कर्नाटक बजट: किसानों की कर्जमाफी के लिए बजट में 34 हजार करोड़ आवंटित, 2 लाख तक के कर्ज माफ होंगे / कर्नाटक बजट: किसानों की कर्जमाफी के लिए बजट में 34 हजार करोड़ आवंटित, 2 लाख तक के कर्ज माफ होंगे

कुमारस्वामी ने मुख्यमंत्री के साथ वित्त मंत्री का पद भी अपने ही पास रखा है।

DainikBhaskar.com

Jul 05, 2018, 12:46 PM IST
Karnataka Budget presented by Kumaraswamy farm loan waiver announced

बेंगलुरू. कर्नाटक की कुमारस्वामी सरकार ने गुरुवार को अपने पहले बजट में किसानों को राहत देते हुए 2 लाख रुपए तक का कर्ज माफ करने का ऐलान किया। इससे सरकार पर 34 हजार करोड़ रुपए का बोझ पड़ेगा। इसके साथ पेट्रोल पर टैक्स 30% से बढ़ाकर 32% और डीजल पर 19% से बढ़ाकर 21% कर दिया गया। इससे पूरे राज्य में पेट्रोल 1.14 रुपए और डीजल 1.12 रुपए प्रति लीटर महंगा हो जाएगा।

पेट्रोल-डीजल पर टैक्स बढ़ाने के कुमारस्वामी के फैसले पर भाजपा ने तंज कसा। पार्टी ने अपने ऑफिशियल ट्विटर हैंडल पर लिखा- राहुल गांधी का फ्यूल चैलेंज उनकी सरकार ही स्वीकार नहीं कर रही है। यही होता है, जब आप सबकुछ जानने का नाटक करते हैं और उन चीजों के बारे में उपदेश देते हैं, जिनकी आपको जानकारी ही नहीं होती।

बिजली भी महंगी हुई: कर्नाटक सरकार ने पावर टैरिफ में प्रति यूनिट 20 पैसे की बढ़ोतरी की गई है। कुमारस्वामी ने वादा किया था कि वे मुख्यमंत्री पद संभालने के 24 घंटे के अंदर किसानों का 53 हजार करोड़ रुपए का कर्ज माफ कर देंगे।

तय वक्त में कर्ज चुकाने वालों को प्रोत्साहन: बजट में सरकारी अफसरों, कोऑपरेटिव सेक्टर में काम करने वाले लोगों के परिवार और 3 साल से इनकम टैक्स भर रहे किसानों को कर्जमाफी से बाहर रखा गया है। इसके अलावा जिन किसानों ने तय वक्त में कर्ज चुकाया है, उन्हें प्रोत्साहन राशि के तौर पर 25,000 रुपए सरकार द्वारा दिए जाएंगे। कुमारस्वामी ने बजट में इंदिरा कैंटीन को लेकर भी ऐलान किया। उन्होंने बताया कि अलग-अलग तालुकाओं और राज्य जिला मुख्यालयों में 247 इंदिरा कैंटीन खोली जाएंगी। इसके लिए 211 करोड़ का बजट निर्धारित किया गया है। मुख्यमंत्री ने भारत में बनने वाली विदेशी शराब पर 4 प्रतिशत अतिरिक्त रेवेन्यू बढ़ाने की घोषणा की। इसके अलावा खेती-बाड़ी के विकास के लिए इजरायल मॉडल के आधार पर 150 करोड़ का पैकेज जारी किया। मुख्यमंत्री ने बताया कि कुल बजट 2 लाख 13 हजार 734 करोड़ का होगा।

X
Karnataka Budget presented by Kumaraswamy farm loan waiver announced
COMMENT