Hindi News »National »Latest News »National» कर्नाटक चुनाव, कर्नाटक वोटिंग, Karnataka Assembly Elections 2018 All About You Know

कर्नाटक चुनाव: 222 सीटों के लिए मतदान, पांच सीटों पर मुख्यमंत्री उम्मीदवार

कर्नाटक विधानसभा चुनाव के लिए कुल 224 सीटों में से 222 सीटों के लिए मतदान, पहली बार 72 लाख नए वोटर हैं

DainikBhaskar.com | Last Modified - May 12, 2018, 11:21 AM IST

    • बेंगलुरु. कर्नाटक में आज विधानसभा चुनाव के लिए वोटिंग जारी है। कुल 224 सीटों में से 222 सीटों के लिए मतदान हो रहे हैं। दो सीटों में से एक पर विधायक के निधन के चलते और दूसरी सीट पर फर्जी वोटर कार्ड मिलने की वजह से वोटिंग स्थगित कर दी गई है। कांग्रेस सीएम उम्मीदवार सिद्धारमैया चामुंडेश्वरी और बादामी सीट से चुनाव लड़ रहे हैं। पूर्व मुख्यमंत्री और जेडीएस नेता एचडी कुमारस्वामी रामनगर और बेंगलुरु से सटे चन्नापटना से चुनाव लड़ रहे हैं।बीजेपी के सीएम कैंडिडेट येदियुरप्पा शिकारीपुरा से चुनाव मैदान में हैं। मतदान का रिजल्ट 15 मई को आएगा।

      कर्नाटक में प्रमुख पार्टियां

      कर्नाटक में सत्ता में कांग्रेस है। इसके बाद दूसरी बड़ी पार्टी बीजेपी है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक किंगमेकर में भूमिका में पूर्व प्रधानमंत्री एच डी देवेगौड़ा की पार्टी जनत दल सेक्युलर (JDS) बनती नजर आ रही है, क्योंकि बाकी पार्टियों को पूर्ण बहुमत मिलता नहीं दिख रहा है।

      पिछले विधानसभा चुनाव (2013) का रिकॉर्ड
      साल 2013 में हुए विधानसभा चुनाव में कांग्रेस को 122 सीटें मिली थी। बीजेपी को 40 और जेडीएस को 40 सीटें मिलीं। इसके अलावा कर्नाटक जनता पक्ष को 6, बड़वारा श्रमिकारा रैयतरा को 4, समाजवादी पार्टी, मक्कल पक्ष और सर्वोदय कर्नाटक को एक-एक सीटें मिलीं। 9 निर्दलीय उम्मीदवार चुनाव जीते थे।

      पहली बार 8% महिला प्रत्याशी
      50 साल से कर्नाटक में 95% विधायक पुरुष ही चुने गए हैं। इस बार कर्नाटक चुनाव में 209 महिलाएं मैदान में हैं। ये राज्य में अब तक सबसे ज्यादा संख्या है। महिला प्रत्याशी कुल उम्मीदवारों की 8% हैं। 2013 में 175 महिलाओं ने चुनाव लड़ा था। 1967 के चुनाव के बाद राज्य में हर बार 95% से ज्यादा पुरुष ही विधायक चुने गए हैं।
      - कर्नाटक में कुल 224 विधानसभा सीटें हैं। 4.96 करोड़ मतदाताओं में 2.52 करोड़ पुरुष और 2.44 करोड महिलाएं हैं। वहीं उम्मीदवारों की बात करें तो 2655 उम्मीदवारों में 209 महिलाएं और 2446 पुरुष हैं।

      चुनाव में 5 चेहरे, तीन जातियां, तीन मुद्दे
      1) पांच चेहरे
      - मोदी: कर्नाटक में मोदी ने 21 रैलियां कीं। तीन बार नमो ऐप के जरिए अपने कार्यकर्ताओं से बात की। करीब 29 हजार किमी की दूरी तय की। इस दौरान मोदी एक भी धार्मिक स्थल पर नहीं गए
      - राहुल:20 रैलियां और 40 रोड शो-नुक्कड़ सभाएं कीं। मोदी से दो गुना अधिक दूरी तय की। 55 हजार किमी की यात्रा की।
      - येदियुरप्पा:भाजपा के मुख्यमंत्री पद उम्मीदवार हैं। लिंगायतों में मजबूत पकड़। राहुल गांधी ने अपनी सभी सभाओं में इन पर लगे करप्शन के आरोपों का जिक्र किया है।और इनके बहाने मोदी पर भी हमला किया। येदियुरप्पा ने दावा किया है कि वे 17 मई को शपथ लेंगे।
      - सिद्धारमैया:कर्नाटक के मुख्यमंत्री हैं। सरकार बचाने की चुनौती है। भाजपा उन पर करप्शन और हिंदू विरोधी होने का आरोप लगा रही। चुनाव प्रचार के दौरान मोदी के हमलों का जवाब देने की कोशिश करते रहे। सिद्धारमैया ने अपनी जीत का दावा किया है।


      - कुमारस्वामी:कुमारस्वामी दावा कर रहे हैं कि वे राज्य में किंगमेकर नहीं बल्कि किंग बनेंगे। उन्होंने इस बार भाजपा स्टाइल में कैम्पेन की।

      2) तीन जातिगत समीकरण: लिंगायत, वोक्कालिगा, दलित
      - लिंगायत:राज्य के 17% लिंगायत का असर 105 से ज्यादा सीटों पर है। राज्य में अब तक 20 सीएम हुए हैं, इनमें से 8 लिंगायत समुदाय से रहे। ये तटीय इलाकों को छोड़कर राज्यभर में फैले हैं।
      - वोक्कालिगा:वोकालिंगा 15% हैं। इनकी दक्षिणी कर्नाटक में पकड़ है। यहां की 60 सीटों में से ज्यादातर पर इनका असर है। जेडीएस के एचडी देवगौड़ा और एचडी कुमारस्वामी इसी समुदाय से है।
      - दलित:कर्नाटक में एससी-एसटी समुदाय की 51 सीटें हैं। 2014 लोकसभा चुनाव में भाजपा 26 पर आगे थी। एससी/एसटी एक्ट पर सुप्रीम कोर्ट के फैसले और देश भर में दलित आंदोलनों से भाजपा की मुश्किलें बढ़ी हैं।

      3) तीन मुद्दे: लिंगायत, दलित, भ्रष्टाचार
      - भ्रष्टाचार:भाजपा ने 3 रेड्डी बंधुओं के परिवार और उनके करीबी लोगों में से 8 को टिकट दिया है। 20 राज्यों में हुए सर्वे में रिश्वत लेने में कर्नाटक को सबसे आगे बताया गया था।
      - लिंगायत: राज्य में 17% लिंगायत वोटर हैं। वे 105 सीटों पर असर डालते हैं। सिद्धारमैया ने चुनाव से पहले लिंगायत को अल्पसंख्यक धर्म का दर्जा देने का बिल पास कर प्रस्ताव केंद्र को भेजा है।
      - दलित:राज्य में करीब 19% दलित वोटर हैं। राज्य में सीधे तौर पर 51 सीटें SC/ST के लिए आरक्षितहैं। इनके अलावा 40 और सीटों पर भी दलित और आदिवासी समुदाय के वोटर असर डालते हैं। कुछ दिन पहले केंद्रीय मंत्री अनंत हेगड़े ने बयान दिया था कि संविधान को समय-समय पर बदलना चाहिए। इससे दलितों में नाराजगी है।

    • कर्नाटक चुनाव: 222 सीटों के लिए मतदान, पांच सीटों पर मुख्यमंत्री उम्मीदवार, national news in hindi, national news
      +3और स्लाइड देखें
    • कर्नाटक चुनाव: 222 सीटों के लिए मतदान, पांच सीटों पर मुख्यमंत्री उम्मीदवार, national news in hindi, national news
      +3और स्लाइड देखें
    • कर्नाटक चुनाव: 222 सीटों के लिए मतदान, पांच सीटों पर मुख्यमंत्री उम्मीदवार, national news in hindi, national news
      +3और स्लाइड देखें
    Topics:
    आगे की स्लाइड्स देखने के लिए क्लिक करें
    दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए India News in Hindi सबसे पहले दैनिक भास्कर पर | Hindi Samachar अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें Hindi News App, या फिर 2G नेटवर्क के लिए हमारा Dainik Bhaskar Lite App.
    Web Title: कर्नाटक चुनाव, कर्नाटक वोटिंग, Karnataka Assembly Elections 2018 All About You Know
    (News in Hindi from Dainik Bhaskar)

    More From National

      Trending

      Live Hindi News

      0

      कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
      Allow पर क्लिक करें।

      ×