार्जुन खड़गे सीएम बनते हैं तो फिर प्रदेश के 18 प्रतिशत दलित वोटर्स को साधने में आसानी होगी। जिसका असर 2019 में दिख सकता है। कर्नाटक में जेडीएस ने बसपा के साथ गठबंधन करके चुनाव लड़ा। देश में बसपा बीजेपी के खिलाफ, कांग्रेस के साथ खड़ी नजर आती है। ऐसे में सीएम पद के लिए किसी दलित उम्मीदवार को सपोर्ट करना जेडीएस के लिए आगामी लोकसभा चुनाव में फायदा पहुंचा सकता है। इसके अलावा केरल में जेडीएस लेफ्ट विंग का हिस्सा है जो कि बीजेपी के खिलाफ राष्ट्रीय राजनीति में कांग्रेस के साथ हाल के महीनों में खड़ी नजर आ रही है। जिसका असर आगामी लोकसभा चुनाव में दिख सकता है।

    • कर्नाटक विधानसभा चुनाव में वो पांच समीकरण, जिनसे बन सकती है सरकार, national news in hindi, national news
      +2और स्लाइड देखें
    • कर्नाटक विधानसभा चुनाव में वो पांच समीकरण, जिनसे बन सकती है सरकार, national news in hindi, national news
      +2और स्लाइड देखें
    Topics:
    आगे की स्लाइड्स देखने के लिए क्लिक करें
    India Result 2018: Check BSEB 10th Result, BSEB 12th Result, RBSE 10th Result, RBSE 12th Result, UK Board 10th Result, UK Board 12th Result, JAC 10th Result, JAC 12th Result, CBSE 10th Result, CBSE 12th Result, Maharashtra Board SSC Result and Maharashtra Board HSC Result Online

    दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए India News in Hindi सबसे पहले दैनिक भास्कर पर | Hindi Samachar अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें Hindi News App, या फिर 2G नेटवर्क के लिए हमारा Dainik Bhaskar Lite App.
    Web Title: कर्नाटक चुनाव, पांच समीकरण, Karnataka Assembly Election 2018 5 Condition Make Government
    (News in Hindi from Dainik Bhaskar)

    More From National

      Trending

      Live Hindi News

      0

      कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
      Allow पर क्लिक करें।

      ×