Hindi News »National »Latest News »National» Karnataka Election First Time In The Country Chunavana App To Be Use

कर्नाटक चुनाव: देश में पहली बार मतदाताओं को ऐप से मिलेगी इलेक्शन से जुड़ी जानकारी

कर्नाटक की 224 विधानसभा सीटों के लिए 12 मई को वोट डाले जाएंगे और नतीजे 15 तारीख को आएंगे।

DainikBhaskar.com | Last Modified - May 02, 2018, 10:05 PM IST

  • कर्नाटक चुनाव: देश में पहली बार मतदाताओं को ऐप से मिलेगी इलेक्शन से जुड़ी जानकारी, national news in hindi, national news
    +1और स्लाइड देखें
    कर्नाटक चुनाव में 12 मई को एक चरण में मतदान होगा। -फाइल

    • चुनाव ऐप मतदाताओं के बीच जागरुकता बढ़ाने के लिए सूचना प्रौद्योगिकी का बेहतर इस्तेमाल साबित होगा
    • बुधवार को कर्नाटक रिमोट सेंसिंग एजेंसी ने विधानसभा चुनाव के मद्देनजर चुनाव (इलेक्शन) ऐप लॉन्च किया

    बेंगलुरु.कर्नाटक विधानसभा चुनाव में चुनाव आयोग इलेक्शन से जुड़ी अहम जानकारी मुहैया कराने के लिए खास मोबाइल ऐप का इस्तेमाल करेगा। देश में अपनी तरह का यह पहला प्रयोग होगा। बुधवार को कर्नाटक रिमोट सेंसिंग एजेंसी ने चुनाव (इलेक्शन) ऐप लॉन्च किया। आयोग के मुताबिक, इससे राज्य के 5 करोड़ से ज्यादा मतदाताओं को पोलिंग बूथ, उम्मीदवारों और मतदान से जुड़ी अहम जानकारी मिलेगी। बता दें कि कर्नाटक की 224 विधानसभा सीटों के लिए 12 मई को वोट डाले जाएंगे और नतीजे 15 तारीख को आएंगे।

    ऐप पर मिलेगा सभी मतदान केंद्रों का नक्शा

    - न्यूज एजेंसी के मुताबिक, कर्नाटक के मुख्य निर्वाचन अधिकारी संजीव कुमार ने चुनाव ऐप लॉन्च करते हुए कहा कि यह मतदाताओं के बीच जागरुकता बढ़ाने के लिए सूचना प्रौद्योगिकी का बेहतर इस्तेमाल साबित होगा।

    - चुनाव ऐप में कर्नाटक की सभी विधानसभा सीटों के अंतर्गत आने वाले 56 हजार 696 मतदान केंद्रों का नक्शा लोड किया गया है। इसके जरिए मतदाता अपना वोटर आईडी नंबर, मतदान केंद्र तक जाने का रास्ता और वहां लगी कतारों की जानकारी हासिल कर पाएंगे।

    उम्मीदवारों की परफार्मेंस भी पता चलेगी

    - इस ऐप के जरिए मतदाता अपने विधानसभा क्षेत्र के उम्मीदवार से जुड़ी अहम जानकारी जान सकते हैं। मसलन पिछले चुनावों में उम्मीदवारों की परफार्मेंस क्या थी और उन्हें कितने वोट मिले थे।

    ऐप के साथ वेब पर भी मिलेगी जानकारी

    - चुनाव ऐप के जैसे ही वेबसाइट kgis.ksrsac.in/election पर भी जानकारियां उपलब्ध रहेंगी। इसके लिए कर्नाटक एप्लीकेशन सेंटर ने व्यापक इंतजाम किए हैं। मतदाता चाहें तो साइट पर जाकर भी किसी विधानसभा क्षेत्र और उम्मीदवारों से जुड़ी जानकारियां हासिल कर सकते हैं।

    मतगणना के वक्त भी अपडेट मिलेगा

    - चुनाव आयोग ने वेब और ऐप को ऐसे डिजाइन कराया है कि मतगणना के वक्त भी लोगों को उम्मीदवारों को मिले वोटों के अपडेट मिलते रहेंगे। साथ ही ऐप में दिव्यांगों के लिए व्हीलचेयर बुक करने का ऑप्शन दिया गया है, ताकि वे मतदान केंद्र तक आसानी से पहुंच सकें।

  • कर्नाटक चुनाव: देश में पहली बार मतदाताओं को ऐप से मिलेगी इलेक्शन से जुड़ी जानकारी, national news in hindi, national news
    +1और स्लाइड देखें
    कर्नाटक चुनाव के लिए इलेक्शन कमीशन ने मोबाइल ऐप लॉन्च किया है। -फाइल
Topics:
आगे की स्लाइड्स देखने के लिए क्लिक करें
दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए News in Hindi, Breaking News सबसे पहले दैनिक भास्कर पर |

More From National

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×